script

साठ युवाओं को ट्रेनिंग के बीच से भगा दिया, सांसद ने वीटीपी केन्द्र को ब्लैक लिस्टेड करने के दिए निर्देश

locationकोरबाPublished: Jul 22, 2019 08:08:35 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Development Coordination Meeting – जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में सांसद, राजस्व मंत्री ने विभागों की समीक्षा की

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में सांसद, राजस्व मंत्री ने विभागों की समीक्षा की

साठ युवाओं को ट्रेनिंग के बीच से भगा दिया, सांसद ने वीटीपी केन्द्र को ब्लैक लिस्टेड करने के दिए निर्देश

कोरबा. 60 युवाओं को ट्रेनिंग के बीच से वीटीपी संस्था द्वारा भगा देने का मामला जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में उठा। इसपर सासंद ज्योत्सना महंत ने तत्काल वीटीपी केन्द्र को ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश दिए गए।
समीक्षा बैठक में राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन के तहत ग्रामीण कौशल विकास योजना में युवाओं को लैब टेैक्निशयन संकाय में प्रशिक्षित करने का काम अधूरा छोडक़र वापस भेजने के कारण संस्था अपोलो मेडीस्केल लिमिटेड रायपुर को काली सूची में शामिल करने के लिए प्रस्ताव भी रखा गया। बैठक में कौशल विकास समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि जिले में पिछले वर्ष हेल्थ केयर, ब्यूटी वेल्नेस, टूरिज्म हास्पिटेलिटी, सिक्योरिटी गार्ड, इंडिस्ट्रियल, इंडिस्ट्रियल पावर एण्ड एनर्जी ट्रेडों में ग्रामीण युवाओं को योग्यतानुसार प्रशिक्षित किया जाना था। हेल्थकेयर ट्रेड में तीन सौ युवाओं को लैब टेक्निशियन संकाय की ट्रेनिंग के लिए 60-60 के बैच में अपोलो मेडीस्केल रायपुर भेजा जाना था। कोरबा से दो बैच में 60-60 युवाओं को ट्रेनिंग के लिए भेजा गया। अपोलो मेडीस्केल रायपुर द्वारा दूसरे बैच के 60 युवाओं की ट्रेनिंग बीच में ही समाप्त कर उन्हें वापस भेज दिया गया। युवाओं की ट्रेनिंग पूरी नहीं होने के कारण वे रोजगार भी नहीं पा सके। बैठक में संस्था को पत्र भेजकर तत्काल काली सूची में शामिल करने के लिए प्रस्ताव रखा गया। बैठक में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, विधायक कटघोरा पुरूषोत्तम कंवर, विधायक पाली-तानाखार मोहित राम केरकेट्टा, महापौर रेणु अग्रवाल जिला पंचायत अध्यक्ष देवीसिंह टेकाम, कलेक्टर किरण कौशल,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस जयवर्धन सहित सभी जनपद पंचायतों के अध्यक्ष उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें
‘शिवमय’ ऊर्जाधानी, गूंजा बम-बम भोले का जयकारा

इस वर्ष 8100 परिवारों को मिलेंगे मकान
सांसद ज्योत्सना महंत प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की गई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ एस जयवर्धन ने बताया कि पिछले वर्ष 19 हजार 565 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत किये गये हैं। इस वर्ष आठ हजार एक सौ हितग्राहियों का पंजीयन किया गया है। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने पीएम योजना के तहत करतला विकासखंड के फरसवानी ग्राम पंचायत में एक ही परिवार के दो सदस्यों पति पत्नी को अलग-अलग आवास स्वीकृति की जानकारी दी। जिस पर कलेक्टर ने दो दिनों में प्रकरण की जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। इसी प्रकार ग्राम पंचायत पताढ़ी में स्वीकृत आवास की राशि किसी अन्य व्यक्ति के बैंक खाते में जमा हो जाने की जानकारी भी जनप्रतिनिधियों ने दी। जिस पर भी कार्यवाही करने के निर्देश बैठक में दिये गये।

जल्द उपलब्ध करायें पांच किलो वाले गैस सिलेंडर
बैठक में सांसद ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत हितग्राहियों को दिए जाने वाले गैस कनेक्शन के वितरण की भी समीक्षा की। जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि कोरबा जिले में अबतक एक लाख 26 हजार 562 महिलाओं को योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करा दिया गया है। सांसद महंत ने बैठक में बताया कि केंद्र सरकार ने इस योजना में 14.2 किलो वाले गैस सिलेण्डर के साथ-साथ पांच किलो वाले गैस सिलेण्डर को भी रिफिलिंग के लिए उपलब्ध कराने का प्रावधान कर दिया है। उन्होंने बताया कि ऐसे हितग्राही जो 14.2 किलों का बड़ा सिलेण्डर रिफिल नहीं करा सकते वे अब कम दाम पर पांच किलो का छोटा सिलेण्डर भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें
पर्यटन विभाग ने खींचा हाथ, जिले का एक मात्र रिसॉर्ट हुआ बंद…

सांसद सीधे प्रधानमंत्री से करेंगी बात
बैठक में सांसद महंत ने केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं समीक्षा की । उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से इन योजनाओं के लिए पात्र सभी हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान सांसद ने कुछ योजनाओं में तेजी से काम कर प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में कहा कि दिशा समिति की बैठक की प्रगति से ही जिले में केंद्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन और लाभान्वित लोगों के बारे में जानकारी मिलती है। यदि शासन की योजनाओं का लाभ जिलेवासियों को नहीं मिलेगा तो वे इस संबंध में सीधे प्रधानमंत्री से बात कर समस्याओं का निराकरण करेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो