scriptविघ्नहर्ता भगवान श्रीगणेश के स्वागत में जुटे श्रद्धालु, चलित झांकियों के होंगे दर्शन | Devotees gathered in the welcome of Lord Ganesha | Patrika News

विघ्नहर्ता भगवान श्रीगणेश के स्वागत में जुटे श्रद्धालु, चलित झांकियों के होंगे दर्शन

locationकोरबाPublished: Sep 13, 2018 01:00:39 pm

Submitted by:

Shiv Singh

तैयारी में देर रात जुटे रहे

तैयारी में देर रात जुटे रहे

तैयारी में देर रात जुटे रहे

कोरबा. गणेश चतुर्थी के दिन जगह-जगह बप्पा का स्वागत किया जाएगा। विघ्नहर्ता श्रीगणेश के स्वागत के लिए समिति के सदस्य देर रात तक तैयारी में देर रात जुटे रहे। भगवान श्रीगणेश को स्थापित करने के लिए समितियों ने भव्य एवं आकर्षक पंडाल बनाए हैं। गणेशोत्सव को लेकर बच्चों में भी काफी उत्साह देखने को मिला। सुबह से देर रात्रि तक पंडाल में प्रतिमा ले जाने का सिलसिला चलता रहा।

भादो माह के कृष्णपक्ष के चतुर्थी को गणेश चतुर्थी मनायी जाती है। इस साल 13 सितंबर को मनायी जाएगी। समितियों ने बुधवार को गणेशोत्सव की तैयारी देर रात तक की गई। इस बार सीतामणी मेन रोड में व चलित झांकियां व आकर्षक दृष्य देखने को मिलेगा। प्रसिद्ध गणेशोत्सव समिति द्वारा भगवान शिव गुफा के रूप में भव्य पंडाल तैयार किया जा रहा है।
Read more : निर्वाचन से जुड़े कार्यों में लापरवाही, कलेक्टर ने चार कर्मचारियों को नोटिस जारी कर 24 घंटे में मांगा जवाब

विशालकाय शिव से गुफा में श्रद्धालुओं का प्रवेश होगा। इसके उपरांत रंग-बिरंगी लाइटों की जगमगाहट व देवी-देवताओं के दर्शन होंगे। समुद्र में शेषनाग में विश्राम करते भगवान विष्णु एवं माता लक्ष्मी, लक्ष्मण झूला, रामेश्वरम में राम-लक्ष्मण एवं रामभक्त हनुमान के दर्शन होंगे। इसी तरह अनेक चलित मनमोहक व दृश्य के उपरांत विघ्नहर्ता भगवाना गणपति बप्पा के दर्शन होंगे। झांकिया व डेकोरेशन सजाने के लिए भिलाई के कलाकार चंद्र शेखर गवई द्वारा तैयार किया जा रहा है। समिति के सदस्य अमित अग्रवाल ने बताया कि यहां पर विगत 50 से 55 वर्ष से गणोशोत्सव के अवसर पर गणपति बप्प का भव्य स्वागत किया जाता है। इस बार श्रद्धालुओं को आकर्षक झांकी देखने को मिलेगी।

नवयुवक गणेशोत्सव समिति गांजा गली का 34 वा वर्ष है। इस अवसर पर भव्य पंडाल बनाए गए हैं। गणेशोत्सव के दौरान भगवान श्रीगणेश का भव्य स्वागत, महाभंडारा सहित महिलाओं व बच्चों के लिए अनेकों कार्यक्रम होंगे।

इसी तरह अग्रसेन मार्ग, पावर हाऊस रोड, टीपी नगर, नहेरू मार्ग, सीएसईबी कोबरा पूर्व सहित अनेकों पूजा-पंडालों में तैयारी की गई। इधर मूर्तिकार प्रतिमा को अंतिम रूप देने देर रात्रि तक में लगे रहे। समितियों ने भगवान श्रीगणेश की प्रतिमा को पंडाल तक ले जाने का सिलसिला सुबह हो गया था। देर रात तक चलता रहा। इस दौरान श्रद्धालुओं के गणपति के जयकारे लगते रहे।


बच्चों ने भी सजाया बाल गणेशा का पंडाल
इधर गली-माहेल्ले में बच्चों ने समूह बनाकर चंदा एकत्रित करने में जुटे रहे। इस दौरान बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला। बाल गणेशा के स्वागत में देर रात तक जुटे रहे।


जमकर हुई खरीदारी
पंडाल को आकर्षक रूप देने व सजाने के लिए रंग-बिरंगी तोरन, गणेश चक्र, झालर सहित साज-सज्जा की जमकर खरीदारी की गई। शहर के मेन रोड, पावर हाऊस, घंटाघर निहारिका सहित अन्य क्षेत्रों में काफी सजावटी समानों से दुकाने सजी हुई थी। सजावटी सामन की खरीदारी करने लोगों की भीड़ रही। बाजार में रौनक देखने को मिली।

ट्रेंडिंग वीडियो