scriptशहर को बनाया जाएगा डस्टबिन फ्री, अगले माह से शुरू होगा नए सिस्टम पर काम, निगम ने जोनवार की तैयारी | City will become Dustbin Free | Patrika News

शहर को बनाया जाएगा डस्टबिन फ्री, अगले माह से शुरू होगा नए सिस्टम पर काम, निगम ने जोनवार की तैयारी

locationकोरबाPublished: Jul 20, 2019 08:08:51 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Chhattisgarh Trash Collection : शहर को अब डस्टबिन फ्री (Dustbin free) बनाया जाएगा। बहुत जल्द डस्टबिन हटाने का काम शुरू हो जाएगा। आवासीय व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के आसपास भी अब डस्टबिन (Dustbin) दिखाई नहीं देंगे। निगम ने जोनवार तैयारी कर ली है। अगले माह से नए सिस्टम पर काम शुरू होगा।

शहर को बनाया जाएगा डस्टबिन फ्री, अगले माह से शुरू होगा नए सिस्टम पर काम, निगम ने जोनवार की तैयारी

शहर को बनाया जाएगा डस्टबिन फ्री, अगले माह से शुरू होगा नए सिस्टम पर काम, निगम ने जोनवार की तैयारी

कोरबा. शासन ने हर निकाय को डस्टबिन फ्री (Dustbin free) सिटी बनाने के निर्देश दिए गए हैं। वर्तमान में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन (Door to Door Trash Collection) के लिए स्व सहायता समूह द्वारा काम किया जा रहा है शहर में 6 सौ से ज्यादा लोग इस काम में लगे हैं। इसके आलावा शहर के कई हिस्सों में अब भी डस्टबिन (Dustbin) रखे जा रहे थे। ये शिकायत मिल रही थी कि लोग कचरा देने के बजाए डस्टबिन (Dustbin) में डाल देते थे। इस वजह से सफाई समय पर नहीं हो रही थी।
कचरा सफाई ठेकेदार उठाकर डंपिंग यार्ड तक ले जाते थे। लेकिन अब इन डस्टबिन (Dustbin) को भी हटाया जाएगा। अब सफाई ठेकेदारों को भी अपने-अपने क्षेत्र में सूखा व गीला कचरा अलग-अलग करना होगा। इसके लिए निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। अगस्त से इस पर काम शुरू हो जाएगा।
यह भी पढ़ें
एनटीपीसी सीपत सहित अन्य उद्योगों को कोयला आपूर्ति में कमी, प्रबंधन की चिंता बढ़ी, ये है वजह…

व्यवसायिक प्रतिष्ठान रात में नहीं निकालते कचरा
इधर व्यवसायिक प्रतिष्ठान रात में कचरा निकालकर बाहर नहीं रखते। व्यापारी आरोप लगाते हैं कचरा कलेक्शन (Trash Collection) वाले नहीं आते। इधर निगम का कहना है कि सुबह 9 बजे के बाद दुकानें खुलती है ऐसे में कचरा रात को ही बाहर डाल देना चाहिए। इस वजह से अधिकांश काम्पलेक्स के आसपास कचरा फैला रहता है। इसलिए अब इन जगहों पर समय पर कर्मियों को भेजने की तैयारी की जा रही है।

इधर तीन सौ से ज्यादा नए कंटेनर कर्मशाला में होंगे डंप
नगर निगम द्वारा डेढ़ साल पहले ही तीन सौ नए कंटेनर की खरीदी की गई थी। लेकिन अब डस्टबिन फ्री (Dustbin free) बनाने के बाद इनका भी उपयोग नहीं हो सकेगा। सभी कंटेनर को 15 ब्लॉक रोड के आसपास डंप कर दिया गया है। सरकार की गाइडलाइन बार-बार बदलने से परेशानी बढ़ गई है। हालांकि निगम का कहना है कि बड़े आयोजनों मेें एक हजार प्रतिदिन की दर पर कंटेनर दिए जाएंगे। हालांकि तब भी इतने अधिक संख्या में कंटेनरों का उपयोग नहीं हो सकेगा।

-शहर को डस्टबिन फ्री बनाने शासन से निर्देश मिले हैं। जल्द ही ऐसे जगह जहां डस्टबिन लगाए गए हैं उनको हटाया जाएगा। कचरा सफाई ठेकेदार और डोर टू डोर कचरा कलेक्शन (Door to Door Trash Collection) के तहत किया जाएगा- वीके सारस्वत, स्वास्थ्य अधिकारी, निगम कोरबा
Chhattisgarh Trash Collection से जुड़ी खबरें यहां पढि़ए…

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या ताजातरीन खबरों, Live अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो