scriptNCC : सेना में भविष्य तलाशने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर, सेटअप के साथ सभी पदों की स्वीकृति भी मिली | NCC : Good news for youth looking for future in the army | Patrika News

NCC : सेना में भविष्य तलाशने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर, सेटअप के साथ सभी पदों की स्वीकृति भी मिली

locationकोरबाPublished: Aug 02, 2019 11:26:49 am

Submitted by:

Vasudev Yadav

NCC : पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि पूरे देश में NCC (नेशनल कैडेट कोर) कैडेट्स की संख्या दोगुनी कर दो लाख वालंटियर बढ़ाए जाएंगे।

NCC : सेना में भविष्य तलाशने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर, सेटअप के साथ सभी पदों की स्वीकृति भी मिली

NCC : सेना में भविष्य तलाशने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर, सेटअप के साथ सभी पदों की स्वीकृति भी मिली

कोरबा. एनसीसी (NCC) का नया बटालियन कोरबा में इस सत्र से चालू होगा। इसका नाम सीजी वन बटालियन रखा गया है। इस बटालियन के अधीन कोरबा के अलावा कोरिया और सूरजपुर जिले के एनसीसी (NCC) कैडेट्स शामिल होंगे। बटालियन को चालू करने की तैयारियां अंतिम चरण में है। बटालियन के कमाडिंग ऑफिसर (सीओ) सेना के कर्नल रैंक के अफसर होंगे। उनकी नियुक्ति हो गई है। जल्द कोरबा पहुंचकर कार्यभार ग्रहण करने की संभावना है।
सेना में भविष्य तलाशने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ में नई एनसीसी (NCC) बटालियन की मंजूरी के बाद अब इसका संचालन वर्तमान सत्र से प्रारंभ करने की योजना बनाई है। एनसीसी को सेना की दूसरी पंक्ति यानि सेकेंड लाइन ऑफ आर्मी कहा जाता है। नई बटालियन का सेटअप तैयार करने का दायित्व सातवीं सीजी बटालियन बिलासपुर को दी गई थी।
यह भी पढ़ें
आखिर क्यों ये अंजान शख्स हॉस्पिटल में मरीज को खिला रहा था नशे की दवा, भनक लगी तो मच गया हंगामा, फिर…

सेटअप के साथ सभी पदों की स्वीकृति मिल गई है। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि पूरे देश में एनसीसी कैडेट्स की संख्या दोगुनी कर दो लाख वालंटियर बढ़ाए जाएंगे। नए स्कूल-कॉलेजों को एनसीसी (NCC) से जोड़ा जाएगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ में नई बटालियन गठित करने पर जोर दिया गया था। प्रदेश सरकार नेे अंबिकापुर व कोरबा जिले का नाम प्रस्तावित किया गया था। कोरबा में बटालियन खोलने की स्वीकृति मिली है।

पुराने आरटीओ भवन में होगा मुख्यालय
बटालियन के कार्यालय का संचालन पीजी कॉलेज के पास स्थित पुराने आरटीओ कार्यालय से किया जाएगा। वर्तमान में यह भवन जर्जर स्थिति में है। जहां इलेक्ट्रिफिकेशन, खिड़की, दरवाजे, शौचालय सहित अन्य कार्य होने हैं। आरइएस 23 लाख रुपए की लागत से भवन का मरम्मत करेगा। इसके लिए बजट की स्वीकृति मिली है।

कर्नल, सूबेदार और क्वार्टर मास्टर नियुक्त
कोरबा बटालियन के लिए केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित सेटअप के अनुसार कर्नल, सूबेदार मेजर और स्कूल-कॉलेंजों को संसाधन और प्रशिक्षण देने के लिए क्वार्टर मास्टर को नियुक्त किया गया है। इसके अलावा ट्रेनिंग देने के लिए आठ अन्य स्टाफ की भी स्वीकृति प्रदान की गई है। अन्य स्टॉफ की नियुक्ति प्रदेश सरकार कार्यालय चालू होने के बाद करेगी। इसकी जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़ें
एेतिहासिक है छत्तीसगढ़ के पाली में बसा भगवान शिव का मंदिर, रोचक है इसका इतिहास

जिले में यहां चल रहीं एनसीसी की गतिविधियां
जिले के शासकीय पीजी कॉलेज, केएन कॉलेज, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल कोरबा और आईटीआई रामपुर में एनसीसी (NCC) की गतिविधियां संचालित हैं। केएन कॉलेज में 108 तो शेष तीनों संस्थानों में एनसीसी की 54-54 सीटें हैं। पीजी, केएन और हायर सेकेंडरी स्कूल का एनसीसी विंग

तीन जिलों में दो हजार सीटें
एनसीसी हेडक्वार्टर कोरबा के लिए सरकार ने दो हजार सीटें स्वीकृत की है। सीटों का बंटवारा कोरबा, कोरिया और सूरजपुर की शिक्षण संस्थानों के लिए किया गया है। शासकीय महाविद्यालय दीपका और भैसमा के अलावा पांच शिक्षण संस्थानों ने एनसीसी (NCC) से जोडऩे के लिए आवेदन किया है। शुरूआत में सभी संस्थाओं को 54, 54 सीटें मिलेंगी। रायगढ़ बटालियन से संबद्ध है। जबकि आईटीआई रामपुर सातवीं सीजी बटालियन बिलासपुर से जुड़ा है।

सी सर्टिफिकेट पास होने पर ये लाभ
एनसीसी ज्वाईन करने वाले युवाओं को सेना की भर्ती परीक्षा में लाभ दिया जाता है। एनसीसी (NCC) कैडेट्स को स्कूल में ए तो कॉलेज में बी और सी सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। सेना भर्ती परीक्षा में लाभ मिलता है।

-सीजी वन कोरबा बटालियन जोकि तीन जिलों का मुख्यालय होगा। इसे वर्तमान सत्र से ही प्रारंभ करने के निर्देश हैं। नियुक्ति संबंधी सभी प्रक्रियाएं पूर्ण हो चुकी हैं। उम्मीद है जल्द ही भवन में कार्यालय शुरू कर दिया जाएगा- डॉ संजय यादव, एनसीसी अधिकारी, पीजी कॉलेज
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या ताजातरीन खबरों, Live अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो