scriptContract workers' strike postponed on the orders of labor court | BALCO श्रम न्यायालय के आदेश पर ठेका मजदूरों की हड़ताल स्थगित | Patrika News

BALCO श्रम न्यायालय के आदेश पर ठेका मजदूरों की हड़ताल स्थगित

Korba. बालको के खिलाफ बालको कर्मचारी संघ (भारतीय मजदूर संघ संबद्ध इकाई) द्वारा 13 अप्रैल से जारी हड़ताल को श्रम न्यायालय कोरबा ने रोकने का आदेश दिया है। न्यायालय में आदेश पर हड़ताल स्थगित हो गई है।

कोरबा

Published: April 21, 2022 12:49:41 pm

शुक्रवार से हड़ताली कर्मचारियों के काम पर लौटने की संभावना है। श्रम न्यायालय के समक्ष बालको ने आवेदन प्रस्तुत किया था ताकि बालको संयंत्र के परसाभाठा गेट के समक्ष जारी हड़ताल एवं धरना प्रदर्शन पर सुनवाई की जा सके। न्यायालय ने मामला पंजीबद्ध करते हुए सुनवाई के बाद यह आदेश दिया है कि जारी हड़ताल को आगामी पेशी दिनांक 22 अप्रैल, 2022 से पूर्व रोक दिया जाए। अपने एकपक्षीय स्थगन आदेश में श्रम न्यायालय ने यह भी कहा है कि चूंकि आवेदक संस्थान में हड़ताल से औद्योगिक, सुरक्षा व शांति एवं व्यवस्था प्रभावित होगी, परिणामस्वरूप हड़ताल से आवेदक संस्थान में एल्यूमिनियम उत्पादन एवं विनिर्माण तथा विद्युत उत्पादन का कार्य भी प्रभावित हो जाएगा।
BALCO श्रम न्यायालय के आदेश पर ठेका मजदूरों की हड़ताल स्थगित
हड़ताल के दौरान परसाभाठा चौक पर उपस्थित श्रमिक

प्रबंधन की ओर से बताया गया है कि न्यायालय के आदेश की सूचना प्रति बालको कर्मचारी संघ को उपलब्ध करा दी गई है। बालको प्रबंधन ने बालको कर्मचारी संघ से यह कहा है कि वे अपने संगठन द्वारा न्यायालय के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करें।

वेतन बढ़ोत्तरी मुख्य मुद्दा
वेतन बढ़ोत्तरी सहित अन्य मांगों को लेकर बालको के अधीन आउटसोर्सिंग कंपनियों में काम करने वाले ठेका मजदूर हड़ताल पर हैं। मांग के समर्थन में बालकोनगर के परसाभाठा चौक पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। हड़ताल की वजह से बालको प्लांट में ठेका मजदूर की उपस्थिति सामान्य से कम हो गई है। इसका असर कंपनी के कार्यों पर पड़ रहा है। इधर, श्रमिक संगठनों ने प्रबंधन पर वेतन समझौते की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है। संगठन की ओर से कहा गया कि ठेका मजदूरों की वेतन वृद्धि नहीं की जा रही है। साथ ही छह माह की एरियर्स का भुगतान भी नहीं किया जा रहा है। बकाया वेतन के साथ साथ ठेका मजदूरों की सुविधाओं की भी अनदेखी प्रबंधन की ओर से की जा रही है।
भारतीय मजदूर संघ के नेता राधेश्याम जायसवाल ने श्रम न्यायालय के आदेश पर हड़ताल को स्थगित कर दिया गया है। २२ अप्रैल को न्यायालय में सुनवाई होनी है। इसके पहले शुक्रवार से कर्मचारी काम पर लौट जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Lunar Eclipse 2022: सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण हो गया है शुरू, क्यों कहा जा रहा 'ब्लड मून', जानिए भारत से कैसे और कहां दिखेगापीएम मोदी आज बुद्ध की जन्म और निर्वाण स्थली पर माथा टेकेंगे, जानें आज पूरे दिन का कार्यक्रमयूपी के नए मंत्रियों को आज राजधानी में गुरूमंत्र देंगे पीएम मोदी, जानें कौन-कौन रहेगा मौजूदCongress Chintan Shivir 2022: उदयपुर से निकला कांग्रेस का नव संकल्प और नया नारा- भारत जोड़ोWeather Update: उत्तर भारत में और झुलसाएगी गर्मी, भीषण गर्मी और लू का अलर्ट जारीcongress chintan shivir 2022: आदिवासियों के गढ़ में आज राहुल गांधी भरेंगे हुंकार, वोट बैंक पर रहेगी नजरAAP ने किया केरल में गठबंधन का ऐलान, इस पार्टी के साथ मिलकर लड़ेगी चुनावIPL 2022 Point Table: लखनऊ को हरा दूसरे स्थान पर पहुंचा राजस्थान, चौथे स्थान के लिए चार टीमों में घमासान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.