scriptBig Breaking : कुसमुंडा में कोल लिफ्टरों के बीच गैंगवार, अमरजीत सहित दर्जनभर युवक घायल | Controversy over the coal lifting | Patrika News

Big Breaking : कुसमुंडा में कोल लिफ्टरों के बीच गैंगवार, अमरजीत सहित दर्जनभर युवक घायल

locationकोरबाPublished: Mar 24, 2019 08:31:01 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

– कोयले के उठाव को लेकर चालू हुआ विवाद – थाने के बाहर समर्थकों ने कई घंटे तक किया हंगामा

Big Breaking : कुसमुंडा में कोल लिफ्टरों के बीच गैंगवार, अमरजीत सहित दर्जनभर युवक घायल

Big Breaking : कुसमुंडा में कोल लिफ्टरों के बीच गैंगवार, अमरजीत सहित दर्जनभर युवक घायल

कोरबा. कोयले के कारोबार पर बर्चस्व को लेकर कुसमुंडा में कोल लिफ्टरों के दो गैंग आपस में भीड़ गए। दोनों ने एक दूसरे की लाठी डंडे से पिटाई की। हवा में हथियार लहराने की खबरे आई। गैंगवार में कांग्र्रेस समर्थक अमरजीत सिंह सहित दोनों पक्षों के दर्जनभर युवक घायल हो गए। घटना के विरोध में दोनों पक्षों ने कुसमुंडा थाने में जमकर हंगामा किया। थाने को आग के हवाले करने तक की धमकी दी। पुलिस ने थाने के बाहर भीतर सुरक्षा बढ़ा दी है। पुलिस की अतिरिक्त टुकड़ी तैनात किया है।
बताया जाता है कि एसईसीएल की कुसमुंडा खदान से पांडे रोड लाइंस और केडी ट्रांसपोर्ट प्रमुख रूप से कोयले का उठाव करते हैं। पिछले कुछ दिन से पांडे रोड लाइंस को कुसमुंडा खदान स्टॉक से कोयले के उठाव से रोका जा रहा था। पांडे रोड लाइंस को लग रहा था कि केडी ट्रांसपोर्ट के कर्मचारी उसके कारोबार के लिए परेशानी खड़ी कर रहे थे। इसके लिए रविवार को पांडे रोड लाइंस के मालिक सोनू पांडे ने केडी ट्रांसपोर्ट के संचालक अमरजीत से मोबाइल फोन पर बातचीत की।
दोनों के बीच मोबाइल पर तीखी बहस हुई। दोनों ने एक-दूसरे को देख लेने की धमकी दी। अमरजीत ने खुद का लोकेशन लक्ष्मण प्रोजेक्ट बताया कि सोनू पांडे को आने के लिए कहा। सोनू अपने समर्थकों के साथ लक्ष्मण प्रोजेक्ट जाने के बजाए कुसमुंडा खदान क्षेत्र में तीन नंबर कांटाघर पर पहुंच गया। पांडे और उसके समर्थक एसईसीएल के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। कोयला लोडिंग से गाडिय़ों को रोके जाने का विरोध करने लगे।
Big Breaking : कुसमुंडा में कोल लिफ्टरों के बीच गैंगवार, अमरजीत सहित दर्जनभर युवक घायल
इसकी सूचना पर अमरजीत समर्थकों के साथ तीन नंबर गेट पर पहुंचे। वहां पहले से पांडे समर्थक बड़ी संख्या में मौजूद थे। समर्थकों ने अमरजीत की पिटाई कर दी। उनके समर्थकों को भी दौड़ाकर पीटा। अमरजीत की कार के शीशे को तोड़ दिया।
अमरजीत और उनके समर्थकों की पिटाई की खबर कुसमुंडा में तेजी से फैली। अमरजीत के समर्थक बड़ी संख्या में कांटाघर के पास पहुंचे। घटना स्थल पर बवाल किया। उन्हें पता चला कि पांडे और उनके समर्थक थाने में रिपोर्ट लिखाने पहुंचे हैं। इससे आक्रोशित समर्थकों ने कुसमुंडा थाने को घेर लिया। थाने के भीतर घुसने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने अमरजीत समर्थकों को गेट पर रोक लिया। थाने की गेट को बंद कर दिया। नाराज अमरजीत समर्थक थाने के बाहर भीड़ के रूप मेें जमा हो गए। रोड पर भी समर्थकों ने पांडे रोड लाइंस के खिलाफ नारेबाजी की।

बड़ी संख्या में पुलिस तैनात
घटना स्थल पर तनाव की स्थिति निर्मित हो गई। स्थिति को काबू में करने के लिए पुलिस लाइन के अलावा आसपास के थानों से अतिरिक्त सुरक्षा बल कुसमुंडा भेजी गई। दीपका, बांकीमोंगरा सहित अन्य थानों के प्रभारी भी पहुंचे। एएसपी जयप्रकाश बढ़ई भी मौके पर गए। पुलिस ने सोनू पांडे सहित अन्य को पकड़कर थाने में बैठा दिया। उनकी मेडिकल जांच कराई गई।

अमरजीत सहित छह जिला अस्पातल दाखिल
घायल अमरजीत सिंह और उनके समर्थक चंचल, सूरज सिंह, आकाश दास और गौरव सिंह को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। धनंजय उर्फ मन्नू को कोरबा के निजी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। घायल आकाश ने बताया कि दोपहर करीब एक बजे पांडे रोड लाइंस के समर्थकों ने लाठी, हॉकी स्ट्रीक और फौड़ा से हमला किया।

हथियार लहराने का आरोप
इधर, पांडे रोड लाइंस के मालिक सोनू पांडे ने अमरजीत पर रिवाल्वर निकालकर धमकाने का आरोप लगाया है। इसकी जानकारी पुलिस को दी है। इधर, अमरजीत के समर्थकों ने सोनू पांडे पर हथियार निकालकर धमकाने का आरोप लगाया है। पुलिस दोनों पक्षों की शिकायत पर जांच कर रही है।

पांडे के पास अदाणी का डीओ
बताया जाता है कि पांडे रोड लाइंस के पास अदाणी ग्रुप के कोल लिफ्ंिटग का डीओ है। रोड लाइंस ट्रेलर पर कोयले का उठाव करके कोथारी कोल साइडिंग में डंप करती है। वहां से रेल की बोगियों में कोयला अदाणी के संयंत्र तक भेजा जाता है। केडी ट्रांसपोर्ट कारखानों तक कोयला पहुंचाती है।

– मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने काउंटर केस दर्ज किया है। विवाद कोयला लोडिंग के लिए गाडिय़ों की खदान में पहले इंट्री को लेकर हुआ। मारपीट में आठ लोग घायल हुए हैं- जितेन्द्र सिंह मीणा, एसपी, कोरबा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो