scriptपॉवर ग्रिड के भैसमा सब स्टेशन में लगी आग, जबलपुर पैनल में लाखों का नुकसान | Fire in Bhaisma sub station of Power Grid... | Patrika News

पॉवर ग्रिड के भैसमा सब स्टेशन में लगी आग, जबलपुर पैनल में लाखों का नुकसान

locationकोरबाPublished: Jun 28, 2022 02:29:00 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar kumar

पॉवर ग्रिड कॉर्पोशन के भैसमा सब स्टेशन में सोमवार को आग लग गई। इससे जबलपुर पैनल को काफी नुकसान पहुंचा है। हालांकि ग्रिड की तकनीक हाइटेक होने से आग के बावजूद जबलपुर लाइन को बिजली की आपूर्ति बाधित नहीं हुई।

पॉवर ग्रिड के भैसमा सब स्टेशन में लगी आग, जबलपुर पैनल में लाखों का नुकसान

पॉवर ग्रिड के भैसमा सब स्टेशन में लगी आग को फायरबिग्रेड के जवान

घटना सोमवार सुबह लगभग 10 बजे की बताई जा रही है। भैसमा सब स्टेशन से जबलपुर को आपूर्ति की जाने वाली बिजली की पैनल रूम में आग लग गई। पैनल रूम से धूआं और आग की पलटे उठने लगी। सब स्टेशन में तैनात सुरक्षा कर्मियों के बीच हड़कंप मच गई। स्टेशन के वरिष्ट अधिकारियों को अवगत कराया गया। पैनल की लाइन को बंद किया गया।

घटना की सूचना दमकल विभाग को दी गई। सुबह 10.30 बजे कोरबा के होमगार्ड लाइन से फायर बिग्रेड की गाड़ी घटनास्थल के लिए रवाना की गई। लैंको अमरकंटक पॉवर प्लांट से भी दमकल पहुंची। करीब आधे की मशक्कत के बाद ग्रिड के सब स्टेशन में लगी आग को काबू पाया गया।

सब स्टेशन के एक अधिकारी ने बताया कि आग कंट्रोल पैनल के केबल में लगी थी। इस केबल के जरिए सब स्टेशन से जबलपुर को बिजली की आपूर्ति होती है। आग से पैनल को काफी नुकसान हुआ है। लेकिन जबलपुर लाइन को बिजली की आपूर्ति बाधित नहीं हुई है। ग्रिड में हाइटेक तकनीक होने से वैकल्पि व्यवस्था के जरिए जबलपुर को बिजली की आपूर्ति जारी रखी गई।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c258z
 बालको से ग्रिड के सब स्टेशन को बिजली


बताया जाता है कि भैसमा सब स्टेशन तक बालको संयंत्र से बिजली पहुंचती है। यहां से जबलपुर, रांची और उत्तराखंड की ओर एचटी लाइन के जरिए बिजली की आपूर्ति होती है।

765/400 केवी का सब स्टेशन
इस सब स्टेशन का निर्माण बालको संयंत्र की बिजली को दूसरे राज्यों तक पहुंचाने के लिए किया गया है। भैसमा सब स्टेशन की क्षमता 765/400 केवी की है। अलग अलग स्थानों तक बिजली पहुंचाने के लिए ग्रिड में अलग अलग पैनल लगाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो