वन विभाग की बैठक में नहीं पहुंचे ग्रामीण, पेड़ों की गिनती फिर लटकी, इस बात से नाराज हैं गांव के लोग

वन विभाग की बैठक में नहीं पहुंचे ग्रामीण, पेड़ों की गिनती फिर लटकी, इस बात से नाराज हैं गांव के लोग

Vasudev Yadav | Publish: Jun, 16 2019 01:21:00 PM (IST) Korba, Korba, Chhattisgarh, India

मदनपुर कोल ब्लॉक (Madanpur Coal Block) के लिए पेड़ की गिनती करने पहुंच रहे वन विभाग (Forest department) कर्मियों को बार-बार ग्रामीणों के आक्रोश का सामना करना पड़ रहा था। इस बार बैठक (Meeting) में ही ग्रामीण नहीं पहुंचे। लिहाजा वन विभाग को वापस लौटना पड़ गया।

कोरबा/मोरगा. आंध्र प्रदेश मिनरल डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड को 2015 में ही मदनपुर साउथ कोल माइंस (Coal Mines) का आवंटन हो चुका है। कुल 183.38 मिलियन कोयले (Coal) का खनन होना है। बताया जा रहा है कि इसमें इ से एफ कैटेगिरी का कोयले का भंडार है। इसके लिए कुल 713.5 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है।

Read More : मौत बनकर गिरी बिजली, बाड़ी में स्नान कर रही दो बहनों की ले ली जान
प्रस्तावित जमीन में अधिकांश वन भूमि है। मदनपुर (Madanpur) से लेकर मोरगा से लगे जमीन का अधिग्रहण की प्रक्रिया होनी है। हालांकि वन भूमि की वजह से फॉरेस्ट क्लीयरेंस अब तक नहीं मिल सका है। इसके लिए पेड़ों की कटाई से पहले उनकी संख्या वन मंत्रालय भेजी जाएगी। वनमंडल कटघोरा द्वारा पेड़ों की गिनती का काम पिछले एक साल से किया जा रहा है। इससे पहले भी वनकर्मी ग्राम मोरगा में जाकर पेड़ों की कटाई का काम कर रहे थे। इसका विरोध ग्रामीणों ने किया था।

Read More : इस बात से भड़क गया युवक, बड़ा कोटवार बना है कह कर करने लगा गाली-गलौज, मना किया तो डंडे से पीट-पीटकर हाथ-पैर तोड़ा

एक बार फिर ग्रामीणों ने वन कर्मियों पर आक्रोश दिखाया। वन विभाग (Forest department) के केंदई रेंजर एके चौबे ने बैठक मेेंं ग्रामीणों को बुलाया था। मोरगा के जुनापारा मोहल्ले में इसके लिए बैठक भी रखी गई। बैठक में कोई पहुंचा ही नहीं। इसलिए बैठक को निरस्त कर दिया गया। बताया जा रहा है कि 2020 तक एपीएमडीसी द्वारा खनन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए पेड़ कटाई अब तक नहीं हो सका है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned