scriptस्वच्छता रैंकिंग को सुधारना नए मेयर के सामने पहली चुनौती, इन बड़े प्रोजेक्ट पर भी देना होगा ध्यान | Improving sanitation ranking, first challenge before new mayor | Patrika News

स्वच्छता रैंकिंग को सुधारना नए मेयर के सामने पहली चुनौती, इन बड़े प्रोजेक्ट पर भी देना होगा ध्यान

locationकोरबाPublished: Jan 12, 2020 12:41:47 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

पहले वार्ड फिर महापौर की फतह हासिल करने के बाद नवनिर्वाचित मेयर के सामने ढेरों चुनौतियां है।

स्वच्छता रैंकिंग को सुधारना नए मेयर के सामने पहली चुनौती, इन बड़े प्रोजेक्ट पर भी देना होगा ध्यान

स्वच्छता रैंकिंग को सुधारना नए मेयर के सामने पहली चुनौती, इन बड़े प्रोजेक्ट पर भी देना होगा ध्यान

कोरबा. स्वच्छता रैंकिंग में सुधार महापौर के सामने पहली चुनौती है। इसके अलावा कई बड़े प्रोजेक्ट जो अब तक टेंडर में या फिर फंड की कमी की वजह से रूके हुए थे। उनको अमलीजामा पहनाने के साथ शहर का सुनियोजित तरीके से विकास करने का दारोमदार होगा।
इस पर करना होगा सुधार
स्वच्छता रैंकिंग
कोरबा शहर को २०१७ में देश भर में ७७वां रैंक मिला था। जबकि २०१८ में शहर ने उछाल मारते हुए सीधे ३७ रैंक में पहुंच गया था। २०१९ में यह रैंकिग २८ पायदान गिरकर सीधे ६५ पर जा पहुंची थी। शहर की स्वच्छता रैंकिंग में सुधार कर कोरबा को प्रदेश और देश में बेहतर बनाने की चुनौती है।
नया टीपीनगर बसाना
नया टीपीनगर बसाना निगम के लिए सबसे बड़ी चुनौती मानी जा रही है। बरबसपुर मेंं जमीन चिंहित हो चुकी है। फंड भी मिल चुका है। जल्द काम शुरु कराकर वर्तमान टीपीनगर से कबाड़ खाली कर शहर के इस जगह का नए सिरे विकास करना भी बड़ी चुनौती साबित होगी।

पेयजल प्रोजेक्ट
आवर्धन जलप्रदाय योजना का काम शहर में अब तक चल रहा है। नल कनेक्शन लगने का काम अंतिम चरण पर है। सभी मकान तक २४ घंटे पानी की आपूर्ति करने की योजना है। हालांकि पार्ट टू का काम अभी पूरा होने में एक साल का समय शेष है। जल्द इस पर काम शुरु कर लोगों को पानी देने की चुनौती होगी।
पीएम आवास को पूरा कर आबंटन
शहर में बनाए जा रहे पीएम आवास कई जगह तैयार हैं तो कई जगह काम चल रहा है। बिजली, पानी और सड़क की व्यवस्था करने के बाद हितग्राहियों को आबंटन करना भी निगम के लिए एक बड़ी चुनौती है। पिछले एक साल से हितग्राही निगम के चक्कर लगा रहे हैं।
एनटीपीसी से सीवरेज पर करार
पिछले एक साल से एनटीपीसी और कोरबा निगम के बीच सीवरेज को लेकर करार नहीं हो सका है। एनटीपीसी ने पहले हामी भर दी लेकिन अब तक अनुबंध नहीं हो सका है। लगभग १०० करोड़ के इस प्रोजेक्ट में सीवरेज के पानी को ट्रीटमेंट कर एनटीपीसी खरीदेगा। योजना फाइलों से बाहर नहीं निकल सकी है।
कैफेटेरिया का संचालन
अप्पू गार्डन और दर्री में बनाए गए रिवर प्वाइंट में कैफेटेरिया का संचालन जल्द शुरू करना होगा। दोनों जगह को मनोरंजन स्थल के तौर पर विकसित करने की योजना है। यह काम कब तक पूरा होगा? इस पर लोगों की नजर है। इसके अलावा नगर के चार नए उद्यान को पूरा करने की चुनौती होगी।
डीएमएफ के प्रोजेक्ट पूरा करना
डीएमएफ के कई प्रोजेक्ट जैसे ढेंगुरनाला बाइपास का काम आधे मेेें रूका हुआ है। वहीं कलेक्टोरेट परिसर के सामने सौंदर्यीकरण का काम भी बंद है। कई जगह काम आधे-अधूरे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो