scriptसीईओ साहब! आपके उच्च क्वालिटी के सोख्ता पिट के ढक्कन टूट गए, तो कहीं गायब | Mr. CEO Your high quality soak pit cover is broken, then it's missing | Patrika News

सीईओ साहब! आपके उच्च क्वालिटी के सोख्ता पिट के ढक्कन टूट गए, तो कहीं गायब

locationकोरबाPublished: Nov 24, 2022 11:57:03 am

Submitted by:

AKASH SHRIVASTAV

कोरबा. जिला पंचायत सीईओ के उच्च क्वालिटी के सोख्ता पिट के ढक्कन धंसकर टूट गए। तो कुछ जगह पिट पर ढक्कन ही नहीं लगाया गया है। विभाग का दावा है कि ग्राम पंचायत भंडारखोल में ५८ पिट पूरे हो चुके हैं। पत्रिका के पड़ताल में सिर्फ ४० पिट ही मिले। कई जगह गड्ढे खोदकर छोड़ दिया गया है। इन सभी जगह की जिओ टैगिंग भी की जा चुुकी है, जबकि मौके पर स्थिति कुछ और है।

1080 केन्द्रों पर मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन आज

1080 केन्द्रों पर मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन आज

पाली जनपद क्षेत्र में चार हजार से अधिक सोख्ता पिट बनाया गया है। ग्राम पंचायत स्तर पर अगर इसकी सही तरीके से जांच हो जाए तो जिला पंचायत के स्वच्छ भारत मिशन विभाग का बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आ सकता है, लेकिन जिला पंचायत सीईओ द्वारा अपने ही विभाग के कामकाज पर पर्दा डाल दिया गया है इस वजह से कार्रवाई तो दूर जांच भी होने की गुंजाइश कम है। एक-एक पिट में ८-८ हजार रूपए खर्च किया गया है। उसके बाद भी क्वालिटी इतनी घटिया है कि न तो पिट टिक पा रही है न ही नाली। पिट का ढक्कन कई जगहों से टूट चुका है। कहीं तो ढक्कन धंसकर नीचे गिर चुका है। जहां काम पूरा हो चुका है, वहां हैंडपंप से पानी पिट तक नहीं पहुंच रहा है। नाली से पानी जाने के लिए तकनीकी खामियां बरती गई है। कहीं हैंडपंप नीचे है तो कहीं नाली ऊपर है। पानी के बहाव वाले क्षेत्र में सोख्ता पिट और नाली का निर्माण नहीं किया गया है।
० फर्जी हो रही जिओ टैगिंग, मौके पर गड्ढे के अलावा ु कुछ नहीं
ग्राम पंचायत भंडारखोल में कई हैंडपंप के पास ऐसे सोख्ता पिट के गड्ढे मिले जहां काम शुरु होने के बाद से बंद है। जबकि तकनीकी सहायक ने जो रिपोर्ट दी है उसके मुताबिक गांव में सभी हैंडपंप के पास काम पूरा हो चुका है। इसकी जिओ टैगिंग भी की चुकी है। ऐसे में शौचालय निर्माण के दौरान हुए फर्जीवाड़े की तरह जिओ टैगिंग होने की संभावना बढ़ गई है।
० आंखमूंदकर कहीं भी बना रहे पिट, ढेरो तकनीकी खामियां
सोख्ता पिट बनाने की इतनी हड़बड़ी है कि कहीं भी पिट बना दिया जा रहा है। भंडारखोल में एक हैंडपंप जो बंद पड़ा है। उससे ५० मीटर दूर पिट बनाया गया है। बनाने वाले जिम्मेदार को पता था कि इसका उपयोग नहीं होगा इसलिए नाली बनाए बगैर काम का आधे में छोड़ दिया गया।
० हैंडपंप का पानी पिट की जगह जा रहा सड़क पर
हैंडपंप का पानी पिट की जगह सड़क पर बह रहा है। दरअसल हैंडपंप के चबुतरे कई जगह से टूटे हुए हैं। इसकी मरम्मत नहीं की गई है। इस वजह से पानी उल्टे दिशा में बह रहा है।
० टूटे पिट खोल रहे उच्च क्वालिटी के पोल
जिस सोख्ता पिट का ढक्कन टूटकर गिर गया है उसके अंदर देखने से अंदाजा लगा लिया जा सकता है कि जिला पंचायत सीईओ के मॉनिटरिंग में किस तरह काम हो रहा है। पिट के भीतर ईंटों की जोड़ाई तक नहीं की गई है। ढक्कन भी घटिया क्वालिटी का था इसलिए टूट गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो