scriptजाली दस्तावेज से नौकरी, कोलकर्मी पर चारसौबीसी का केस | Job due to forged documents, case of 420 on coal work | Patrika News

जाली दस्तावेज से नौकरी, कोलकर्मी पर चारसौबीसी का केस

locationकोरबाPublished: Jan 16, 2022 12:47:25 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar kumar

गलत दस्तावेज के जरिए एसईसीएल में नौकरी हासिल करने के आरोप में पुलिस ने एक कोलकर्मी के खिलाफ चारसौबीसी का केस दर्ज किया है।केस कुसमुंडा थाना में दर्ज किया गया है।

kushmunda coal mine

kushmunda coal mine


इसके आधार पर पुलिस ने बताया कि ग्राम दुरपा में रहने वाली राही बाई की एक एकड़ से अधिक जमीन का अधिग्रहण एसईसीएल की कुसमुंडा खदान के लिए किया गया था। राही के हिस्से में एक नौकरी आई थी। लेकिन उसके परिवार में कोई सदस्य नौकरी की पात्रता नहीं रखता था। कुछ साल बाद राही बाई के परिवार का एक सदस्य देवाशीष श्रीवास नौकरी के लिए पात्रता पूरी किया।

वर्ष 2016में देवाशीष ने भू- विस्थापित के तौर पर नौकरी के लिए एसईसीएल के कुसमुंडा परियोजना में दावा पेश किया। छानबीन के बाद एसईसीएल की ओर से बताया कि राही बाई की जमीन के बदले वर्ष 1996 में रामगोपाल पिता रतिराम के नाम से एक व्यक्ति नौकरी कर रहा है। राही बाई के परिवार का कहना है कि रामगोपाल को उसका परिवार नहीं जानता है। रामगोपाल कौन है? कहां का निवासी ? इसकी भी जानकारी राही बाई के परिवार को नहीं है। परिवार ने रामगोपाल की नौकरी से संबंधित दस्तावेज को प्राप्त करने के लिए कुसमुंडा थाना में केस दर्ज कराया है। पुलिस ने रामगोपाल के खिलाफ चारसौबीसी का केस दर्ज किया है। उसकी तलाश कर रही है।

एसईसीएल की कोयला खदानों में गलत दस्तावेज के आधार पर नौकरी हासिल करने से संबंधित सैकड़ों मामले हैं। इसमें सबसे अधिक मामले गलत दस्तावेज के आधार पर खदान से प्रभावित परिवार का सदस्य बनकर नौकरी करने का है। इस प्रकार के मामले गेवरा दीपका और कुसमुंडा के अलावा अलावा एसईसीएल कोरबा एरिया के अधीन संचालित ढेलवाडही और सिंघाली खदान में भी है। अभी तक पुलिस कई कोल कर्मियों के खिलाफ चारसौबीसी का केस दर्ज कर चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो