scriptकॉलेज में करनी है पढ़ाई तो आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि आज | If you want to study in college, then the last date for submission of | Patrika News

कॉलेज में करनी है पढ़ाई तो आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि आज

locationकोरबाPublished: Jul 31, 2022 05:13:37 pm

Submitted by:

CHOTELAL YADAV

महाविद्यालयों के स्नातक व स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीयन कराने की आज अंतिम तिथि है। अभी तक ४६२० सीटों के लिए १५ हजार ६०० पंजीयन हो चुके हैं। कॉलेजों में बढ़ते आवेदन उन उम्मीदवारों के लिए परेशानी का कारण है जिनका बोर्ड परीक्षा में प्राप्तांक कम हैं। सोमवार को महाविद्यालयों में पहली सूची जारी हो जाएगी। इसके बाद दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

कॉलेज में करनी है पढ़ाई तो आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि आज

कॉलेज में करनी है पढ़ाई तो आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि आज

कोरबा. अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के शासकीय व निजी महाविद्यालयों के स्नातक व स्नातकोत्तर के बीए, बी.कॉम, बीएससी, एमए, एम.कॉम, एमएससी सहित अन्य डिग्री व डिप्लोमा संकायों में ऑनलाइन प्रवेश के लिए पंजीयन की प्रक्रिया जारी है। छात्र-छात्राएं ३१ जुलाई की रात १२ बजे तक पंजीयन कर सकते हैं। छात्र-छात्राओं में सबसे अधिक बीए संकाय को लेकर रुचि है।
शनिवार की देर शाम तक की स्थिति में शासकीय महाविद्यायलों के बीए संकाय के १६९० सीटों के लिए छह हजार ३४२ विद्यार्थियों ने पंजीयन किया है। बीएससी जीव विज्ञान के १०२५ सीटों के लिए ४९९१, बी.कॉम के १०६० सीटों के लिए २६४१, बीएससी गणित के ७०५ सीटों के लिए १०७९ पंजीयन हुए हैं। इसके अलावा डिप्लोमा विषयों पर भी प्रवेश के लिए आवेदन जारी है। आकड़े को देखे तो प्रत्येक सीटों के लिए विद्यार्थियों के बीच एक-एक सीट के लिए मारामारी रहेगी। प्रवेश की प्रक्रिया प्रावीण्यता के अनुसार होनी है। ऐसे में कम अंक वाले विद्यार्थियों को प्रवेश से वंचित होना पड़ सकता है।

सोमवार को जारी होगी प्रावीण्य सूची
महाविद्यालयों में प्रावीण्य सूची सोमवार को निकाली जाएगी। सूची में शामिल विद्यार्थियों को निर्धारित अवधि के भीतर चार अगस्त तक प्रवेश शुल्क जमा करना होगा। समय पर शुल्क व प्रवेश की प्रक्रिया पूरी नहीं करने पर प्रबंधन की ओर से इच्छुक नहीं माना जाएगा और पांच अगस्त को द्वितीय सूची जारी किया जाएगा। इन सूची में शामिल विद्यार्थियों को आठ अगस्त तक शुल्क व प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

पीजी कॉलेज में ऑनलाइन होगी शुल्क जमा की प्रक्रिया
शासकीय पीजी कॉलेज में प्रवेश के लिए प्रबंधन ने गाडइलाइन जारी किया है। इसके तहत चयन सूची में शामिल विद्यार्थियों को तय समयावधि के भीतर ऑनलाइन प्रवेश शुल्क भुगतान करना होगा। इसके लिए विद्यार्थियों को स्वयं का मोबाइल लेकर महाविद्यालय पहुंचना होगा। प्राचार्य ने बताया कि विद्यार्थियों की सुविधा के लिए महाविद्यालय में क्यूआर कोड सहित अन्य व्यवस्था की गई है।

निजी महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए रुचि कम
जिले के शासकीय महाविद्यालयों में सबसे अधिक पंजीयन हुए हैं, लेकिन अधिकांश निजी महाविद्यायों में पंजीयन संख्या कम है। ऐसे में विद्यार्थियों के लिए निजी महाविद्यालय एक विकल्प भी है।

इन दस्तावेजों के साथ होगा उपस्थित
– आइलाइन प्रवेश फार्म की हार्डकॉपी
– स्थानांतरण एवं चरित्र प्रमाण पत्र की मूलप्रति
– कक्षा 10वीं एवं 12वीं की अंकसूची मूलप्रति एवं छायाप्रति
– माइग्रेशन प्रमाण पत्र की मूलप्रति
– जाति प्रमाण पत्र
– खेलकूद, एनसीसी, एनएसएस, सांस्कृति कार्यक्रम, स्काउट गाइड प्रमाण पत्र की मूलप्रति व छायाप्रति
– निवास प्रमाण पत्र की मूलप्रति एवं छायाप्रति
– आधार कार्ड की मूलप्रति एवं छायाप्रति
– दो पासपोर्ट साइज फोटो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो