वायरस के संक्रमण का दायरा जानने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में 23 से सीरो सर्वे

कोरोना वायरस (Korba Corona Update) के संक्रमण का पता लगाने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में सीरो सर्वे (Sero survey) किया जाएगा। सैंपल उन लोगों से लिए जाएंगे से वायरस से संक्रमित नहीं है, लेकिन कोरोना के हॉट स्पॉट वाले इलाकों में रहते हैं।

By: Ashish Gupta

Published: 18 Sep 2020, 08:05 PM IST

कोरबा. कोरोना वायरस (Korba Corona Update) के संक्रमण का पता लगाने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में सीरो सर्वे (Sero survey) किया जाएगा। सैंपल उन लोगों से लिए जाएंगे से वायरस से संक्रमित नहीं है, लेकिन कोरोना के हॉट स्पॉट वाले इलाकों में रहते हैं। ऐसे लगभग 500 लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। यह सर्वे कोरबा सहित राज्य के नौ और जिलों में भी किया जाएगा।

समुदाय में कोरोना संक्रमण की स्थिति जानने के लिए तथा लोगों के शरीर में कोरोना वायरस के एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता लगाने के लिए सीरो सर्वे किया जा रहा है। सीरो सर्वे लोगों में हर्ड इम्युनिटी का पता लगाने के लिए किया जाता है। सीरो सर्वे में लोगों के खून के सीरम की जांच की जाती है।

सर्वे से यह पता लगेगा कि कितनी आबादी कोरोना से संक्रमित हुई है या कितने लोगो में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हर्ड इम्युनिटी विकसित हुई है। कोरोना वायरस के संक्रमण होने से शरीर में वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बन जाती है। सीरो सर्वे से यह पता चलेगा कि कितने लोग कोरोना वायरस से संक्रमित थे और ठीक हो चुके हैं।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned