scriptFuel prices come down, not inflation: Auto union drivers are still cha | ईंधन के दाम हुए कम, महंगाई नहीं: ऑटो संघ चालक अब भी वसूल रहे बढ़ा हुआ किराया | Patrika News

ईंधन के दाम हुए कम, महंगाई नहीं: ऑटो संघ चालक अब भी वसूल रहे बढ़ा हुआ किराया

कोरबा. ईंधन के दाम कम हुए चार दिन बीत गए, लेकिन ऑटो किराया में कमी नहीं आई। एक माह पहले बढ़ाए हुए 10 रुपए अधिक किराया अभी भी सवारियों से वसूल किया जा रहा है। ऐसे में यात्रियों पर किराए का भार अधिक पड़ रहा है। इससे यात्री खासे परेशान हो रहे हैं।

कोरबा

Published: May 27, 2022 05:21:47 pm

जिले में अलग-अलग मार्ग व टैक्सी स्टैंड से लगभग 1510 ऑटो चल रही है। जिला ऑटो संघ ने बेलगाम बढ़ रही पेट्रोल व डीजल के दाम की वजह से सरकार की बिना अनुमति के लगभग दो माह पहले पांच रूपए बढ़ाया था, लेकिन ऑटो चालकों की ओर निर्धारित किराया से प्रति व्यक्ति 10 रुपए अधिक वसूल किया जा रहा है। अब चार दिन पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने की घोषण की थी।

ईंधन के दाम हुए कम, महंगाई नहीं: ऑटो संघ चालक अब भी वसूल रहे बढ़ा हुआ किराया
ईंधन के दाम हुए कम, महंगाई नहीं: ऑटो संघ चालक अब भी वसूल रहे बढ़ा हुआ किराया

इसके बाद पेट्रोल 9.50 रुपए और डीजल सात तक दाम हो गए, लेकिन अभी तक इसका लाभ महंगाई में आंशिक बदलाव भी नहीं आया है। कोरोना काल के पहले ऑटो में सफर का किराया टीपी नगर पावर हाउस, रेलवे स्टेशन, सुभाष चौक, कोसाबाड़ी, आईटीआई तक १५ रुपए निर्धारित किया गया था।

पीजी कॉलेज, जिला अस्पताल, सर्वमंगला चौक, बरमपुर तक के लिए 20 रुपए था। महंगाई को लेकर ऑटो किराया बढ़ाने की मांग पर इसका किराया सरकार ने बढ़ाकर 20 से 25 रुपए कर दिया। टीपी नगर से रेलवे स्टेशन, आईटीआई चौक, सुभाष चौंक के यात्रियों से 30 रुपए तक ले रहे हैं।

ऑटो का एवरेज २० से २२ किमी प्रति लीटर
जिला ऑटो संघ के सचिव यशवंत कौशिक ने बताया कि पेट्रोल वाली ऑटो में पेट्रोल के साथ आइल की भी जरूरत होती है। ऑटो का औसत एवरेज प्रति लीटर पेट्रोल में लगभग 20 से 22 किलोमीटर तक ही होती है। ऐसे में ईंधन के दाम अब भी महंगे पड़ रहे हैं।


परिवहन विभाग का ध्यान नहीं
जिले में निजी बस, टैक्सी और ऑटो के मनमाना किराया वसूली पर जिला परिवहन विभाग की निगरानी ही नहीं है। इसका फायदा चालक उठा रहे हैं। यात्रियों से निर्धारित किराया से अधिक रुपए लिए जा रहे हैं। जबकि निजी बस व ऑटो में ज्यादातर यात्री मध्यम वर्गीय परिवार के लोग सफर करते हैं। समक्ष परिवारों के पास स्वयं के बाइक और वाहन का उपयोग करते हैं।


990 ऑटो चालकों ने बदला व्यवसाय
बताया जा रहा है कि कोरोना काल के बाद से ज्यादातर लोगों ने खुद का वाहन खरीद लिए हैं। इसके बाद यात्रियों की संख्या कम हो गई। आय कम और लगातार बढ़ रही महंगाई की वजह से आवक कम हो गई। इस कारण लगभग 990 ऑटो चालकों ने अपना व्यवसाय बदल दिया है।

ऑटो संघ का तर्क: ईंधन के दाम कम हुए, लेकिन पाट़्र्स अब भी महंगे
जिला ऑटो चालक संघ के अध्यक्ष गिरीराज सिंह ठाकुर का कहना है कि ईंधन के दाम कम जरूर हुए हैं, लेकिन ऑटो के मेंटेनेंस से लेकर पाट्र्स अब भी महंगे है। टीव, टायर, ऑयल से लेकर अन्य सामनों की कीमत काफी बढ़ गए हैं। इसमें भी अभी ईंधन के दाम कम बढ़ जाए। यह भी कोई तय नहीं है। ईंधन के दाम अभी कम हुए हैं, कुछ दिनों में फिर से बढ़ जाएगी, ऐसी स्थिति फिर से ऑटो का किराया को लेकर परेशानी बढ़ जाएगी। इस कारण किराया कम करने को लेकर निर्णय नहीं लिया गया है, जो किराया पहले तय किया गया है। वहीं किराया लिया जा रहा है।

&ईंधन के दाम में कमी आई है, लेकिन पाट्र्स के दाम अब भी महंगे हैं। इस कारण अभी किराया कम करने को लेकर निर्णय नहीं लिया गया है। महंगाई कम होने पर किराया कम संघ की ओर से सहमति ली जाएगी।
-गिरीराज सिंह ठाकुर, अध्यक्ष, जिला ऑटो संघ, कोरबा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र में शिवसेना के टूटने से डरे अरविंद केजरीवाल, अपने विधायकों से की ये अपीलपश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था को लेकर चिंतित BJP नेता सुवेंदु अधिकारी, गृह मंत्री अमित शाह लिखा पत्रIndian Navy: 15 अगस्त को भारत की सेवा में तैनात होगा आईएनएस विक्रांतUdaipur Murder: आखिर क्यों कोर्टरूम से निकलते ही मोहम्मद मोहसिन को पहना दी एनआईए ने हथकड़ीसिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध फिर भी चाय बेचने वाले डिस्पोजल का कर रहे उपयोगChandrashekhar Guruji Murder: कर्नाटक में बेखौफ हुए अपराधी? जाने माने वास्तु शास्त्री की दिन दहाड़े चाकू मारकर हत्याशॉर्ट सर्किल से होटल की तीसरी मंजिल पर लगी आग, मची अफरा-तफरीMaharashtra: ठाणे नगर निगम में पिछले 5 सालों में बढ़ी ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या, यहा देखें आँकड़े
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.