scriptसर्पदंश की घटनाएं बढ़ी, एंबुलेंस में एंटी स्नैक वेनम रखने की बनाई योजना | Incidents of snakebite increased, plan to keep anti snack venom in amb | Patrika News

सर्पदंश की घटनाएं बढ़ी, एंबुलेंस में एंटी स्नैक वेनम रखने की बनाई योजना

locationकोरबाPublished: Jul 05, 2022 05:13:52 pm

Submitted by:

Guneshwar Tamrakar

कोरबा@पत्रिका. सांप के काटने की घटनाएं लगातार सामने आ रही है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। पीएचसी सीएचसी केंद्रों के साथ ही संजीवनी एक्सपे्रस 108 सहित अन्य एंबुलेंस में भी एंटी स्नैक वेनम इंजेक्शन रखने को कहा है। इसके लिए लगभग ढाई हजार एंटी स्नैक वेनम इंजेक्शन उपलब्ध कराई गई है।

सर्पदंश की घटनाएं बढ़ी, एंबुलेंस में एंटी स्नैक वेनम रखने की बनाई योजना

सर्पदंश की घटनाएं बढ़ी, एंबुलेंस में एंटी स्नैक वेनम रखने की बनाई योजना

बारिश का मौसम शुरू होते ही सांप काटने की घटनाएं बढ़ गई है। ऐसे में लोगों को समय पर प्राथमिक उपचार मिले सके, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ ही संजीवनी एक्सपे्रस सहित अन्य एंबुलेंस में एंटी स्नैक वेनम इंजेक्शन उपलब्धता को अनिवार्य कर दिया है।

इससे घटना स्थल से अस्पताल पहुंचने से पहले मरीज को प्राथमिक रूप से इलाज हो सकेगा। इससे पीडि़त को लाभ मिलेगा। कई बार जहरीले सांप काटने की वजह से एक से डेढ़ घंटे भीतर के भी इलाज नहीं मिलने से उसकी मौत हो जाती है। इसलिए एंबुलेंस में एंटी स्नैक वेनम इंजेक्शन अनिवार्यता की गई है।

पीएचसी सीएचसी केंद्रों के साथ ही संजीवनी एक्सपे्रस 108 सहित अन्य एंबुलेंस में भी एंटी स्नैक वेनम इंजेक्शन रखने को कहा है। इसके लिए लगभग ढाई हजार एंटी स्नैक वेनम इंजेक्शन उपलब्ध कराई गई है।

ग्रामीण क्षेत्र से सबसे अधिक मामले
सांप काटने की घटनाएं सबसे अधिक मामले ग्रामीण व वनांचल क्षेत्र से आ रहे हैं। ग्रामीण बारिश के मौसम में भी जमीन पर सोते हैं। इससे वे सर्पदंश का शिकार हो जाते हैं। इस कारण बारिश के मौसम में लोगों जमीन पर नहीं सोने और मच्छरदानी लगाकर सोने की सलाह दी जा रही है। एक दिन पहले ही करतला ब्लॉक के नवलपुर ग्राम के तीन वर्षीय मासूम को सांप काट लिया था। इससे उसकी मौत हो गई थी।

जहरीले सांप काटने से इलाज उपलब्ध
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि सभी सांप जहरीले नहीं होते हैं। अधिकांश मौते सांप काटने के बाद घबराहट में हो जाती है। वर्तमान में जहरीले सांप के काटने पर भी इलाज मौजूद है। एक एंटी स्नैक वेनम इंजेक्शन से सांप के जहर को पीडि़त के शरीर से कम किया जाता है। ऐसे में सांप काटने के बाद घबराने के बजाए उसे तत्काल नजदीकी अस्पताल में पहुंचाने की बात कही गई, ताकि समय पर इलाज मिल सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो