scriptकोरबा छत्तीसगढ़ का दूसरा साफ शहर, देशभर में हमारा 14वां स्थान | Korba is the second cleanest city of Chhattisgarh | Patrika News

कोरबा छत्तीसगढ़ का दूसरा साफ शहर, देशभर में हमारा 14वां स्थान

locationकोरबाPublished: Oct 02, 2022 12:06:55 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar kumar

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में नगर पालिक निगम कोरबा ने बड़ी छलांग लगाते हुए प्रदेश में दूसरा सबसे साफ शहर का तमगा हासिल कर लिया है। साथ ही देश के 382 शहरों में 14 वीेंं रैंकिंग प्राप्त कर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। पिछले साल प्रदेश में सातवां और देश मे 40वां स्थान पर था।

अब बारिश की वजह से चार महीने काम नहीं हो पाएगा, और बढ़ेगी परेशानी

अब बारिश की वजह से चार महीने काम नहीं हो पाएगा, और बढ़ेगी परेशानी

स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत मार्च 2022 में शासन की टीम के द्वारा देश व प्रदेश के प्रमुख शहरों के साथ-साथ कोरबा में भी स्वच्छ सर्वेक्षण का कार्य किया गया था, जिसके परिणाम शनिवार को जारी किए गए हैं। स्वच्छ सर्वेक्षण टीम द्वारा नगर निगम कोरबा द्वारा किए जा रहे डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण, नाईट स्वीपिंग, कचरा का स्त्रोत पृथकीकरण, सुलभ शौचालयों की व्यवस्था, खुले में शौच मुक्त, नाली-नाला आदि की सफाई, कचरे का बेहतर प्रबंधन आदि विषयों सहित स्वच्छता संबंधित अन्य विषयों पर सर्वे का कार्य किया गया था।

 

सातवें से दूसरे, 40 से 14वें स्थान पर कोरबा
स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में नगर निगम कोरबा ने प्रदेश में सातवॉं व देश में 40वां स्थान प्राप्त किया था। वहीं स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के आज जारी किए गए परिणाम में 7 वें स्थान से आगे बढ़कर 02 स्थान पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर 40 वें स्थान से ऊपर जाकर 14 वें स्थान पर केारबा ने अपनी जगह बनाई। इन सबके पीछे आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय के लगातार मार्गदर्शन में निगम के स्वच्छता विभाग के अधिकारी कर्मचारियों ने पूरी इच्छाशक्ति के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया, पुरानी कमियों को दूर किया गया, सभी संसाधनों का बेहतर उपयोग व प्रबंधन करते हुए साफ-सफाई कार्यो की गुणवत्ता सुधारी गई, जिसका सुपरिणाम हम सबके सामने हैं।


योजनाबद्ध कार्य किया निगम ने: मेयर
महापौर राजकिशोर प्रसाद ने निगम की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा है कि नगर निगम कोरबा के जनप्रतिनिधियों व अधिकारी कर्मचारियों की टीम ने साफ-सफाई के क्षेत्र में बेहतर प्रबंधन के साथ कार्य किया, जिसके परिणाम हम सबके सामने हैं। कोरबा को यह बड़ी उपलब्धि मिली है, आगे आने वाले समय में हम और अधिक अच्छा कार्य करेंगे तथा कोरबा नम्बर 1 स्थान पर लाने में कामयाब होंगे।

 

 

जीएफसी में मिला थ्री स्टार, प्रेरक दौड़ में गोल्ड अनुपम
नगर निगम कोरबा ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए जीएफसी स्टार रेटिंग में थ्री स्टार प्राप्त किया है। स्वच्छ सर्वे टीमों ने नगर निगम कोरबा में सर्वे के दौरान गारवेज फ्री सिटी से संबंधित कार्यो का सर्वे किया, जिसमें कोरबा को थ्री स्टार रैंकिंग प्राप्त हुई। इसी प्रकार प्रेरक दौड़ में नगर निगम कोरबा को गोल्ड अनुपम सम्मान भी प्राप्त हुआ है, जो निश्चित रूप से कोरबा की एक बड़ी उपलब्धि कही जा सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो