scriptसरकार की कार्रवाई से टूटे शिक्षाकर्मी, स्कूल पहुंचकर संभाला कार्यभार | End of Siksha karmi strike | Patrika News

सरकार की कार्रवाई से टूटे शिक्षाकर्मी, स्कूल पहुंचकर संभाला कार्यभार

locationकोरबाPublished: Dec 05, 2017 09:50:02 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

शिक्षक पंचायत व नगरीय निकाय मोर्चा की आपात बैठक सोमवार की रात हुई। इसमें मोर्चा के सभी पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से हड़ताल बंद करने की घोषणा कर दी।

सरकार की कार्रवाई से टूटे शिक्षाकर्मी, स्कूल पहुंचकर संभाला कार्यभार
कोरबा . पिछले 15 दिनों से जारी शिक्षाकर्मियों की हड़ताल अंतत: मंगलवार को खत्म हो गई। सोमवार की देर शाम राज्य शासन ने आंदोलन के शीर्ष नेतृत्वकर्ता शिक्षक नेताओं का बर्खास्त कर दिया था। इसमें जिले के ओपी बघेल भी शामिल हैं।
शिक्षक पंचायत व नगरीय निकाय मोर्चा की आपात बैठक सोमवार की रात हुई। इसमें मोर्चा के सभी पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से हड़ताल बंद करने की घोषणा कर दी। संघ द्वारा सभी शिक्षाकर्मियों को अपने-अपने स्कूलों में कार्यभार ग्रहण कर बच्चों को अतिरिक्त कक्षाएं लेकर पाठ्यक्रम पूरा कराने को कहा है।
यह भी पढ़ें
नशे में चूर शराबी चालक ने रेल पटरी में दौड़ाई ट्रक, फिर जो हुआ जानकर आप भी रह जाएंगे दंग, पढि़ए पूरी खबर…

मोर्चा ने हड़ताल वापस लेते हुए सरकार से 9 सूत्रीय मांगों पर विचार करने, हड़ताल अवधि को कार्य दिवस मानते हुए वेतन भुगतान करने एवं शिक्षाकर्मियों के विरुद्ध की गई कार्रवाई निरस्त करने व जेल में बंद साथियों की बिना शर्त रिहाई की मांग की है।

जिले में 14 शिक्षक नेताओं के निलंबन की थी तैयारी
विश्वस्त सूत्रों की मानें तो कोरबा जिला में सोमवार देर शाम तक जिला पंचायत में कार्यवाही शुरु हो गई थी। जिसमें ओमप्रकाश बघेल प्रांतीय उपसंचालक को बर्खास्त किया गया था। इसके अलावा मनोज चौबे, मुकुंद उपाध्याय, सादिक अंसारी, प्रमोद राजपूत, चंद्रिका पांडे, भूपेंद्र राठौर, राम शेखर पांडे, महावीर प्रसाद चंद्रा, सहित 14 शिक्षाकर्मी नेताओं को निलंबित करने की तैयारी कर रखी थी। हालांकि हड़ताल वासपी की घोषणा के बाद निलंबन के आदेश को फिलहाल रोका गया है।

अधिकांश लौटे
हड़ताल वाससी की घोषण देर रात डेढ़ बजे हुई। इससे कई शिक्षकर्मियों को मंगलवार की सुबह तक सूचना नहीं मिल सकी। हालांकि शिक्षाकर्मियों ने सरकार के कड़े रूख के आगे समर्पण करना ही मुनासिब समझा। अधिकांश शिक्षक स्कूलों में लौट चुके हैं।

हड़ताल खत्म तो बंद स्थगित
शिक्षाकर्मियों के मांगों की समर्थन में कांग्रेस ने पांच दिसंबर को बंद का आह्वान किया था। हड़ताल वापसी की सूचना मिलते ही कांग्रेसियों ने भी बंद को स्थगित कर दिया। जिला कांग्रेस के शहर अध्यक्ष राजकिशोर प्रसाद ने बताया कि कांग्रेस ने हड़ताल वापसी की घोषणा के कारण बंद को फिलहाल स्थगित किया है। शिक्षाकर्मियों से बात की जाएगी व उनकी मांगों के लिए शिक्षाकर्मियों को कांग्रेस का समर्थन जारी रहेगा।

-शिक्षक पंचायत नगरी निकाय मोर्चा के प्रांतीय आह्वान पर 9 सूत्रीय मांगों पर 20 नवंबर से 4 दिसंबर 15 दिनों तक का धरना प्रदर्शन किया गया। अब संघ द्वारा आंदोलन वापस ले लिया गया है। हड़ताल से बच्चों का अहित नहीं होने देंगे। अतिरिक्त क्लास लेकर पाठ्क्रम पूरा करायेंगे -मनोज चौबे, जिला संचालक, शिक्षक पंननि मोर्चा कोरबा

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो