scriptऊर्जा नगरी कहलाता है जिला, पर ये नजारा देखकर आप हो जाएंगे हैरान, इन बस्तियों में लोगों के घर ऐसे होते हैं रौशन… | Electricity reaching houses with bamboo support | Patrika News

ऊर्जा नगरी कहलाता है जिला, पर ये नजारा देखकर आप हो जाएंगे हैरान, इन बस्तियों में लोगों के घर ऐसे होते हैं रौशन…

locationकोरबाPublished: Jul 19, 2019 02:06:14 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Chhattisgarh Electricity : जिले की पहचान उर्जा नगरी के रूप में है, लेकिन इसकी जमीनी हकीकत कुछ और ही है। जिले में अधिकांश मोहल्ले में बिजली (Electricity) की समस्या बनी हुई है। न ही बिजली (Electricity) के खंभे ठीक हैं और न ही ट्रांसफार्मर की व्यवस्था ठीक है।

ऊर्जा नगरी कहलाता है जिला, पर ये नजारा देखकर आप हो जाएंगे हैरान, इन बस्तियों में लोगों के घर ऐसे होते हैं रौशन...

ऊर्जा नगरी कहलाता है जिला, पर ये नजारा देखकर आप हो जाएंगे हैरान, इन बस्तियों में लोगों के घर ऐसे होते हैं रौशन…

कोरबा. शहर में बिजली (Electricity) व्यवस्था के कारण कभी भी दुर्घटना घट सकती है। बिजली (Electricity) के लिए लोग कोई भी जोखिम उठा लेते है। बालको के आजाद नगर में पिछले कई वर्षों से बिजली विभाग (Power department) की अनदेखी के कारण लोग आधा किमी दूर से बिजली (Electricity) लाने के लिए मजबूर है। बांस के बल्लियों के सहारे घरों तक बिजली तार खींचकर रौशनी कर रहे हैं।
लोग इस व्यवस्था से निजात पाने के लिए कई बार कलेक्टर और पार्षद को भी बिजली समस्या से अवगत करा चुके हैं, लेकिन अब तक किसी ने इस मामले में गंभीरता नहीं दिखाई है। बस्तीवासी रोजाना इस समस्या से जूझ रहे हैं। अजाद नगर में तेलगु मोहल्ला व पठान मोहल्ला के लोग बिजली (Power) व्यवस्था बांस की बल्ली को खंभा बनाकर करते है। जब लोग अजाद नगर में घुसते हंै तो बिजली तार का जाल फैला दिखाई देता है।
Chhattisgarh Electricity

ऊर्जा नगरी कहलाता है जिला, पर ये नजारा देखकर आप हो जाएंगे हैरान, इन बस्तियों में लोगों के घर ऐसे होते हैं रौशन...

कभी भी घट सकती है बड़ी घटना
तेलगु मोहला व पठान मोहल्ले में बिजली (Electricity) के तार जहां-तहां लटके हुए हैं। कई जगहों पर तार काफी नीचे लटक रहे हंै। कुछ जगहों पर झाडिय़ों तक बिजली के तार झुले हुए हैं। यदि लिकेज तार जमीन या फिर झाडिय़ों को संपर्क करता है तो बारिश में करंट फैलने की आशंका रहती है। कई तार जगह-जगह से कटे हुए हैं, इससे कभी भी दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है।

जनप्रतिनिधि व प्रशासन की अनदेखी
अजाद नगर वार्ड 39 में बिजली समस्या (Electricity Problem) को लेकर कई बार यहां के लोग कलेक्टर और जन प्रतिनिधि व बिजली विभाग के अधिकारियों को समस्या से अवगत कराया है। आजाद नगर वार्ड 39 में लगभग 350 परिवार निवासरत हैं। बिजली की समस्या से जूझ रहे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें
नगर निगम ने 35 वार्ड के सफाई टेंडर खुलने से पहले कर दिया निरस्त, ये है वजह…

किसी व्यक्ति के घर तक बिजली (Electricity) नहीं पहुंचती है तो उसके द्वारा बांस या किसी अन्य के माध्यम से लगाए गए हुकिंग को हिलाया जाता है। इस दौरान करंट की चपेट में आने से दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। इस दौरान किसी अन्य कनेक्शन का तार भी नीचे गिर जाता है जिससे विवाद की स्थिति निर्मित होती रहती है।
अजाद नगर वार्ड 39 में बिजली के लिए चार बार नगर निगम में प्रस्ताव दिया जा चुका है। नगर निगम कोरबा के द्वारा टेंडर भी हो गया है। जल्द ही यहां काम शुरू होगा। वार्ड में जल्द ही बिजली समस्या दूर होगी। लुकेश्वर चौहान, वार्ड 39 पार्षद
Chhattisgarh Electricity से जुड़ी खबरें यहां पढि़ए…

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या ताजातरीन खबरों, Live अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो