scriptन्यू टीपी नगर के निर्माण से विकास को मिलेगा बल,शहर की समस्याएं होंगी दूर | Development will get by building new TP city | Patrika News

न्यू टीपी नगर के निर्माण से विकास को मिलेगा बल,शहर की समस्याएं होंगी दूर

locationकोरबाPublished: Nov 06, 2019 12:56:09 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

दो वर्षों के भीतर नए ट्रांसपोर्ट नगर के कार्य को मूर्त रूप दिया जाएगा

‘न्यू टीपी नगर के निर्माण से विकास को मिलेगा बल,शहर की समस्याएं होंगी दूर’

न्यू टीपी नगर के निर्माण से विकास को मिलेगा बल,शहर की समस्याएं होंगी दूर

कोरबा. छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने मंगलवार को कहा है कि बरबसपुर में नया ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण से कोरबा के विकास को बल मिलेगा तथा शहर की अनेक समस्याएं दूर होगी, शहर में भारी वाहनों का दबाव खत्म होगा एवं वाहनों के चलने से पैदा होने वाले प्रदूषण से भी शहरवासियों को निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि नए ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण से बरबसपुर तथा आसपास स्थित ग्रामों के लोगों को रोजगार मिलेगा, स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
उक्त बातें डॉ महंत ने मंगलवार को बरबसपुर में नए ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण कार्य के भूमिपूजन कार्यक्रम के दौरान कही। नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा बरबसपुर में 37 करोड़ 44 लाख 72 हजार रूपए की लागत से नया ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने नए ट्रांसपोर्ट नगर की आधारशिला रखी तथा कार्य हेतु भूमिपूजन किया। भूमिपूजन कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने की तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में महापौर रेणु अग्रवाल की उपस्थिति रही। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने कहा कि निश्चित रूप से नया ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण कोरबा के लिए एक बड़ी सौगात होगी तथा इसके निर्माण से पुराने टीपी नगर क्षेत्र के निवासियों की अनेक समस्याएं अपने आप समाप्त हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि कोरबा में मेडिकल कालेज खुलेगा तथा इसके साथ-साथ जो अस्पताल खोला जाएगा, उससे कोरबा के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि कोरबा में अनेक ऐसे कार्य होने जा रहे हैं, जिससे कोरबा में विकास का नया वातावरण बनेगा। इस अवसर पर उन्होंने महापौर के विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि कार्यकाल में बड़ी समस्याओं पर सबसे अधिक फोकस रहा। लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं दी है।

READ : क्या है तीन ऐसी बड़ी सौगात, सरकारी स्कूलों की पूरी तस्वीर बदलेगी…
भूमिपूजन कार्यक्रम के दौरान सभापति, धुरपाल सिंह कंवर, आयुक्त राहुल देव,अपर आयुक्त अशोक शर्मा, कांग्रेस कमेटी के शहर अध्यक्ष राजकिशोर प्रसाद, ग्रामीण अध्यक्ष उषा तिवारी, सुरेन्द्र प्रताप जासवाल, महिला कांग्रेस अध्यक्ष सपना चौहान, एमआईसी सदस्य दिनेश सोनी, इंदिरा कौशिक, पार्षद मदन सिंह, पालूराम साहू, मनीष शर्मा,
पूर्व सभापति संतोष राठौर, श्यामसुंदर सोनी, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष श्रीकांत बुधिया, महेश भावनानी सहित अन्य उपस्थित थे।
ऐसा होगा नया ट्रांसपोर्ट नगर
– कुल 132154 वर्गमीटर भूमि पर नया ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जाएगा
– विभिन्न आकार के लगभग 76 भूखण्ड
– 7350 वर्गमीटर का बेसमेंट पार्किंग
– सुविधायुक्त छह मंजिला मल्टीप्लेक्स
– गुमटी स्थल का विकास प्रस्तावित
– विभिन्न आकार की 59 दुकानें
– बैंक हेतु दो बड़े हॉल
– फूड जोन
– परिवहन व्यवसायियों के कार्यालयों के लिए 32 हॉल
– 18 कमरायुक्त होटल
– 200 दर्शक क्षमता वाला सिनेमा हॉल
– जलापूर्ति हेतु तीन लाख लीटर का जलागार
– विद्युत सबस्टेशन भी स्थापित की जाएगी।

READ : सिपाही ने पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया थाने, फिर सुविधा शुल्क के बदले महिला से की अश्लील हरकत

प्रदेश के अग्रणी शहरों में शुमार होगा कोरबा
इस अवसर पर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री , विधानसभा अध्यक्ष , एवं सांसद के मार्गदर्शन में कोरबा विकास के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ेगा तथा प्रदेश के अग्रणी शहरों में कोरबा का नाम शुमार होगा। उन्होने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि महापौर के इन पांच वर्षों के कार्यकाल के दौरान कोरबा के विकास के लिए हजारों की संख्या में विकास कार्यों को अंजाम तक पहुंचाया गया है, महापौर ने जनता से किए गए अपने वायदों को पूरा किया है, नया ट्रांसपोर्ट नगर का निर्माण भी इन्हीं प्रमुख वायदों में से एक है,जिसकी आधारशिला मंगलवार को डॉ महंत द्वारा रखी गई। उन्होंने कहा कि नया ट्रांसपोर्ट नगर बनाना शहर के लिए अत्यंत आवश्यक था, इसके निर्माण से शहर की अनेक समस्याएं दूर होंगी, लोगों को राहत मिलेगी। यातायात पर भारी वाहनों का दबाव खत्म होगा। साथ ही दर्री, बालको,कुसमुण्डा, बांकीमोंगरा क्षेत्र के विकास के साथ-साथ बरबसपुर एवं इससे लगे ग्रामों व इस समूचे क्षेत्र का भी विकास होगाए लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो