तीन दिवसीय दौरे पर पहुंची रेंडम चेकिंग टीम, 15 मिनट की देरी से पहुंचने वाले कर्मचारियों की नहीं लगी हाजिरी

Vasudev Yadav

Publish: Feb, 15 2018 10:36:44 (IST)

Korba, Chhattisgarh, India
तीन दिवसीय दौरे पर पहुंची रेंडम चेकिंग टीम, 15 मिनट की देरी से पहुंचने वाले कर्मचारियों की नहीं लगी हाजिरी

- बुधवार को टीम ने एमटीके दफ्तर के बाहर खड़े होकर कर्मचारियों की निगरानी की।

कोरबा . कोयला कर्मियों के कामकाज का आकलन करने के लिए मुख्यालय की ओर से गठित रेंडम चेकिंग टीम ने मानिकपुर में दबिश दी। निर्धारित समय से 15 मिनट की देरी से पहुंचने वाले कर्मचारियों को हाजिरी लगाने से रोक दिया। खदान में भी पहुंचकर कर्मचारियों की उपस्थिति का जायजा लिया।

कर्मचारियों पर निगरानी के लिए एसईसीएल सीएमडी बीआर रेड्डी ने एक टीम का गठन किया गया है। टीम कॉलरी क्षेत्रों में पहुंचकर औचक निरीक्षण करती है। मुख्यालय स्तर से तीन सदस्यीय टीम मानिकपुर आई है। बुधवार को टीम ने एमटीके दफ्तर के बाहर खड़ा होकर कर्मचारियों की निगरानी की। शिफ्ट ड्यूटी के लिए 15 मिनट की देरी से पहुंचने वाले कर्मचारियों को हाजिरी लगाने से रोक दिया। विलंब से पहुंचने की बात कहकर लौटा दिया।

Read More : इस बरसात में सड़क पर नहीं बहेगा गंदा पानी, प्रशासन कर रही तैयारी...

एमटीके से हाजिरी और कर्मचारियों की संख्या जानने के बाद खदान में पहुंचकर भौतिक सत्यापन भी किया। यह जानने की कोशिश कि कोई कर्मचारी हाजिरी लगाकर बाहर तो नहीं चला गया। टीम ने मानिकपुर परियोजना के दफ्तर में भी छानबीन की। सूत्रों ने बताया कि टीम तीन दिवसीय दौरे पर पहुंची है। टीम को अलग अलग एरिया की खदानों मेें पहुंचकर औचक निरीक्षण करना है। इसके पहले टीम ने गेवरा दीपका में भी रेंडम जांच की थी। टीम एक रिपोर्ट बनाकर मुख्यालय में अफसरों के समक्ष प्रस्तुत करेगी। श्रमिक नेताओं ने मानिकपुर में टीम के आने की पुष्टि करते हुए बताया कि रेंडम चेकिंग के लिए आई है जबकि अधिकारी इस मुद्दे पर बात करने से बचते रहे। उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की।

विजिलेंस में शिकायत
बताया जाता है कि कोल इंडिया के विजिलेंस को एक शिकायत की गई है। इसमें बताया गया है कि कर्मचारी खदान में सही तरीके से काम नहीं करते हैं। समय पर हाजिरी नहीं लगता है। हाजिरी लगाकर कर्मचारी फरार हो जाते हैं। इसकी जांच के लिए कोल इंडिया ने सभी कंपनियों में हाजिरी की रेंडम जांच करने के लिए कहा है। अलग अलग कंपनियों में टीम बनाई गई है। इसमें विजिलेंस से एक स्टॉफ को शामिल किया गया है।

-विजिलेंस को हाजिरी में गड़बड़ी शिकायत की गयी है। इसकी रेंडम चेकिंग के लिए टीम बनाई गई है। अलग अलग एरिया में टीम जांच कर रही है। लक्ष्मण चंद्रा, सदस्य, जेबीसीसीआई

1
Ad Block is Banned