scriptवायरस के संक्रमण का दायरा जानने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में 23 से सीरो सर्वे | Korba Corona Update: Sero survey in affected areas start from 23 Sep | Patrika News

वायरस के संक्रमण का दायरा जानने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में 23 से सीरो सर्वे

locationकोरबाPublished: Sep 18, 2020 08:05:17 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

कोरोना वायरस (Korba Corona Update) के संक्रमण का पता लगाने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में सीरो सर्वे (Sero survey) किया जाएगा। सैंपल उन लोगों से लिए जाएंगे से वायरस से संक्रमित नहीं है, लेकिन कोरोना के हॉट स्पॉट वाले इलाकों में रहते हैं।

coronavirus.jpg

COVID महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच अच्छी खबर, रिकवरी रेट में भी हुआ काफी सुधार

कोरबा. कोरोना वायरस (Korba Corona Update) के संक्रमण का पता लगाने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में सीरो सर्वे (Sero survey) किया जाएगा। सैंपल उन लोगों से लिए जाएंगे से वायरस से संक्रमित नहीं है, लेकिन कोरोना के हॉट स्पॉट वाले इलाकों में रहते हैं। ऐसे लगभग 500 लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। यह सर्वे कोरबा सहित राज्य के नौ और जिलों में भी किया जाएगा।
समुदाय में कोरोना संक्रमण की स्थिति जानने के लिए तथा लोगों के शरीर में कोरोना वायरस के एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता लगाने के लिए सीरो सर्वे किया जा रहा है। सीरो सर्वे लोगों में हर्ड इम्युनिटी का पता लगाने के लिए किया जाता है। सीरो सर्वे में लोगों के खून के सीरम की जांच की जाती है।
सर्वे से यह पता लगेगा कि कितनी आबादी कोरोना से संक्रमित हुई है या कितने लोगो में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हर्ड इम्युनिटी विकसित हुई है। कोरोना वायरस के संक्रमण होने से शरीर में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बन जाती है। सीरो सर्वे से यह पता चलेगा कि कितने लोग कोरोना वायरस से संक्रमित थे और ठीक हो चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो