scriptमनरेगा : 1.76 लाख पंजीकृत परिवार, टिफिन मिलेगा 25 हजार को, जानें क्यों डेढ़ लाख परिवार योजना के लाभ से रह जाएंगे वंचित | Distribution of Tiffin | Patrika News

मनरेगा : 1.76 लाख पंजीकृत परिवार, टिफिन मिलेगा 25 हजार को, जानें क्यों डेढ़ लाख परिवार योजना के लाभ से रह जाएंगे वंचित

locationकोरबाPublished: Sep 25, 2018 12:15:11 pm

Submitted by:

Shiv Singh

सरकार द्वारा मनरेगा के मजदूरों को टिफिन वितरण किया जा रहा है। ताकि वे मजदूरी के घर से जाते वक्त टिफिन में खाना ले जा सके।

मनरेगा : 1.76 लाख पंजीकृत परिवार, टिफिन मिलेगा 25 हजार को, जानें क्यों डेढ़ लाख परिवार योजना के लाभ से रह जाएंगे वंचित

मनरेगा : 1.76 लाख पंजीकृत परिवार, टिफिन मिलेगा 25 हजार को, जानें क्यों डेढ़ लाख परिवार को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

कोरबा. जिले में मनरेगा के १.७६ लाख पंजीकृत परिवार हैं, इनमें से सिर्फ २५ हजार परिवारों को टिफिन मिल सकेगा। पिछले साल ३० दिन से अधिक काम करने वालों को इसका लाभ मिलेगा। लगभग डेढ़ लाख परिवार इस योजना के दायरे से बाहर कर दिए गए हैं। ग्रामीणों में इसे लेकर नाराजगी देखी जा रही है।
सरकार द्वारा मनरेगा के मजदूरों को टिफिन वितरण किया जा रहा है। ताकि वे मजदूरी के घर से जाते वक्त टिफिन में खाना ले जा सके। पूर्व में यह कहा जा रहा था कि मनरेगा के सभी पंजीकृत परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। सीएम ने बुधवार को मदनपुर में इसका वितरण जिले में प्रारंभ किया। अधिक संख्या में पंजीकृत जॉबकार्डधारी ग्राम पंचायतों व जनपदों में पहुंच रहे हैं। लेकिन उनको वहां से वापस लौटना पड़ रहा है।
यह भी पढ़ें
आयुष्मान भारत : जिले में खोले जा रहे हैं 87 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, इन्हें मिलेगा पांच लाख तक का मुफ्त इलाज

दरअसल शासन ने इसके लिए कैटेगिरी तय कर दिया है। ऐसे मजदूर परिवार जिन्होनें पिछले साल ३० दिन से अधिक काम किया है। सिर्फ उन्हीं को ही इसका लाभ मिलेगा। जिले मेंं एक लाख ७६ हजार जॉबकार्डधारी मनरेगा में पंजीकृत हैं। इनमें से 30 दिन से अधिक काम करने वालों की संख्या २५८३१ है। शेष को टिफिन नहीं मिलेगा।

10 दिन में वितरण पूरा करने का लक्ष्य
शासन के निर्देशों के मुताबिक १० दिन के भीतर सभी टिफिन को बांटने का लक्ष्य रखा गया है। दरअसल टिफिन में सीएम की तस्वीर लगी हुई है। आचार संहिता सम्भवत: अक्टूबर के पहले सप्ताह में लग जाएगी। उसके बाद टिफिन नहीं बांटी जा सकेगी। इसे देखते हुए आनन-फानन में गुरूवार को सभी टिफिनों को पहले जनपद पंचायत कार्यालय भेजा गया। जहां से हर ग्राम पंचायतों को भेजने के लिए जनपद सीईओ को जिम्मेदारी दी गई है।

किस ब्लॉक में कितने टिफिन का वितरण
करतला 4521
कटघोरा 3111
कोरबा 5251
पाली 5259
पोड़ीउपरोड़ा 7689
कुल 25831

शासन के नियमानुसार 30 दिन से अधिक काम करने वाले परिवारों को ही इसका लाभ मिलेगा। जिले में कुल 25831 टिफिनों का वितरण शुरू कर दिया गया है- संदीप डिक्सेना, एपीओ, मनरेगा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो