भंडारण क्षमता से अधिक कोयले के मामले में एसीबी ने अब तक नहीं दिया जवाब

भंडारण क्षमता से अधिक कोयले के मामले में एसीबी ने अब तक नहीं दिया जवाब

Vasudev Yadav | Publish: Jun, 19 2019 12:33:31 PM (IST) Korba, Korba, Chhattisgarh, India

कोल वाशरियों(oal washers) में पाया गया था भंडारण क्षमता(storage capacity) से अधिक कोयला(Coal)

कोरबा. भंडारण क्षमता((storage capacity)) से अधिक कोयला मिलने के मामले में खनिज विभाग(Mineral department) ने नोटिस जारी कर एसीबी से तीन दिन में जवाब मांगा गया था। मंगलवार को तीसरा दिन गुजरने के बाद भी प्रबंधन(Management) ने जवाब नहीं दिया है।
गौरतलब है कि राज्य शासन(State Government) और कोरबा की टीम ने शनिवार को एसीबी(ACB) की आनुषांगिक कंपनी स्पेक्ट्रम कोल वाशरी(Coal washer), दीपका व गेवरा कोलवाशरी(Dipka and Gevra Coal Washeri) में जांच की गई थी। जिसमेंं कई गंभीर गड़बड़ी उजागर हुई थी। स्पेक्ट्रम, गेवरा और चाकाबुड़ा की वासरी में भंडारण(Storage) क्षमता से 6 लाख 84 हजार टन कोयला अधिक मिला था। इस मामले में प्रबंधन(Management) केा नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था। सवाल उठता है कि जब कोयला का उठाव प्रतिदिन हो रहा है उसके बाद भी वासरी में इतना अधिक कोयला कैसे पहुंचा। एसईसीएल(SECL) पर सवाल उठ रहे हैं कि इतना अधिक कोयला खदान(Coal mine) से बाहर कैसे आया। गौरतलब है कि जांच में स्पेक्ट्रम से रेलवे साइडिंग तक गैर कानूनी तरीके से कोयला परिवहन(Coal transportation) का मामला उजागर हो चुका है। कई साइडिंग में बाहरी कर्मी भी मिले थे। नोटिस का जवाब अब तक कंपनी ने नहीं दिया है।

Read More : Facebook फ्रेंड के साथ जंगल घूमने निकली लड़की लापता, BF ने बताया- हम गुफा से आगे निकले और.....

नदी का प्रवाह रोका, सडक़ पर कब्जा,इतने साल से चल रही थी वाशरी में गड़बड़ी
इस ताबड़तोड़ कार्रवाई ने एसीबी की आनुषांगिक कंपनियों(Companies) की कई गड़बड़ी का उजागर कर चुकी है। लेकिन अब सवाल उठ रहा है कि ये पिछले कई वर्षों से चल रहा था। लीलागर नदी(Leelagar river) के प्रवाह को रोकना, सडक़ बनाने सहित कई शिकायत(complaint) स्थानीय लोग कई बार कर चुके थे। लेकिन उसके बाद भी कभी भी इस कंपनी के खिलाफ जांच करने की जहमत अफसरों ने उठाई।

वर्जन
अब तक जवाब नहीं पहुंचा है। मामले की जांच की जा रही है। परीक्षण चल रहा है। उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।
एन एल सोनकर, उपसंचालक, खनिज विभाग।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned