scriptMaa Siddhidatri is worshiped on the last day of Navratri | नवरात्र के अंतिम दिवस मां सिद्धिदात्री की हुई पूजा, देर शाम ढोल-मंजीरा के साथ किया गया ज्वारा विसर्जन | Patrika News

नवरात्र के अंतिम दिवस मां सिद्धिदात्री की हुई पूजा, देर शाम ढोल-मंजीरा के साथ किया गया ज्वारा विसर्जन

कोरबा. चैत्र नवरात्रि की नवमी तिथि को मां आदिशक्ति स्वरूप घर-घर व मंदिर में कन्याओं की पूजा-अर्चना की गई। नौ दिनों तक उपावस रखने वाले भक्त भोग-प्रसाद ग्रहण कर व्रत का पारण किया। देवी मंदिरों में मंत्रोपचार के साथ विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर ज्वारा यात्रा निकाली गई। क्षेत्र मां आदिशक्ति के जयकारे से गुंजायमान रहा। नजदीकी नदी व तालाब में ज्वारा विसर्जन किया गया। इस अवसर पर पर्व को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिला।

कोरबा

Updated: April 11, 2022 05:04:58 pm

चैत्र नवरात्रि पर्व रविवार को मां आदिशक्ति के नौवें स्वरूप मां सिद्धीदात्री की विशेष आराधना के साथ संपन्न हुई। मां जगदंबा के भक्तों ने अपनी मन्नतों की पूर्ति और पूरा हो चुकी कामना को लेकर विभिन्न तरीके से आराधना की। कई भक्तों ने नौ दिनों तक व्रत किया। वहीं कई भक्त तपती धूप में कर नापते हुए माता के दरबार पहुंचे। माता का दर्शन कर आशीर्वाद लिया। परिवार के सुख, शांति और समृद्धि की कामना की गई।

नवरात्र के अंतिम दिवस मां सिद्धिदात्री की हुई पूजा, देर शाम ढोल-मंजीरा के साथ किया गया ज्वारा विसर्जन
ज्वारा विसर्जन में शामिल श्रद्धालु

नवमी तिथि को माता की आराधना के साथ देवी मंदिरों व भक्तों ने मां दुर्गा के नौ स्वरूप नौ कन्याओं की पूजा-अर्चना की। भक्तों ने भोग-प्रसाद ग्रहण कर व्रत का पारण किया। दोपहर बाद हसदेव तट स्थित मां सर्वमंगला मंदिर में मंत्रोपचार के साथ ज्वारा का विधि-विधान से पूजा की गई। मांदर, झांझ, मजीरों की धुन पर सेवा गीतों के साथ श्रद्धालु महिलाएं सिर पर ज्वारा लेकर यात्रा निकाली।

सर्वमंगला नदी तट पर विसर्जन किया गया। इसी तरह मां मड़वारानी, भवानी मंदिर, कोसगाई व महिषासुर मर्दिनी मंदिर से लेकर उप नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र के देवी मंदिरों से ज्वारा निकालकर नजदीकी नदी, तालाब व सरोवर में विसर्जन किया गया।

श्रीराम जन्मोत्सव पर श्रद्धालुओं में उत्साह
शहरी क्षेत्र के सीतामणी श्रीराम जानकी मंदिर, सप्तदेव मंदिर, पुराना बस स्टैंड श्रीराम मंदिर में श्रीराम जन्मोत्सव को लेकर विशेष तैयारियों की गई थी। मंदिर को रंग-बिरंगे गुब्बारे, तोरण सहित अन्य सजावटी सामानों से सजाया गया था। यह श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। मंदिरों में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ रही। दोपहर 12 बजे भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। पटाखों की आतिशबाजी की गई।


भोग-भंडारे का किया गया आयोजन
चैत्र नवरात्रि पर्व की नवमी तिथि और भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव पर विभिन्न समिति, संगठन व श्रद्धालुओं ने जगह-जगह भोग-भंडारे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मां सर्वमंगला मंदिर, सप्तदेव मंदिर, पुराना बस स्टैंड, पावर हाउस रोड, टीपी नगर नया बस स्टैंड, एसईसीएल रोड काली मंदिर, कोसाबाड़ी सहित अन्य स्थानों पर प्रसाद ग्रहण करने श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Assam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीकांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.