शहर के बाहर कॉलोनी बनाने का फंडा हुआ फेल, हाउसिंग बोर्ड को 62 करोड़ का घाटा

शहर के बाहर कॉलोनी बनाने का फंडा हुआ फेल, हाउसिंग बोर्ड को 62 करोड़ का घाटा

Vasudev Yadav | Updated: 15 Jul 2019, 12:24:49 PM (IST) Korba, Korba, Chhattisgarh, India

Housing board : बरबसपुर और उरगा में बनाए गए अलग-अलग श्रेणी के 156 मकान हुए खंडहर
- झगहरा प्रोजेक्ट पर लोगों की रूचि नहीं, 153 मकान के लिए नहीं आ रहे खरीददार

कोरबा. हाउसिंग बोर्ड (Housing board) का शहर से बाहर कॉलोनी का बनाने का फंडा पूरी तरह से फेल होता नजर आ रहा है। हाउसिंग बोर्ड के पुरानी कॉलोनी के 156 मकान और नए कॉलोनी के 153 मकान के लिए खरीददार ही नहीं मिल रहे हैं। कुल मिलाकर 62 करोड़ का नुकसान हाउसिंग बोर्ड (Housing board) को लगा है।
हाउसिंग बोर्ड (Housing board) ने शहर के बीच जहां भी कॉलानी बनाई उसके लिए ताबड़तोड़ आवेदन आए। वर्तमान स्थिति में शहर के बीच बनाए गए कॉलोनी में एक भी मकान खाली नहीं है। लेकिन शहर के बाहर बनाएं गए कॉलोनी खंडहर होने की स्थिति में है। हाउसिंग बोर्ड (Housing board) ने शहर से बाहर बरबसपुर में कॉलोनी बनाई जहां 28 मकान नहीं बिक सके। वजह सिर्फ एक यही कि कॉलोनी शहर से काफी दूर है। इस कॉलोनी में शहरवासियों का रिस्पांस नहीं मिलने के बाद भी हाउसिंग बोर्ड ने बरबसपुर से भी और अधिक दूर उरगा में एक कॉलोनी पांच साल पहले बनाई गई। ये कॉलोनी हाउसिंग बोर्ड के गले का फांस बन गया है। दरअसल इस कॉलोनी में 134 मकान अब तक नहीं बिक सके हैं। इसके पीछे की वजह भी शहर से लगभग 15 किमी दूर होना है। शहर से इतनी दूर ग्राम पंचायत क्षेत्र में कॉलोनी का निर्माण शहरवासियों को रास नहीं आया। लेकिन इसी के बाद हाउसिंग बोर्ड ने खरमोरा में कॉलोनी का निर्माण किया। इस कॉलोनी के मकान एक साल के भीतर ही बिक गए। बरबसपुर और उरगा के कॉलोनी को देखने के बाद भी अधिकारियों ने सबक नहीं लिया। और शहर से दूर झगहरा में कॉलोनी बनाई जा रही है। इस कॉलोनी के लिए ही अब वही परेशानी शुरू हो गई। अलग-अलग श्रेणी के 153 मकानों के लिए विभाग को खरीददार नहीं मिल रहे हैं।

बरबसपुर हाउसिंग बोर्ड की कॉलोनी में बाउंड्रीवाल नहीं, सीपेज ने बढ़ाई परेशानी
बरबसपुर हाउसिंग बोर्ड की कॉलोनी में जिन लोगों ने मकान खरीदा था। वह भी अब पछता रहे हैं। दरअसल हाउसिंग बोर्ड ने कॉलोनी में बाउंड्रीवाल का निर्माण नहीं कराया। कोरबा-चांपा मुख्य मार्ग से कॉलोनी के लगे होने की वजह से रहवासियों को अनहोनी का डर सताते रहता है। जो मकान खाली है वहां असमाजिक तत्व अकसर तोडफ़ोड़ करते हैं। मकानों में सीपेज से लेकर कई समस्या है लेकिन मरम्मत नहीं कराने से लोगों मेें हाउसिंग बोर्ड के खिलाफ आक्रोश दिखने लगा है।

उरगा में एचआईजी और एमआईजी श्रेणी के बड़े मकानों पर लगा ग्रहण
बरबसपुर में जहां एलआईजी श्रेणी के मकान नहीं बिके हैं। इसलिए विभाग को ज्यादा घाटा नहीं हुआ था। लेकिन उरगा में जो मकान नहीं बिके हैं वे एचआईजी और एमआईजी श्रेणी के हैं। एक-एक मकान की लागत २३ लाख से लेकर ३१ लाख तक है। इसलिए हाउसिंग बोर्ड को सबसे अधिक नुकसान उरगा प्रोजेक्ट से ही हुआ है। इस कॉलोनी के लिए दूसरी बड़ी समस्या पेयजल को लेकर है। खदान से ये क्षेत्र लगा हुआ है इसलिए भूजल स्तर काफी कम है।

शहर में जमीन नहीं होने का बहाना, लेकिन दूसरे निर्माण के लिए मिल गई जमीन
शहर में हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए जमीन नहीं मिलने का बहाना बताकर अधिकारी आउटर में आनन-फानन में कॉलोनी बना दी गई। लेकिन दूसरे प्रोजेक्ट के लिए शहर में आसानी से विभाग को जमीन मिल गई। जेएडी के आवास के लिए रामपुर, कंवेशन हॉल व कल्चर सेंटर के लिए शहर में बड़ी-बड़ी जमीन हाउसिंग बोर्ड को आसानी से उपलब्ध हो चुकी थी। जिसकी उपयोगिता नहीं है। खाली पड़ी कॉलोनी को अगर इन जगहों पर बनाया जाता। तो स्थिति कुछ और होती।

हैंडओवर की प्रक्रिया लटकी, कॉलोनियों में नहीं हो रहा मेंटनेंस
हाउसिंग बोर्ड की कॉलोनियों की निगम को हैंडओवर की प्रक्रिया लटकी हुई है। कॉलोनियों ने इस वजह से मेंटनेंस अटका हुआ है। पिछले डेढ़ साल से प्रक्रिया चल रही है। हाउसिंग बोर्ड द्वारा मेंटनेंस कराने पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। सबसे अधिक समस्या रामपुर स्थित हाउसिंग बोर्ड मेें है। साफ-सफाई समय पर नहीं हो रही है। कचरे का ढेर लगा रहता है।
वर्जन
जमीन की उपलब्धता के आधार पर कॉलोनी बनाई गई है। सबसे अधिक मकान उरगा में नहीं बिकी है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में मकान बिक जाएं। इसके लिए शिविर लगाया जा रहा है।
अनिल निखरा, कार्यपालन अभियंता, हाउसिंग बोर्ड कोरबा

 

Chhattisgarh Housing board से जुडी ख़बरें यहाँ पढ़िए

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें korba news की सारी खबरें

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned