अवैध रूप से कोयला निकाल रहे महिला व युवक की रेतीली मिट्टी धंसने से मौत, तीन बच्चों के सिर से उठा मां का साया

Accident: मोतीसागरपारा रेत घाट के करीब हादसा, रेत घाट क्षेत्र में हसदेव नदी के किनारे रेत निकालने से हो गए हैं बड़े-बड़े गड्ढ़े, गड्ढों से कुछ मीटर नीचे कोयला का है भंडार

By: Vasudev Yadav

Published: 23 Apr 2020, 11:30 AM IST

कोरबा. मोतीसागरपारा के रेत घाट इलाके में अवैध ढंग से कोयला खोदाई के दौरान मिट्टी धंस गई। इसकी चपेट में आकर दो लोग दब गए। दोनों की मौके पर मौत हो गई। मरने वालों में एक महिला और पुरुष शामिल हैं।

हसदेव नदी के किनारे सीतामणी के पीछे मोतीसागरपारा का रेत घाट स्थित है। इस इलाके से रेत की खोदाई होती है। रेत घाट क्षेत्र में हसदेव नदी के किनारे रेत निकालने से बड़े-बड़े गड्ढ़े हो गए हैं। गड्ढों से कुछ मीटर नीचे कोयला का भंडार है। मोतीसागरपारा और सीतामणी क्षेत्र में रहने वाले कुछ गरीब लोग यहां से कोयला खोदकर घर ले जाते हैं। चूल्हा जलाते हैं।

बुधवार को मोतीसागरपारा के मांझी मोहल्ला में रहने वाली महिला लच्छीन उर्फ राजकुमारी उम्र 32 अपने पड़ोस में रहने वाले युवक शिवलाल उम्र 25 साल के साथ कोयला खोदने गई थी। दोनों भीतर घुसकर कोयला खोद रहे थे। इस बीच से ऊपर की रेतीली मिट्टी धंसक गई। दोनों दब गए। यह देखकर आसपास खड़े लोग मौके से फरार हो गए। घटना की सूचना स्थानीय लोगों ने कोतवाली थाना को दी।

अवैध रूप से कोयला निकाल रहे महिला व युवक की रेतीली मिट्टी धंसने से मौत, तीन बच्चों के सिर से उठा मां का साया

थानेदार दुर्गेश शर्मा अन्य स्टॉफ क साथ मौके पर पहुंचे। स्थानीय लोगों से घटना की जानकारी लेने के बाद शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया गया। पुलिस मर्ग कायम कर जांच कर रही है।

तीन बच्चों के सिर से उठा मां का साया
बताया जाता है कि मृतिका राजकुमारी तीन बच्चों की मां थी। मोतीसागरपारा के मांझी मोहल्ला में रहती थी। स्थानीय लोगों ने बताया है कि महिला की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर थी। वह कोयला खोदकर घर लाती थी। इससे सिगड़ी जलाकर भोजन पकाती थी। शिवलाल भी अपने लिए कोयला लेने गया था।

अन्य लोग भी निकालते हैं कोयला
पुलिस को जांच में पता चला है कि रेत की ढेर के नीचे हसदेव नदी में कोयले की फेस है। बस्ती के कुछ लोग कोयला की अवैध तरीके से खोदाई करते हैं। इसे बोरियों में भरकर आसपास के इलाकों में बेचते हैं। रेतघाट इलाके में महिला व पुरुष की मौत की खबर सुनकर आसपास के लोग बड़ी संख्या में घटना स्थल पहुंचे। घटना को लेकर एक दूसरे से जानकारी लिया।

पुलिस गड्ढे को बंद करने कहा
पुलिस गड्ढों को बंद करने के लिए निगम से कहा है। बताया जाता है कि इस इलाके में कुछ लोग अवैध तरीके कोयला खोदते हैं। रेत की खोदाई से भी क्षेत्र में जगह जगह गड्ढे हो गए हैं। इसे पाटने के लिए पुलिस ने नगर निगम को कहा हैै।

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned