script

CG Hindi Diwas : हिन्दी दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम, भाषण स्पर्धा में इतने विद्यार्थियों ने की शिरकत

locationकोरबाPublished: Sep 14, 2018 09:07:01 pm

Submitted by:

Shiv Singh

-निर्णायकों तथा विभिन्न स्कूलों से आए शिक्षक-शिक्षिकाओं ने प्रतिभागियों का हौसला अफजाई किया

CG Hindi Diwas : हिन्दी दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम, भाषण स्पर्धा में इतने विद्यार्थियों ने की शिरकत

हिन्दी दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम, भाषण स्पर्धा में इतने विद्यार्थियों ने की शिरकत

बालकोनगर. भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) प्रबंधन की ओर से हिंदी सप्ताह समारोह-2018 के अवसर पर बालकोनगर स्थित स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए स्पर्धाएं आयोजित की गईं। बालको महिला मंडल के सहयोग से बालकोनगर के सेक्टर-1 स्थित प्रगति भवन में आयोजित काव्य पाठ एवं भाषण प्रतियोगिता में लगभग 30 विद्यार्थियों ने शिरकत की।
बालको के कंपनी संवाद एवं सी.एस.आर. प्रमुख आशीष रंजन ने प्रतिभागियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए बालको कटिबद्ध है। बालको में होने वाले विभिन्न आंतरिक एवं बाह्य संवादों में हिंदी भाषा का भरपूर प्रयोग किया जाता है। हिंदी दिवस के अवसर पर बालको प्रबंधन द्वारा प्रति वर्ष समारोह आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने स्पर्धाओं में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों की भागीदारी पर प्रसन्नता जताई। रंजन ने विश्वास जताया कि ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थी हिंदी भाषा के महत्व से परिचित हो सकेंगे।
बालको प्रबंधन ने कक्षा 6वीं से 8वीं के विद्यार्थियों के लिए काव्य पाठ तथा कक्षा 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए भाषण स्पर्धा आयोजित की। दिल्ली पब्लिक स्कूल, बालकोनगर के हिंदी व्याख्याता अभिराम मिश्रा, बालको टाउनशिप उच्चतर माध्यमिक स्कूल की हिंदी व्याख्याता सुषमा त्रिवेदी तथा शासकीय मॉडल स्कूल सेक्टर-3 की हिंदी व्याख्याता श्रीमती पुष्पा मिश्रा निर्णायक मंडल की सदस्य थीं। निर्णायकों तथा विभिन्न स्कूलों से आए शिक्षक-शिक्षिकाओं ने प्रतिभागियों की हौसला अफजाई की। निर्णायकों और शिक्षकों ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को हिंदी भाषा के महत्व से परिचित कराने तथा उनके व्यक्तित्व विकास की दृष्टि से ऐसे आयोजन महत्वपूर्ण हैं। हिंदी सप्ताह समारोह-2018 के अवसर पर आयोजित विभिन्न स्पधाओं के विजेता 24 सितंबर, 2018 को आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कृत किए जाएंगे। कंपनी संवाद प्रबंधक मानसी चौहान ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन कंपनी संवाद प्रशिक्षु सुश्री अविकल्पा राय सिन्हा ने किया।
CG Hindi Diwas : हिन्दी दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम, भाषण स्पर्धा में इतने विद्यार्थियों ने की शिरकत
वहीं कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मो.कैसर अब्दुल हक के मार्गदर्शन में संचालित किये जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत 14 सितम्बर को ”हिन्दी दिवस के अवसर पर शासकीय ई.व्ही.पी.जी. महाविद्यालय कोरबा में ”लोकतंत्र के निर्माण में युवाओं की भूमिका विषय पर आधारित परिचर्चा एवं भाषण प्रतियोगिता संपन्न हुई।
कार्यक्रम में जिला स्वीप नोडल अधिकारी एवं डीपीओ साक्षरता मिशन सतीश प्रकाश सिंह ने युवाओं को संबोधित करते हुए अनिवार्य रूप से मतदान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होने लोकतंत्र के निर्माण में हर एक वोट के महत्व को बताया तथा युवा मतदाताओं की भूमिका को स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण बताया। जिला स्वीप नोडल अधिकारी सिंह ने स्वीप कार्यक्रम के महत्व तथा उद्देश्यों के बारे में बताया तथा मतदाता जागरूकता अभियान में युवाओं को सक्रिय योगदान देने तथा एक सशक्त एवं प्रभावी चुनावी भागीदारी की संस्कृति को विकसित करने में सहयोग करने को कहा। परिचर्चा में प्रथम स्थान – कु. अनिता एमए प्रथम सेमेस्टर, द्वितीय स्थान – दीपेश कुमार पटेल बीएससी पूर्व गणित ने प्राप्त किया तथा भाषण में प्रतियोगिता प्रथम स्थान – कु. भारती बीए द्वितीय वर्ष एवं द्वितीय स्थान – सागर तिवारी बीए द्वितीय वर्ष ने प्राप्त किया। अन्य प्रतिभागियों – कु. शिवांगी बीए प्रथम वर्ष, कु. रत्ना बीए द्वितीय वर्ष, कु. प्रतिभा कैवर्त ने सहभागिता दी। कार्यक्रम में शासकीय ई.वी.पी.जी. कॉलेज के प्राचार्य डॉं. आर.के. सक्सेना के मार्गदर्शन में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉं. बी.एल. साय, डॉं. डी. दुबे, प्रो. अमोला कोर्राम, प्रो. बलराम कुर्रे, प्रो. चित्रलेखा श्रीवास, निर्णायक डॉं. माधवी लता अग्रवाल, प्रो. ऋतु सिन्हा सहित महाविद्यालय के स्वीप कैम्पस अम्बेसडर, एन.एस.एस. के छात्र-छात्राएॅ, प्रतिभागी गण एवं महाविद्यलाय के युवा – छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो