बालको अस्पताल में बनाया गया आइसोलेशन बार्ड, कोरोना से निपटने प्रबंधन कर रहा कुछ ऐसी तैयारी

Coronavirus: हेल्प डेस्क पर दी जा रही जानकारी, सभी व्यावसायिक यात्राएं की गई रद्द।

कोरबा. कोरोना वायरस (कोविड-19) के गहराते संकट को देखते हुए बालको प्रबंधन सतर्क हो गया है। सुरक्षा के साथ प्रबंधन भविष्य में आने वाली चुनौतियों से भी निपटने की तैयारी कर रहा है। व्यवसायिकयात्राएं रद्द कर दी गईं हैैं। कोरोना की रोकथाम के लिए बालको के अस्पताल में जरुरी तैयारियां की जा रही है। रायपुर स्थित बालको मेडिकल सेंटर में 10 कमरों को विशेष रुप से आइसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया गया है। कोरबा स्थित बालको अस्पताल में एक कमरे को आइसोलेशन रूम बनाया गया है। आइसोलेशन कमरों में समस्त प्रकार के व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) उपलब्ध कराए गए हैं।

Read More: इस गांव में कोरोना का नहीं, बल्कि भीमकाय जानवर का भय, रात में मची अफरा-तफरी, 170 ग्रामीणों को दूसरी जगह किया गया शिफ्ट
आइसोलेशन वार्ड तथा कमरों की जांच एवं उनका अनुमोदन संबंधित जिला प्राधिकारियों द्वारा की गई है। कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता के लिए बालको अस्पताल में हेल्प डेस्क बनाए गए हैं, जो निरंतर प्रचालन में है।

व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) से लैस एंबुलेंस की तैनाती की गई है, ताकि आवश्यकता पडऩे पर संदिग्ध मरीजों को पूरी सुरक्षा के साथ आवागमन सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। दूसरे राज्यों अथवा संक्रमित क्षेत्रों से आने वाले सभी लोगों की जांच सुनिश्चित की जा रही है। तत्संबंधी रिपोर्ट प्रतिदिन जिला कलेक्टर कार्यालय तथा सीएमएचओ को दी जा रही है।

आवश्यकता होने पर नागरिकों को संबंधित प्राधिकारियों की मदद से शासकीय क्वॉरेंटाइन सेंटर भेजा जा रहा है। ऐसे व्यक्ति जो हाल-फिलहाल यात्रा करके आए हैं उन्हें होम आइसोलेशन की सलाह दी गई है। बच्चों की जांच एवं उपचार के समय को परिवर्तित कर दिया गया है। ताकि उन्हें बालको अस्पताल आने वाले दूसरे मरीजों के संपर्क में आने से बचाया जा सके।

बालको के चिकित्सकों, चिकित्साकर्मियों तथा बालको में कार्यरत कर्मचारियों को पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर, मास्क तथा अन्य व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराए गए हैं।

Vasudev Yadav Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned