यदि घर में है कार या बाइक तो आपके लिए है ये खबर, पहली तारीख से बदल चुके हैं नियम

यदि घर में है कार या बाइक तो आपके लिए है ये खबर, पहली तारीख से बदल चुके हैं नियम

Shiv Singh | Publish: Sep, 03 2018 11:44:38 AM (IST) Korba, Chhattisgarh, India

असर लोगों की जेब पर पड़ेगा

कोरबा. एक सितंबर से नई कार और बाइक खरीदने वालों के लिए क्रमश: तीन और पांच साल का बीमा लेना अनिवार्य हो गया है। इसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ेगा। बीमा के साथ गाडिय़ों की कीमत बढ़ गई है। तीन से पांच गुना तक बीमा मंहगा हो गया है। हालांकि इसका दूसरा पहलू यह भी है कि वाहन मालिक को तीन या पांच साल तक बीमा का नवीनीकरण के लिए दोबारा जेब ढीली नहीं करनी होगी।


मान लीजिए आप कोई नई कार लेना चाहते हैं। उसकी लागत लगभग आठ लाख रुपए है। सितंबर से पहले एक साल तक के बीमा के लिए आठ से नौ हजार रुपए खर्च होता था। वह अब बढ़कर 24 से 27 हजार रुपए तक हो गया है। नये कानून के असर से दुपहिया वाहनों का बीमा भी मंहगा हो गया है। बाइक खरीदते समय पांच साल का बीमा अनिवार्य रूप से कराना होगा। पहले नई बाइक लेने पर बीमा के लिए एक हजार से 1200 रुपए तक देना पड़ता था।

Read more : बांगो बांध से छोड़ा गया इतना पानी, दर्री डेम के भी गेट खुले, इन इलाकों पर मंडरा रहे खतरों के बादल

लेकिन अब यह राशि तीन हजार से 3600 रुपए तक खर्च होंगे। एक सिंतबर से नया कानून लागू हो गया है। ओरिएंटल इंश्यूरेंस कंपनी के कोरबा स्थित शाखा के प्रबंधक संदीप सिन्हा ने बताया कि नया कानून एक सितंबर से लागू हो गया है। चारपहिया वाहन मालिक को तीन साल और बाइक क्रेता को पांच साल तक के लिए इंश्यूरेंस लेना होगा।


जिला परिवहन कार्यालय ने अलग अलग कंपनियों की शो रूम से कोरबा में लगभग 25 हजार वाहनों की बिक्री होती है। साल भर में 23 से 24 हजार बाइक बिकती है। दूसरे स्थान पर चारपहिया गाडिय़ां हैं।

------------

सड़क हादसे में दंपति घायल
कोरबा ञ्च पत्रिका. कोरबा चांपा मार्ग पर ग्राम बरबसपुर के पास सड़क दुर्घटना में बाइक सवार दंपति घायल हो गए। कुसमुंडा विकासनगर के आवास एमडी 19 में रहने वाला एसईसीएल कर्मी गुहाराम केंवट पत्नी संतोषी के साथ सक्ती गया था। घर लौटते समय उरगा थाना क्षेत्र में बरबसपुर प्राथमिक स्कूल के पास गुहाराम की बाइक अनियंत्रित हो गई। गुहाराम और उसकी पत्नी संतोषी सड़क पर गिरी। दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। संतोषी को गंभीर चोटें आई है। पुलिस ने केस दर्ज किया है।

Ad Block is Banned