scriptरात में मदवानी में फिर शाम को कुकुरबुड़ा में हाथी ने दो को रौंदा | Elephant killed the Two rural | Patrika News
कोरबा

रात में मदवानी में फिर शाम को कुकुरबुड़ा में हाथी ने दो को रौंदा

दंतैल हाथी ने दो लोगों को कुचलकर मार डाला। पहली घटना मंगलवार की रात ढाई बजे घटी तो दूसरी घटना बुधवार की शाम 6 बजे।अधिक गर्मी लगने पर एक बुजुर्ग बाड़ी में खाट लगाकर सो रहा था

कोरबाMay 22, 2019 / 09:02 pm

Vasudev Yadav

रात में मदवानी में फिर शाम को कुकुरबुड़ा में हाथी ने दो को रौंदा

रात में मदवानी में फिर शाम को कुकुरबुड़ा में हाथी ने दो को रौंदा

कोरबा. 15 घंटे के अंतराल में दंतैल हाथी ने दो लोगों को कुचलकर मार डाला। पहली घटना मंगलवार की रात ढाई बजे घटी तो दूसरी घटना बुधवार की शाम 6 बजे।
अधिक गर्मी लगने पर एक बुजुर्ग बाड़ी में खाट लगाकर सो रहा था। बाड़ी में ही केला खाने आए दंतैल ने बुजुर्ग को पटककर मार डाला। घटना की भयावता का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि खाट में लगे नेमार और चारों पाए दूर-दूर तक फेंकाए हुए थे। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और परिवार के सदस्यों को २५ हजार की तत्कालिक सहायता राशि दी गई।
करतला वन परिक्षेत्र के ग्राम मदवानी निवासी ७० वर्षीय लगन साय खेत से लगे झोपड़ी में रहकर बाड़ी की देखरेख करता था, बाकि परिवार बस्ती में रहता है। मंगलवार की रात को भी लगन साय झोपड़ी में सो रहा था, लेकिन गर्मी लगने पर वह बाड़ी में लगे खाट में सोने चला गया। जिस जगह पर वह सो रहा था वहां पर केले के झाड़ लगे हैं। पास में एक कुआं भी है। रात तकरीबन ढाई से तीन बजे के बीच केला खाने दंतैल आ धमका। दंतैल ने लगन साय को भी उठाकर पटका। खाट को तहस-नहस कर दिया। हाथी के हमले से ग्रामीण की मौके पर ही मौत हो गई। दंतैल अब तक छह लोगों को मार चुका है।
इस घटना के बाद वैधानिक कार्यवाही पूरी हो भी नहीं पायी थी कि उसी दंतैल ने तराईमार निवासी भोजराम खांडे 45 वर्ष को कुदमुरा रेंज के कुकुरबुड़ा में मौत के घाट उतार दिया। भोजराम खांडे अमचूर खरीदने-बेचने हाटी गया हुआ था। लौटते समय उसका सामना हाथी से हो गया। हाथी ने पटक कर ग्रामीण की जान ले ली। देर शाम वन विभाग की मौके पर पहुंची।

तीन दिन पहले निर्देश, फिर भी धरमजयगढ़ रेंज से सूचना ही नहीं आई, विभाग की लापरवाही
इस घटना के बाद फिर दोनों वनमंडलों के बीच समन्वय की लचर स्थिति सामने आई। दरअसल तीन दिन पहले ही दोनों वनमंडलों के डीएफओ समेत वन अधिकारियों की बैठक हुई थी। इसमें सहमति बनी थी कि जब भी एक रेंज से दूसरे रेंज में हाथी जाएंगे तो इसकी सूचना तत्काल दी जाएगी, ताकि संबंधित रेंज में अलर्ट जारी किया जा सके। मंगलवार की रात दंतैल मांड नदी पार करके करतला जा पहुंचा लेकिन ना तो कुदमरा रेंज को भनक लगी ना ही करतला रेंज को।

सुबह जब पानी लेने पहुंचा बच्चा तब हुई घटना की जानकारी
सुबह जब कुएं से पानी लेने एक किशोर पहुंचा तो देखा कि ग्रामीण की क्षत-विक्षत लाश केला बाड़ी के पास पड़ी हुई थी। उसने ही मृतक के परिजनों को सूचना दी। इसके बाद वन विभाग की टीम पहुंची। मृतक के दो बेटे हैं। तत्कालिक मुआवजा २५ हजार रूपए वन विभाग द्वारा परिजनों को दी गई।

Home / Korba / रात में मदवानी में फिर शाम को कुकुरबुड़ा में हाथी ने दो को रौंदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो