मूर्तिकार भगवान श्रीगणेश की प्रतिमा को दे रहे आकार

मूर्तिकार भगवान श्रीगणेश की प्रतिमा को दे रहे आकार

Shiv Singh | Publish: Sep, 10 2018 01:34:06 PM (IST) Korba, Chhattisgarh, India

मूर्तिकार सृष्टि के विघ्नहर्ता की प्रतिमा को आकार देने में जुटे हुए है। बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। बच्चे व विभिन्न समिति के सदस्य भगवान श्रीगणेश के स्वागत में लगे हुए हैं। श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

कोरबा. शहर में श्रीगणेशोत्सव की तैयारी जोरो पर है। मूर्तिकार सृष्टि के विघ्नहर्ता की प्रतिमा को आकार देने में जुटे हुए है। बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। बच्चे व विभिन्न समिति के सदस्य भगवान श्रीगणेश के स्वागत में लगे हुए हैं। श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

चतुर्थी गणेश 13 सितंबर से प्रारंभ हो रहा है। श्रद्धालु भगवान गणपति के स्वागत में जुटे हुए हैं। शहर के टीपी नगर चौक, पावर हाऊस रोड, अग्रसेन चौक, गांधी चौक, मेन रोड, सीतामणी, निहारिका, कोसाबाड़ी सहित विभिन्न चौक-चौराहों पर गणेशोत्सव उत्सव की तैयारी की जा रही है। स्वागत में आकर्षक व भव्य पंडाल बनाए जा रहे हैं। इधर कलकत्ता के कलाकार व स्थानीय मूर्तिकार भगवान गणेश की प्रतिमा को आकार देर रहे हैं। मूर्ति देखने बच्चे व समिति के सदस्य मूर्तिकार के पास पहुंच रहे हैं। विघ्नहर्ता के आकर्षक रूप की मूर्ति की बुकिंग करा रहे हैं। श्रीगणेश का मिट्टी की मूर्ति का आकार लेता देखने बच्चों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।
महंगाई का असर गणपति पर
इस साल महंगाई का असर भगवान गणेश की मूर्ति पर पड़ सकता है। श्रद्धालु भगवान गणपति के स्वागत की तैयारी में है, लेकिन इस बार समितियों पर अधिक भार पड़ सकता है। मूर्ति बनाने के संसाधन मिट्टी, लकड़ी-बत्ता, पैरा महंगे हो गए हैं। मेन रोड स्थित मूर्तिकार गणेश प्रहलाद ने बताया मिट्टी की कीमत बढ़कर 1500 रूपए प्रति टे्रक्टर हो गई है। लकड़ी, बत्ता, बांस के दाम भी आसमान छू रहे हैं। मूर्ति सजावट के सामान एवं वस्त्र की कीमते भी बढ़ गई है।

श्रद्धालुओं का है इंतजार
विघ्न विनाशक गणेश महराज के इस उत्सव का शहरवासियों को बेसब्री से इंतजार है। पूरे शहर में चल रही तैयारियों को देखते हुए लगता है कि इस बार पिछले सालों के मुकाबले कुछ ज्यादा ही धूमधाम देखने को मिलेगी। सड़कों पर जगह-जगह पंडाल भी आकार लेने लगे हैं और पूजा सामग्री की दुकानों में सजावट का सामान बिक रहा है। महिलाएं गणेश जी की पूजा-अर्चना के लिए पूजा सामग्री की खरीदी में व्यस्त दिखायी दे रही हैं।

 

 

Ad Block is Banned