Election 2019 : भाजपा के टिकट पर पार्षद चुनाव के लिए 160 से अधिक लोगों ने की दावेदारी...

Body election : कांग्रेस से टिकट मांगने वाले भी सक्रिए

कोरबा. निकाय चुनाव को लेकर राजनीतिक दल तैयारियों में जूट गए हैं। जीत की आस लिए अलग अलग पार्टियों से टिकट के लिए सम्पर्क साध रहे हैं। टिकट पक्का हो सके इसके लिए जुगाड़ लगा रहे हैं।
चुनाव में भाग्य आजमाने से पहले टिकट के दावेदार यह भी जानने की कोशिश कर रहे हैं, मतदाता का झुकाव किस राजनीतिक दल की ओर है। कांग्रेस का पाला भारी है या भाजपा का। जोगी कांग्र्रेस के टिकट चुनाव लडऩे वाले उम्मीद भी सामने आ रहे हैं। अभी तक सबसे अधिक दावेदार भाजपा की टिकट के लिए सामने आए हैं। जिला अध्यक्ष को 160 से अधिक लोगों ने आवेदन देकर पार्षद के लिए टिकट मांगा है। कांग्रेस के टिकट पर निकाय चुनाव लडऩे के लिए भी हर वार्ड से एक दो आवेदन पार्टी तक आए हैं। हालांकि उम्मीदवारों के चयन का तरीका क्या होगा? यह दोनों प्रमुख पार्टियों में स्पष्ट नहीं है। पार्टी के स्थानीय पदाधिकारियों का कहना है कि प्रत्याशी चयन का जो फॉमूला आला कमान देगा उसी आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। लेकिन इतना तो तय है कि पार्टी में सक्रिय नेताओं को पार्षद पद का मिलेगा। बाहर से उम्मीदवार किसी में वार्ड मेें उतारे जाएंगे, इसकी संभावना कम है। इस बीच दोनों प्रमुख पार्टियों ने वार्डों में अपने जनाधार को मजबूत करने में जुटी है। पार्टी के कार्यकर्ता वोटर से सीधे सम्पर्क कर रहे हैं।

READ : कुसमुंडा खदान से चोरी का 140 लीटर डीजल जब्त, दो आरोपी गिरफ्तार
अगले माह चुनाव की संभावना
निकाय चुनाव को लेकर आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। चुनाव को लेकर दो दिन बाद रायपुर में एक बैठक भी होने जा रही है। संभावना है कि आयोग जिलास्तर पर चुनाव को लेकर की गई तैयारियों से कलेक्टर से जानकारी लेगा। इसके बाद चुनाव तिथियों की घोषणा करेगा। हालांकि जानकारों का यह भी कहना है कि विधानसभा के शीतकालीन सत्र के बाद ही प्रदेश में चुनाव की तिथियों का एलान होगा।

निगम में 67 वार्ड
कोरबा नगर निगम में 67 वार्ड हैं। इसके अलावा दीपका में 21 वार्ड और कटघोरा, पाली और छुरी में 15, 15 वार्ड हैं। सभी निकायों में चुनाव की प्रक्रिया पूरी होनी है। इसके लिए परिसीमन और आरक्षण की प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है।

Vasudev Yadav
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned