scriptelectricity on the basis of wind and solar energy | विंड और सोलर एनर्जी के दम पर छत्तीसगढ़ बनेगा अब बिजली का सरताज | Patrika News

विंड और सोलर एनर्जी के दम पर छत्तीसगढ़ बनेगा अब बिजली का सरताज

थर्मल प्लांट से मोहभंग : कोयले की किल्लत से एसईसीएल, एनटीपीसी और एनएचपीसी 9 संयंत्र लगाने की तैयारी
- प्रदेश को मिलेगी 2373 मेगावाट बिजली, सीएसपीडीसीएल से हुआ पॉवर सेल एग्रीमेंट

कोरबा

Published: April 28, 2022 06:15:42 pm

कोरबा. कोयले की किल्लत को देखते हुए अब पॉवर कंपनियों का थर्मल प्लांट से मोहभंग हो गया है। अब कंपनियों का पूरा फोकस विंड और सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट पर है। एसईसीएल, एनटीपीसी और एनएचपीसी प्रदेश में कुल नौ नए संयंत्र लगाने जा रहे हैं। इससे प्रदेश की बिजली क्षमता में 2373 मेगावाट का इजाफा होगा। सीएसपीडीसीएल ने कंपनियों से इन नए प्रोजेक्ट के लिए पीएसए(पावर सेल एग्रीमेंट) कर लिया है। 2022-23 और 2024-25 तक सभी नौ प्रोजेक्ट प्रचलन में आ जाएंगे। नौ में से सबसे अधिक छह प्रोजेक्ट एसईसीएल करने जा रही है।

electricity.jpg

खदानों के आसपास खाली पड़ी जमीन का उपयोग अब विंड और सोलर प्रोजेक्ट के लिए प्रबंधन करने जा रहा है। एनएचपीसी, एनटीपीसी और एमबीपीसीएल क्रमश: एक-एक प्रोजेक्ट पर काम शुरु कर चुके हैं। प्रदेश के उत्पादन कंपनी से अभी करीब 28 सौ मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। शेष बिजली सेंट्रल सेक्टर से ली जा रही है।

पीक अवधि में प्रदेश में रहेगी पर्याप्त बिजली
पीक अवधि में वर्तमान में प्रदेश में बिजली की डिमांड औसत पांच हजार से 55 सौ मेगावाट बिजली आ रही है। आने वाले तीन वर्षों में इसके 7 हजार के पार जाने की संभावना है। उस स्थिति में विंड एनर्जी और सोलर एनर्जी से मिलने वाली बिजली से भरपाई हो जाएगी। बिजली के लिए किसी तरह की समस्या प्रदेश में नहीं आएगी।

इन जगहों पर तैयार हो रहे प्लांट
सोलर एनर्जी पॉवर कार्पोरेशन द्वारा डोंगरगढ़ में सौ मेगावाट की क्षमता वाले प्लांट पर काम किया जा रहा है। जो कि अंतिम चरण पर है। इसपर करीब पांच सौ करोड़ की लागत आएगी। एसईसीएल द्वारा विश्रामपुर, भटगांव में 150 करोड़ की लागत से प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया गया है। इसी तरह कुसमुंडा, गेवरा व दीपका में भी प्रोजेक्ट प्रस्तावित है।

एनएचपीसी से सिर्फ 2.62 पैसे की दर से मिलेगी बिजली
नेशनल हाइड्रो पॉवर कार्पोरेशन से हुए एग्रीमेंट के हिसाब से चार सौ मेगावाट की बिजली प्रदेश को मिलेगी। प्रदेश सरकार 2 रुपए 62 पैसे के हिसाब से बिजली खरीदेगी। यहां से बिजली आने वाले एक से डेढ़ वर्ष में मिलना प्रारंभ हो जाएगी।

प्रदेश में लगने जा रहे संयंत्र पर एक नजर
प्रोजेक्ट क्षमता कमिशनिंग तिथि
एसईसीएल विंड 300 22-05-2022

एसईसीएल हाइब्रिड 400 01-11-2023
एसईसीएल सोलर 100 01-04-2023

एनएचपीसी सोलर 400 01-06-2023
एसईसीएल हाइब्रिड 400 01-01-2023

एसईसीएल विंड 170 01-08-2022
एमबीपीसीएल 113 01-10-2023

एसईसीएल सोलर 300 01-10-2023
एनटीपीसी सोलर 90 01-06-2022

खदानों और रेलवे लाइन की बिजली के लिए अलग से प्रोजेक्ट
वर्तमान में साल भर में करीब छह सौ से सात सौ मेगावाट बिजली रेलवे स्टेशन , रेलवे लाइन और प्रदेश में संंचालित खदानों में खपत होता है। अब इन दोनों ही जगहों के लिए भी सोलर एनर्जी से बिजली दी जाएगी। विशेषकर गर्मी के दिनों में जब मांग अधिक रहती है तब इन्हें दूसरे विकल्प से बिजली दी जाएगी। रेलवे लाइन और स्टेशन में कुल 440.2 मेगावाट की बिजली की खपत होगी। जबकि खदानों में 212.98 मेगावाट बिजली की खपत के लिए तैयारी शुरु की जा रही है।

प्रारंभिक चरण में विश्रामपुर-भंटगांव में चिंहित जमीन पर काम शुरु हो चुका है। इसके दूसरे चरण में अन्य खदानों के आसपास खाली पड़ी जमीन का उपयोग इन योजनाओं के लिए किया जाएगा।
- सनिष चन्द्र, जनसंपर्क अधिकारी, एसईसीएल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामलाVIDEO: आग से एक साथ धधकी तीन गाडिय़ां, दहल गया मोहल्ला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.