scriptCG Utility News : CMPF को दें जीवित होने का प्रमाण पत्र और शुरू हो जाएगी बंद हो चुकी पेंशन | Give certificate of survival to CMPF and will start the pension | Patrika News
कोरबा

CG Utility News : CMPF को दें जीवित होने का प्रमाण पत्र और शुरू हो जाएगी बंद हो चुकी पेंशन

पेंशन बंद होने की स्थिति में सेवा निवृत्त कर्मचारी खुद के जीवित होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें

कोरबाMar 29, 2018 / 12:11 pm

Shiv Singh

korba news,korba news in hindi,

पेंशन बंद होने की स्थिति में सेवा निवृत्त कर्मचारी खुद के जीवित होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें

कोरबा . कोयला खान भविष्य निधि संगठन बिलासपुर जोन के कमिश्नर ने कहा है कि पेंशन बंद होने की स्थिति में सेवा निवृत्त कर्मचारी खुद के जीवित होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें। रुकी हुई पेंशन चालू हो जाएगी। उन्होंने ठेका कर्मचारियों को भी भविष्य निधि खाता में जमा पूरी राशि की निकासी नहीं करने की सलाह दी है।

मंगलवार को कोयला खान भविष्य निधि संगठन बिलासपुर जोन के कमिश्नर पी मल्लिक कोरबा पहुंचे। उन्होंने कुसमुंडा स्थित मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय में त्रिपक्षीय बैठक ली। इसमें एसईसीएल के अधिकारी,

श्रमिक संगठन के पदाधिकारी शामिल हुए। बैठक में श्रमिक संगठनों की ओर से पेंशन की प्रक्रिया को सरल करने की मांग की गई। श्रमिक संगठनों ने पेंशन बंद होने या विधवा पेंशन चालू होने में हो रही देरी पर चिंता प्रकट किया। इसपर जोन कमिश्नर ने बताया कि वर्ष 2017 के बाद सेवा निवृत्त कोयला कर्मचारियों का पेंशन बंद हुआ है तो खुद को जिंदा होने का प्रमाण पत्र बिलासपुर जोन कार्यालय में जमा कर दें।
पेंशन चालू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि जीवित होने का प्रमाण पत्र संबंधित बैंक या जिस कॉलरी में काम किए होंगें उस स्थान का कार्मिक प्रबंधक लिख कर दे सकता है। मल्किल ने यह भी बताया कि पेंशन सरकार द्वारा चिन्हित किए गए 14 राष्ट्रीयकृत बैंक में डाले जाएंगे। प्रत्येक वर्ष नवंबर में पेंशनधारियों को यह प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए। अन्यथा पेंशन बंद हो सकती है।

बैठक में श्रमिक संगठनों ने विधवा पेंशन के भुगतान में होने वाली देरी का मामला भी उठाया। इसपर सीएमपीएफ आयुक्त ने कहा कि विधवा पेंशन भुगतान की प्रक्रिया सरल की गई है। कुछ त्रुटियां होंगी तो दूर किया जाएगा। बैठक में ठेका कर्मचारियों का मामला भी उठा।

इस पर आयुक्त ने कहा कि आधार से लिंक होने के बाद अनुषांगिक कंपनियों में काम करने वाले ठेका मजदूरों के भविष्य निधि खाते को आधार कार्ड से जोड़ा गया है। एक ही खाता नंबर लिया जा सकता है। उन्होंने ठेका कर्मचारियों से कहा कि काम खत्म होने के बाद भी पीएफ के खाता को बंद नहीं कराए। इसमें कुछ राशि रहने दे। अन्यथा दोबारा जारी करने में परेशानी होगी। बैठक में श्रमिक संगठनोंं ने भविष्य निधि में जमा राशि पर लोन उपलब्ध कराने में होने वाली देरी का मामला भी उठाया।

Home / Korba / CG Utility News : CMPF को दें जीवित होने का प्रमाण पत्र और शुरू हो जाएगी बंद हो चुकी पेंशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो