scriptElephants broke five houses, killed three cattle, destroyed paddy crop | हाथियों ने तोड़े पांच मकान, तीन मवेशियों को मारा, 10 एकड़ धान की फसल को किया चट | Patrika News

हाथियों ने तोड़े पांच मकान, तीन मवेशियों को मारा, 10 एकड़ धान की फसल को किया चट

locationकोरबाPublished: Nov 14, 2022 05:11:18 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar kumar


कोरबा. वनमंडल कटघोरा एतमानगर रेंज में हाथियों का उत्पात जारी है। दो दिन में हाथियों के झुंड ने गांव में घुसकर पांच मकान को तोड़ा है। तीन मवेशियों की जान ले ली है। इसके अलावा 10 एकड़ से अधिक धान की फसल को पैरों से दबाकर रौंद दिया है। उन्हें चट कर दिया है।

हाथियों ने तोड़े पांच मकान, तीन मवेशियों को मारा, १० एकड़ धान की फसल को किया चट
हाथियों ने तोड़े पांच मकान, तीन मवेशियों को मारा, १० एकड़ धान की फसल को किया चट
हाथियों के उत्पात से ग्रामीणों में दहशत है। लोग अपनी जान- माल की सुरक्षा को लेकर डरे हुए हैं। चोटिया लाद में रहने वाले शिव कुमार पंडो ने बताया कि दो दिन से हाथियों का झुंड काफी उत्पात मचा रहा है। शुक्रवार- शनिवार की दरम्यानी रात झुंड ने ग्राम लालपुर में उत्पात मचाया। देर रात झुंंड जंगल से निकलकर रहवासी इलाकों में पहुंच गया।
इससे लोग घबरा गए। लोगों ने इधर- उधर भाग कर अपनी जान बचाई। इस बीच हाथियों ने पांच ग्रामीणों के मकान को तोड़ दिया। दीवार को झुंड से ढाह दिया। छप्पर को गिरा दिया। जिन मकानों को तोड़ा है, सभी जंगल से लगे हुए थे। वर्तमान में हाथियों का झुंड चोटिया के पास स्थित ग्राम लाद की जंगल में ठहरा हुआ है।

खूंटा से बंधे मवेशी, नहीं भाग सके, हाथियों ने मारा
झुंड ने तीन मवेशियों को पटकर मार दिया। ये इन मवेशियों को ग्रामीणों ने रस्सी से कोठार में बांध दिया था। इस बीच हाथियों के आने से गांव में अफरा तफरी मच गई। ग्रामीण अपनी जान बचाकर भाग गए। रस्सी से बंधा होने के कारण मवेशी नहीं भाग सके। हाथियों ने मवेशियों को मार डाला।

21 ग्रामीणों की फसल को किया नुकसान
दो दिन हाथियों ने 21 ग्रामीणों की फसल को नुकसान पहुंचा है। शुक्रवार- शनिवार की दरम्यानी रात हाथियों ने 14 किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा। शनिवार- रविवार की रात ग्राम लाद में रहने वाले सात लोगों की फसल को बर्बाद कर दिया। ग्रामीणों ने बताया कि अंधेरा होते ही हाथियों का झुंड जंगल से निकलकर खोतों में पहुंच जाता है। धान की फसल को चट कर देता है या पैरों से दबाकर बबार्द कर देता है। नुकसान इतना अधिक है कि इसकी भरपाई करना किसानों के लिए मुश्किल हो जाता है। इससे ग्रामीणों में नाराजगी है।


धान पककर तैयार, नुकसान से किसान चिंतित
वर्तमान में धान की फसल की कटाई चल रही है। हाथी प्रभावित इलाके में धान की फसल पककर तैयार है। स्थानीय लोग फसल की कटाई में लगे हुए हैं। हाथियों का झुंड खेतों में घुसकर धान को चट कर रहा है। पैरों से रौंदकर बर्बाद कर रहा है। हाथियों के उत्पात से लोगों में दहशत है। डर के कारण लोग धान कटाई को लेकर काफी सावधानी बरत रहे हैं।

नुकसान की भरपाई के लिए वन विभाग करा रहा सर्वे
इधर, वन विभाग का कहना है कि हाथियों से धान की फसल को हुए नुकसान का जायजा लिया जा रहा है। इसके लिए राजस्व विभाग के साथ मिलकर वन विभाग की टीम सर्वे कर रही है। ताकि किसानों को आर्थिक मुआवजा दिया जा सके। हाथियों के हमले में जान गंवाने वाले मवेशियों के मालिकों को भी आर्थिक मदद दी जाएगी।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

श्रद्धा मर्डर केस : FSL दफ्तर के बाहर आफताब की वैन पर तलवार से हमला, 4-5 लोगों ने बनाया निशानागुजरात चुनाव: अरविंद केजरीवाल पर पथराव, सूरत में रोड शो के दौरान मचा हड़कंप'सद्दाम' जैसा लुक पर हिमंता बिस्व सरमा की सफाई, कहा- दाढ़ी हटा लें तो 'नेहरू' जैसे दिखेंगे राहुलदिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारपायलट और गहलोत की कलह से भारत जोड़ो यात्रा पर नहीं पड़ेगा फर्क : राहुल गांधीCM भूपेश बघेल बोले- बलात्कारी को बचाने में लगी हुई है भाजपा, ED-IT को लेकर कही ये बातऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, युवराज को भी छोड़ा पीछेगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.