scriptबारह हजार 500 सुरक्षा मास्क सिलकर कोरोना के इन कर्मवीरों ने कोविड-19 से लडऩे में दिया बड़ा योगदान | Contributed heavily in fighting Kovid-19 by stitching safety masks | Patrika News

बारह हजार 500 सुरक्षा मास्क सिलकर कोरोना के इन कर्मवीरों ने कोविड-19 से लडऩे में दिया बड़ा योगदान

locationकोरबाPublished: May 09, 2020 12:51:34 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

बालको ने 25 महिला स्व सहायता समूहों को मास्क एवं अन्य सामग्रियां सिलने का दिया था ऑर्डर, 20 दिनों में 12,500 मास्क, 405 गाउन और 410 कैप की सिलाई

बारह हजार 500 सुरक्षा मास्क सिलकर कोरोना के इन कर्मवीरों ने कोविड-19 से लडऩे में दिया बड़ा योगदान

बारह हजार 500 सुरक्षा मास्क सिलकर कोरोना के इन कर्मवीरों ने कोविड-19 से लडऩे में दिया बड़ा योगदान

बालकोनगर. महिला अर्थात मातृ शक्ति भारतीय समाज में परिवार की धुरी मानी जाती है। उसके सशक्त और स्वावलंबी होने से परिवार और समाज दोनों की प्रगति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसी भावना के अनुरूप भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने बालकोनगर एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों की जरूरतमंद महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से सामुदायिक विकास कार्यक्रम की ‘परियोजना उन्नति’ और ‘परियोजना दिशा’ के अंतर्गत उन्हें सिलाई-कढ़ाई सीखने के लिए प्रोत्साहित किया था। प्रशिक्षित महिलाओं का यही हुनर आज कोविड के कारण हुए लॉकडाउन में उनके लिए आजीविका का बड़ा जरिया बन गया है। बालको ने 25 महिला स्व सहायता समूहों को मास्क एवं अन्य सामग्रियां सिलने का ऑर्डर दिया था जिसके एवज में उन्हें लगभग 75000 रुपए की आमदनी हुई।
यह भी पढ़ें
घर के कामकाज के बाद कोरोना को हराने तैयार हो जाती हैं ये कर्मवीर, थाम लेतीं हैं सिलाई मशीन, बनाती हैं मास्क


लॉकडाउन के बाद स्वास्थ्यकर्मियों एवं पुलिसकर्मियों के साथ ही समुदाय के ऐसे स्वयंसेवकों के लिए मास्क तथा अन्य व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की बड़ी संख्या में आपूर्ति की जरूरत महसूस की गई जो समुदाय में जाकर जरूरतमंदों की मदद कर रहे थे। ऐसे में बालको प्रबंधन ने ‘उन्नति परियोजना’ के अंतर्गत गठित महिला स्वयं सहायता समूहों को 12500 मास्क, 405 गाउन और 410 कैप सिलने का ऑर्डर दिया। यंू तो सिलाई-कढ़ाई सीख लेने के बाद हुनरमंद महिलाएं पड़ोस के लोगों के कपड़े सिलकर अपनी आजीविका अर्जित कर लेती थीं परंतु कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण पहली बार ऐसा हुआ कि उन्हें एक साथ इतनी बड़ी संख्या में व्यक्तिगत सुरक्षा सामग्रियां सिलने का अवसर मिला।

महिलाओं ने इस चुनौती को आगे बढ़कर स्वीकार किया और जल्दी से जल्दी बालको का ऑर्डर पूरा करने में जुट गईं। शासन द्वारा जारी सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता के नियमों का पालन करते हुए समूहों की 51 महिलाओं ने लगभग 20 दिनों में बालको का ऑर्डर पूरा कर दिया है। ये सभी स्वयं सहायता समूह बालकोनगर के परसाभाठा, दहियानपारा, नेहरूनगर, भदरापारा और बेलगिरी नाला क्षेत्र में कार्यरत हैं।
यह भी पढ़ें
डेढ़ माह से परिवार से नहीं मिला ये कोरोना वारियर्स, फोन पर बात करते ही भावुक हो जाते हैं बच्चे, कहते हैं घर जल्दी आओ ना पापा…

व्यक्तिगत सुरक्षा सामग्रियों की सिलाई का ऑर्डर पूरा करने में योगदान देने वाली ओम सांई महिला स्वयं सहायता समूह की सुरजा, लक्ष्मिन समूह की रीना चंद्रा व सुरजू मनवार, सांई कृपा समूह की सावित्री, सिद्धी विनायक समूह की रानी श्रीवास, तेजस्वी समूह की कार्तिक मंझवार व रश्मि सिंह सहित अनेक महिलाओं ने बताया कि कोरोना वाइरस के कारण हुए लॉकडाउन ने अल्प आय अर्जित करने वाले परिवारों के समक्ष रोजी-रोटी का संकट खड़ा कर दिया है।
ऐसे में बालको की ओर से मिला सिलाई का बड़ा ऑर्डर उनके परिवारों के लिए बड़ी राहत तो है ही साथ ही इस कोरोना की लड़ाई में अपना योगदान देने का भी अवसर मिला। महिलाओं ने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि उन्हें स्वास्थ्यकर्मियों और पुलिसकर्मियों सहित उन अनेक नागरिकों को सुरक्षित बनाए रखने का अप्रत्यक्ष रूप से अवसर मिला जो कोरोना की रोकथाम और जागरूकता की दिशा में काम कर रहे हैं। कोविड के खिलाफ लड़ाई में योगदान का अवसर देने के लिए महिलाओं ने बालको प्रबंधन के प्रति आभार जताया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो