ऐसे हालत में जानवर का शव देख ग्रामीणों में फैली सनसनी, वन विभाग ने भी व्यक्त की इस अनहोनी की आशंका

भालू के शव से नाखून व दांत गायब

By: Shiv Singh

Published: 25 Nov 2018, 02:19 PM IST

कोरबा. जंगल में भालू का शव मिलने से हड़कंप मच गया है। वन विभाग ने भी शिकार की संभावना व्यक्त की है। जिससे मामला और भी संगीन हो गया है। इधर ग्रामीणों में चर्चा यह भी है कि भालू के शव से नाखून व दांत गायब हैं। जिससे इस मामले को जानवरों के अंगों की तस्करी से जोड़कर देखा जा रहा है।


घटना कटघोरा वनमंडल में 23 नवंबर की रात को हुइ है। भालू का शव कोरबी वनपरिक्षेत्र के फुलसर नाला के करीब मुक्तिधाम के समीप बरामद किया गया है। जिसकी सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग को दी थी। तड़के भालू का शव देखते ही ग्रामीणों के बीच सनसनी फैल गई। आनन-फानन में इसकी सूचना अधिकारियों तक पहुंचाई गई। जिसके बाद विभाग की टीम मौके पर पहुंची और भालू के शव का पोस्टमार्टम किया गया। मामले में आगे की वैधानिक कार्यवाही जारी है।

Read more : मिडिल से ही कमजोर बच्चों पर फोकस की तैयारी, हाईस्कूल के लेक्चरर करेंगे पहचान

जबड़े में है गंभीर चोट
मृत भालू के जबड़े में गंभीर चोट के निशान पाए गए हैं। ग्रामीणों में यह चर्चा बेहद आम है कि भालू के दांत और नाखून हासिल करने के लिए ही इसकी हत्या कर दी गई है। भालू का शिकार करने के बाद इसे फेंक दिया गया है। चर्चा यह भी है कि भालू के शरीर से कुछ अंग गायब भी हैं, हालांकि वन विभाग ने इसकी पुष्टि नहीं की है। अब पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही भालू के मौत के वास्तविक कारण का खुलासा होगा।


-कोरबी वनपरिक्षेत्र से भालू का शव बरामद किया गया है। जबड़े में चोट का निशान होने के कारण शिकार की आशंका है। पीएम की रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारण का खुलासा हो सकेगा।
-प्रेमलता यादव, एसडीओ वन कटघोरा

Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned