scriptअसंगठित मजदूरों को ठेकेदारों के चंगुल से बचाने की चुनौती, यूनियन नेताओं ने ये भी कहा… | Convention of Coal Mine Labor Association | Patrika News

असंगठित मजदूरों को ठेकेदारों के चंगुल से बचाने की चुनौती, यूनियन नेताओं ने ये भी कहा…

locationकोरबाPublished: Feb 21, 2019 10:48:06 am

Submitted by:

Vasudev Yadav

– ठेकेदार और अफसरों के गठजोड़ को तोडऩे पर चर्चा की गई

असंगठित मजदूरों को ठेकेदारों के चंगुल से बचाने की चुनौती, यूनियन नेताओं ने ये भी कहा...

असंगठित मजदूरों को ठेकेदारों के चंगुल से बचाने की चुनौती, यूनियन नेताओं ने ये भी कहा…

कोरबा. बुधवारी बाजार स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में चल रहे कोयला खदान मजदूर संघ के अधिवेशन के दूसरे दिन असंगिठत मजदूरों की स्थिति पर चर्चा की है। उन्हें सामाजिक सुरक्षा और न्यूनतम वेतन मान का लाभ दिलाने के लिए रणनीति बनाई गई।
बैठक के दूसरे दिन अखिल भारतीय कोयला खदान मजदूर संघ से संबद्ध २७ यूनियन के पदाधिकारियों ने अपनी बातें रखी। कोयला उद्योग में काम करने वाले ठेका मजदूरों की स्थिति से अवगत कराया। अधिकांश यूनियन नेताओं ने कहा कि कोयला खदान में ठेका मजदूर शोषण का शिकार है।
कोल इंडिया की हाई पॉवर कमेटी द्वारा निर्धारित वेज का भुगतान मजदूरों को केवल कागजों मेें किया जा रहा है। सच्चाई इसके विपरीत है। खदान में काम करने वाले मजदूरों को निर्धारित वेज से कम भुगतान ठेकेदार करता है। ठेका मजदूरों से काटी जाने वाली राशि कोयला खान भविष्य निधि में जमा नहीं करता है। ठेका मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा का लाभ नहीं मिल रहा है। यूनियन की ओर से बताया गया कि ठेका मजदूरों के शोषण की जानकारी कोयला खान प्रबंधन को भी है। लेकिन ठेकेदारों के आगे अफसर ने चुप्पी साध ली है। ठेकेदार और अफसरों के गठजोड़ को तोडऩे पर चर्चा की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो