नहीं खुले मंदिरों के पट, पसरा रहा सन्नाटा, श्रद्धालुओं ने घर में पूजा-अर्चना कर की सुख-समृद्धि की कामना

chaitra navratri 2020: एक तरफ चैत्र नवरात्र वहीं दूसरी ओर शहर में लॉकडाउन। इसके बाद भी श्रद्धालुओं में मां के प्रति आस्था कम नहीं दिखी।

कोरबा. लॉकडाउन के कारण भले ही श्रद्धालु मंदिर नहीं पहुंच पा रहे हैं, लेकिन घर में ही विधिवत मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की जा रही है। शहर में लॉकडाउन है। लोगों का घर से निकलना मना है। कोरोना वायरस को मात देने केंद्र सरकार ने लोगों से घर में ही रहने की अपील की है। सभी मंदिरों के पट बंद कर दिए गए हैं। इसके बाद भी श्रद्धालुओं में मां के प्रति आस्था कम नहीं दिखी।

बुधवार को श्रद्धालु भले ही दुर्गा मां की मंदिर नहीं पहुंच सके, लेकिन घर में ही मां की आरती जोर-शोर से की गई। श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर कोरोना वायरस को देश से ही नहीं बल्कि इस संसार से दूर जाने के लिए कहा। मां की भक्ति में श्रद्धालुओं की कहीं कोई कमी नजर नहीं आ रही है। हां यह बात अलग है कि लॉकडाउन की स्थिति में श्रद्धालु मंदिर नहीं पहुंच पा रहे हैं। मंदिरों में श्रद्धालुओं के नहीं पहुंचने से सन्नाटा पसरा हुआ है। मंदिर के पुजारी विधिवत मां की आरती कर पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

नहीं खुले मंदिरों के पट, पसरा रहा सन्नाटा, श्रद्धालुओं ने घर में पूजा-अर्चना कर की सुख-समृद्धि की कामना

इस चैत्र नवरात्र में जिले के मां सर्वमंगला मंदिर, दर्री स्थित भवानी मंदिर, मां मड़वारानी मंदिर, कोसगाई मंदिर, चैतुरगढ़, कालीबाड़ी स्थित काली मंदिर सहित सैंकड़ों देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की दीप प्रज्जवलित नहीं हो सके। मनोकोमना ज्योतिकलश से मंदिर नहीं जगमगाया। श्रद्धालु मंदिर नहीं पहुंच पाए। माता के दर्शन के लिए मंदिरों में लगने वाली लंबी कतार देखने को नहीं मिली। श्रद्धालुओं ने घर में ही मां की पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि व बेहतर स्वास्थ्य की कामना की।

नहीं लगा मेला
चैत्र नवरात्र में एसईसीएल कालीबाड़ी स्थित काली मंदिर, मां सर्वमंगला मंदिर सहित अन्य मंदिरों में मेला लगता है, लेकिन इस चैत्र नवरात्र में मेला नहीं लगा। इस समय शहर लॉकडाउन है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने लोगों का घर से निकलना मना है। इस वजह से मंदिरों में भी सन्नाटा है।

Vasudev Yadav Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned