205 मतदान केंद्रों में मतदान प्रक्रिया को पूरा कराना किसी चुनौती से कम नहीं, प्रशासन ने कर रखी है विशेष तैयारी

205 मतदान केंद्रों में मतदान प्रक्रिया को पूरा कराना किसी चुनौती से कम नहीं, प्रशासन ने कर रखी है विशेष तैयारी

Vasudev Yadav | Publish: Apr, 23 2019 07:48:39 AM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 07:48:40 AM (IST) Korba, Korba, Chhattisgarh, India

जिले के रामपुर विधानसभा में कई मतदान केन्द्र ऐसे हैं, जहां हाथियों का रहता है मूवमेंट

कोरबा. जिले की चार विधानसभाओं में २०५ ऐसे मतदान केन्द्र के तौर पर चिन्हित हैं। जहां मतदान कराना आसान नहीं है। इन केन्द्रों में बिजली पानी और इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ ही हाथियों के आमद की भी संभावना रहती है। पोलिंग पार्टी को इन समस्याओं से निपटते हुए मतदान की प्रक्रिया को पूरा कराना किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

जिले में कुल १०८१ मतदान केन्द्र है। जिसमें से १८२ संवेदनशील तो २३ मतदान केन्द्र अति संवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं। यहां चुनाव संपन्न कराने के लिए प्रशासन अपने स्तर पर विशेष तैयारी की है। इस तैयारी की परख आज होगी। इन कठिन मतदान केन्द्रों में कनेक्टिविटी सबसे बड़ी समस्या है। कई मतदान केन्द्र ऐसे हैं, जहां मोबाईल के साथ ही इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है। आपास स्थिति में यहां से संपर्क साधने के साथ पुलिस के कोर्डलैस से संपर्क किए जाने की बात कही जा रही है।

हाथियों के लोकेशन ट्रेस करेगा वन विभाग
जिले के रामपुर विधानसभा में कई मतदान केन्द्र ऐसे हैं, जहां हाथियों की मूवमेंट रहती है। ऐसे मतदान केन्द्रों में वन विभाग द्वारा हाथियों के लोकेशन की पल-पल की जानकारी एकत्र की जा रही है।

पिछली बार नहीं हो सकी थी वेब कास्टिंग, इस बार २६७ में तैयारी
वेब कास्टिंग के जरिए इस बार फिर से जिले के २० प्रतिशित २६७ मतदान केन्द्रों में वेब कास्टिंग कराया जाने की योजना है। विधानसभा चुनाव में भी इस तरह की योजना थी। लेकिन तय लक्ष्य से काफी कम केन्द्रों की ही वेब कास्टिंग हो सकी थी। जिन केन्द्रों का वेब कास्टिंग के जरिए सीधा प्रसारण किया गया, वहां वीडियो की क्वालिट संतोषजक नहीं थी। वेब कास्टिंग के जरिए मतदान केन्द्रों सीधा प्रसारण किया जाता है। लेकिन इसे सिर्फ जिला व राज्य स्तर के अधिकारी ही अपनी लॉगइन आईडी के जरिए देख सकते हैं। इस बार वेब कास्टिंग की जिम्मेदारी प्राईवेट वेंडर को दी गई है।

- संवेदनशील केन्द्रों में भी मतदान के लिए पूरी तैयारी है। पोलिंग पार्टी के पास सभी आवश्यक संसाधन मौजूद हैं। २६७ केन्द्रों में वेब कास्टिंग कराए जाने की योजना है- किरण कौशल, कलेक्टर कोरबा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned