scriptIf you want to study in college, then the last date for submission of | कॉलेज में करनी है पढ़ाई तो आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि आज | Patrika News

कॉलेज में करनी है पढ़ाई तो आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि आज

महाविद्यालयों के स्नातक व स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन कराने की आज अंतिम तिथि है। अभी तक ४६२० सीटों के लिए १५ हजार ६०० पंजीयन हो चुके हैं। कॉलेजों में बढ़ते आवेदन उन उम्मीदवारों के लिए परेशानी का कारण है जिनका बोर्ड परीक्षा में प्राप्तांक कम हैं। सोमवार को महाविद्यालयों में पहली सूची जारी हो जाएगी। इसके बाद दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

कोरबा

Published: July 31, 2022 05:13:37 pm

कोरबा. अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के शासकीय व निजी महाविद्यालयों के स्नातक व स्नातकोत्तर के बीए, बी.कॉम, बीएससी, एमए, एम.कॉम, एमएससी सहित अन्य डिग्री व डिप्लोमा संकायों में ऑनलाइन प्रवेश के लिए पंजीयन की प्रक्रिया जारी है। छात्र-छात्राएं ३१ जुलाई की रात १२ बजे तक पंजीयन कर सकते हैं। छात्र-छात्राओं में सबसे अधिक बीए संकाय को लेकर रुचि है।
कॉलेज में करनी है पढ़ाई तो आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि आज
कॉलेज में करनी है पढ़ाई तो आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि आज
शनिवार की देर शाम तक की स्थिति में शासकीय महाविद्यायलों के बीए संकाय के १६९० सीटों के लिए छह हजार ३४२ विद्यार्थियों ने पंजीयन किया है। बीएससी जीव विज्ञान के १०२५ सीटों के लिए ४९९१, बी.कॉम के १०६० सीटों के लिए २६४१, बीएससी गणित के ७०५ सीटों के लिए १०७९ पंजीयन हुए हैं। इसके अलावा डिप्लोमा विषयों पर भी प्रवेश के लिए आवेदन जारी है। आकड़े को देखे तो प्रत्येक सीटों के लिए विद्यार्थियों के बीच एक-एक सीट के लिए मारामारी रहेगी। प्रवेश की प्रक्रिया प्रावीण्यता के अनुसार होनी है। ऐसे में कम अंक वाले विद्यार्थियों को प्रवेश से वंचित होना पड़ सकता है।
सोमवार को जारी होगी प्रावीण्य सूची
महाविद्यालयों में प्रावीण्य सूची सोमवार को निकाली जाएगी। सूची में शामिल विद्यार्थियों को निर्धारित अवधि के भीतर चार अगस्त तक प्रवेश शुल्क जमा करना होगा। समय पर शुल्क व प्रवेश की प्रक्रिया पूरी नहीं करने पर प्रबंधन की ओर से इच्छुक नहीं माना जाएगा और पांच अगस्त को द्वितीय सूची जारी किया जाएगा। इन सूची में शामिल विद्यार्थियों को आठ अगस्त तक शुल्क व प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
पीजी कॉलेज में ऑनलाइन होगी शुल्क जमा की प्रक्रिया
शासकीय पीजी कॉलेज में प्रवेश के लिए प्रबंधन ने गाडइलाइन जारी किया है। इसके तहत चयन सूची में शामिल विद्यार्थियों को तय समयावधि के भीतर ऑनलाइन प्रवेश शुल्क भुगतान करना होगा। इसके लिए विद्यार्थियों को स्वयं का मोबाइल लेकर महाविद्यालय पहुंचना होगा। प्राचार्य ने बताया कि विद्यार्थियों की सुविधा के लिए महाविद्यालय में क्यूआर कोड सहित अन्य व्यवस्था की गई है।
निजी महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए रुचि कम
जिले के शासकीय महाविद्यालयों में सबसे अधिक पंजीयन हुए हैं, लेकिन अधिकांश निजी महाविद्यायों में पंजीयन संख्या कम है। ऐसे में विद्यार्थियों के लिए निजी महाविद्यालय एक विकल्प भी है।
इन दस्तावेजों के साथ होगा उपस्थित
- आइलाइन प्रवेश फार्म की हार्डकॉपी
- स्थानांतरण एवं चरित्र प्रमाण पत्र की मूलप्रति
- कक्षा 10वीं एवं 12वीं की अंकसूची मूलप्रति एवं छायाप्रति
- माइग्रेशन प्रमाण पत्र की मूलप्रति
- जाति प्रमाण पत्र
- खेलकूद, एनसीसी, एनएसएस, सांस्कृति कार्यक्रम, स्काउट गाइड प्रमाण पत्र की मूलप्रति व छायाप्रति
- निवास प्रमाण पत्र की मूलप्रति एवं छायाप्रति
- आधार कार्ड की मूलप्रति एवं छायाप्रति
- दो पासपोर्ट साइज फोटो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.