scriptCoal chaos and grading disturbances, Lanco's locker room sealed | कोयले की अफरा तफरी और ग्रेडिंग में गड़बड़ी, लैंको का कांटाघर सील | Patrika News

कोयले की अफरा तफरी और ग्रेडिंग में गड़बड़ी, लैंको का कांटाघर सील

कोयले की अफरा तफरी और मिलावाट की शिकायत पर पढ़ाती स्थित लैंको अमर कंटक पॉवर प्लांट के कांटाघर को प्रशासन ने सील कर दिया है। तीन बुलडोजर को जब्त कर लिया है। जांच के दौरान मशीन में भी खामी पाई गई है।

कोरबा

Published: January 11, 2022 02:27:03 pm

प्रशासन की कार्रवाई से लैंको अमरकंटक पॉवर प्लांट की परेशानी बढ़ गई है। प्लांट के बाहर कोयला लेकर गाड़ियां दो दिन से खड़ी हैं। लेकिन कांटाघर सील होने से संयंत्र के भीतर गाड़ियों की इंट्री बंद हो गई है। प्लांट के सामने मुख्यमार्ग पर कोयला लोड गाड़ियों की कतार लगी हुई है। कांटाघर को सील करने की कार्रवाई प्रशासन की ओर से शनिवार को की गई है। कार्रवाई के लिए जिला प्रशासन ने एक संयुक्त टीम बनाया था। इसमें खनिज, पर्यावरण, नापतौल और उद्योग विभाग के अधिकारी शामिल थे। संयुक्त टीम ने लैंको प्लांट के भीतर पहुंचकर अलग अलग बिन्दुओं पर जांच की।

Lenco
कोयले की अफरा तफरी और ग्रेडिंग में गड़बड़ी, लैंको का कांटाघर सील


गड़बड़ी पाए जाने पर कंपनी के कांटाघर को सील कर दिया। टीम की ओर से बताया है कि लैंको संयंत्र को एसईसीएल की कोयला खदानों से आपूर्ति की जाने वाली कोयले की गुणवत्ता में कमी शिकायत मिल रही थी। बताया जा रहा था कि खदान से जैसा कोयला ट्रकों में भरकर लैंको संयंत्र को भेजा जा रहा है, वैसा पहुंच नहीं रहा है। ग्रेडिंग में कमी मिल रही है। थर्ड पार्टी सैंपलिंग में भी पुष्टि हुई थी। इसकी जांच के लिए खनिज विभाग ने कांटाघर को सील कर दिया है। संयंत्र के लिए कोयला लेकर आने वाली नौ गाड़ियों से सैंपल एकत्र किए गए। इसे जांच के लिए खनिज विभाग के बिलासपुर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय को भेजा गया है। जांच के दौरान नापतौल विभाग ने भी कांटा में भी गड़बड़ी पकड़ी है।


रेल रैक से लिए गए 10 सैंपल
खनिज विभाग ने लैंको प्लांट तक पहुंचने वाले रेल रैक से 10 सैंपल लिया है। इसे भी खनिज विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय बिलासपुर भेजा गया है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि ट्रक और रेल रैक से लिए गए सैंपल की जांच की जाएगी। इसके आधार पर कोयले की ग्रेडिंग का पता लगाया जाएगा। यह जानने की कोशिश होगी कि अफरा तफरी की जा रही है या नहीं। की जा रही है तो कहां?

चिमनी की मशीन में गड़बड़ी
जांच के दौरान चिमनी में लगी एक मशीन में गड़बड़ी पाई गई। इस कारण चिमनी से निकलने वाली धूंआ में सल्फरडाइ ऑक्साइड का उत्सर्जन शून्य दिखाई दे रहा था। पर्यावरण विभाग ने इसपर नाराजगी जताई है। प्रबंधन पर कार्रवाई करने की बात कही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करप्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, 120 किलो सोने से बनी है ये प्रतिमातीन तलाक मामला-फोन पर बोला और तोड़ दिया रिश्ताAadhaar Card में अपडेट करना चाहते हैं नया मोबाइल नंबर, फॉलो करें यह आसान तरीका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.