scriptकांग्रेस से ज्योत्सना महंत प्रत्याशी, भाजपा के ज्योतिनंद से होगा मुकाबला | Lok sabha 2019 : Jyotsna Mahant candidate from Congress | Patrika News

कांग्रेस से ज्योत्सना महंत प्रत्याशी, भाजपा के ज्योतिनंद से होगा मुकाबला

locationकोरबाPublished: Mar 25, 2019 10:26:34 pm

Submitted by:

Shiv Singh

विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत की पत्नी है ज्योत्सना महंत पहले से तय मानी जा रही ज्योत्सना महंत पर कांग्रेस ने खेला दांव

विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत की पत्नी है ज्योत्सना महंत

कांग्रेस से ज्योत्सना महंत प्रत्याशी, भाजपा के ज्योतिनंद से होगा मुकाबला

कोरबा. कांग्रेस से ज्योत्सना महंत कोरबा लोकसभा से प्रत्याशी होंगी। पार्टी ने देरशाम प्रदेश की दो सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की। कांग्रेस की ज्योत्सना महंत और भाजपा के ज्योतिनंद दुबे के बीच मुकाबला होगा। ज्योत्सना महंत विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरण दास महंत की पत्नी हैं।
कोरबा लोकसभा से शुरू से ही कांग्रेस से ज्योत्सना महंत का नाम तय माना जा रहा था। हालांकि डॉ चरणदास महंत और पूर्व कलेक्टर आपीएस त्यागी के नाम की भी चर्चा थी। बीच में स्थिति बन रही थी कि कांग्रेस ज्योत्सना महंत के स्थान पर डॉ चरणदास महंत को टिकट दे सकती है। लेकिन प्रदेश में कांग्रेस द्वारा एक भी सीट पर महिला प्रत्याशी नहीं उतारने को लेकर भाजपा लगातार घेर रही थी। उसके बाद सीएम डॉ भूपेश बद्येल ने महिला प्रत्याशी उतारने को लेकर संकेत भी दिए थे। भाजपा प्रत्याशी के घोषणा के ठीक एक दिन बाद कांग्रेस ने अपने पत्ते खोले। ज्योत्सना महंत को कोरबा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने मैदान में उतारा है। अब ज्योत्सना महंत की टक्कर भाजपा के ज्योतिनंद दुबे से होगी।

पहला चुनाव डॉ महंत २१ हजार वोट से जीते फिर दूसरा ४ हजार से हारे
कोरबा लोकसभा विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत का संसदीय क्षेत्र रहा है। डॉ महंत ने कोरबा लोकसभा से पहला चुनाव लगभग २१ हजार वोटों से जीते थे। तब उनको केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री का ओहदा भी मिला था। इसके बाद पिछला चुनाव ४ हजार २सौ वोट से डॉ महंत को हार का सामना करना पड़ा था। उनकी हारी हुई सीट को इस बार जीत में बदलने के लिए पार्टी ने डॉ महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत को मैदान पर उतारा है। पिछली हार को जीत में बदलने का दरोमदार ज्योत्सना महंत पर होगा।

एमएससी है ज्योत्सना, समाज सेवा में रही है सक्रियता
ज्योत्सना महंत जीव विज्ञान में एमएससी है। ज्योत्सना महंत स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के परिवार से हैं। जब-जब डॉ महंत कोरबा से चुनाव में लड़े। डॉ महंत के साथ ज्योत्सना महंत ने साथ में सघन दौरा किया था। पिछले कई साल से ज्योत्सना महंत समाज सेवा से जुड़ी हुई हैं।

पिछली बार से राह कुछ आसान, लेकिन चुनौतियां भी कम नहीं
पिछले लोकसभा की तुलना में इस बार कांग्रेस के लिए भले राह आसान समझ रही है। पिछले लोकसभा से पहले कांग्रेस के पास ४ और ४ भाजपा विधायक थे। जबकि इस बार ६ कांग्रेस के विधायक, १ भाजपा और १ जकाछं के विधायक हैं। हालांकि इन क्षेत्रों से वोटबैंक को साधना भी पार्टी के लिए बड़ी चुनौती साबित होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो