पर्यावरण संरक्षण मंडल ने एसईसीएल मानिकपुर प्रबंधन को इस मामले में थमाया नोटिस, मांगा जवाब

पर्यावरण संरक्षण मंडल ने एसईसीएल मानिकपुर प्रबंधन को इस मामले में थमाया नोटिस, मांगा जवाब

Vasudev Yadav | Publish: May, 18 2019 09:51:37 PM (IST) Korba, Korba, Chhattisgarh, India

- वार्ड पार्षद के साथ स्थानीय लोगों ने कलेक्टर से की थी शिकायत

कोरबा. पर्यावरण संरक्षण मंडल ने एसईसीएल मानिकपुर प्रबंधन को नोटिस थमाया है। खदान में डंप करते समय उड़ रही राख को लेकर विभाग ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। मानिकपुर खदान के कुछ हिस्सों में राख भरने का काम लगातार जारी है। राख भरते समय गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। सीधे लाकर गड्ढों में राख डंप कर दिया जा रहा है। हल्की सी हवा चलते ही ये राख उड़कर समीप में बसी भिलाईखुर्द बस्ती में पहुंच रही है। पिछले कुछ दिनों से चल रहे आंधी की वजह से तो घरों में राख की परत बिछ जा रही है।

लोगों का घरों में रहना और सड़क से गुजरना मुश्किल हो गया है। इसे लेकर वार्ड पार्षद के साथ स्थानीय लोगों ने कलेक्टर से शिकायत की थी। पर्यावरण संरक्षण मंडल ने एसईसीएल मानिकपुर खदान को इस मामले में नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। राख डंप करते समय कौन-कौन सी गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है इसकी जानकारी मांगी गई है।

Read More : सराफा दुकान में डकैती का तीसरा आरोपी गिरफ्तार, हथियार की नोंक पर सोनालिया ज्वेलर्स में दिया था घटना को अंजाम

बगैर पाइपलाइन बिछाए शुरू कर दिया राखड़ डंप करना
खदान के जिस हिस्से में राख भरने का काम चल रहा है उस जगह पर पहले पाइपलाइन बिछानी है। पाइपलाइन बिछाने के बाद राख डंप करना है। इससे हर दिन तीन टाइम राख पर पानी का छिड़काव होता, लेकिन विभाग ने बगैर पाइपलाइन बिछाए सीधे राखड़ डंप करना शुरू कर दिया गया। इसी वजह से यह परेशानी बढ़ी। इधर प्रबंधन ने अब जाकर पाइपलाइन के लिए वर्कआर्डर किया है। तब तक इस तरह की परेशानी जारी रहेगी।

जब तक आएगा नोटिस का जवाब, तब तक लोग झेलेंगे राखड़
भले पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा इस मामले में संज्ञान लेते हुए प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया है। लेकिन ये भी महज खानापूति है। शिकायत के एक सप्ताह गुजरने के बाद भी विभाग ने अब तक मौके का निरीक्षण नहीं किया गया है। जब तक नोटिस का जवाब आएगा तब तक स्थानीय लोग राखड़ झेलते रहेंगे। विभाग को तत्काल उड़ रहे राख पर रोकथाम की कोशिश पहली करनी चाहिए थी।

-मानिकपुर खदान में डंप करते समय उड़ रही राख को लेकर प्रबंधन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। प्रबंधन को जल्द से जल्द उड़ रहे राख को बंद करने हेतु व्यवस्था के लिए कहा जाएगा- आरपी शिंदे, क्षेत्रीय पर्यावरण अधिकारी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned