देर से आने वाले शिक्षक भी अब टाइम पर पहुंचेंगे स्कूल, जानिए क्या है खास...

देर से आने वाले शिक्षक भी अब टाइम पर पहुंचेंगे स्कूल, जानिए क्या है खास...

Vasudev Yadav | Publish: Feb, 15 2018 08:35:56 PM (IST) Korba, Chhattisgarh, India

- पहले चरण में गुरुवार को डाईट में टेबलेट वितरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कोरबा . जिले की शासकीय शालाओं के शिक्षक अब इलेक्ट्रॉनिक टेबलेट-पीसी के जरिए हाजिरी दर्ज करेंगे। शिक्षाकोष योजना के तहत जिले में छत्तीसगढ़ ऑनलाईन स्कूल मॉनिटरिंग सिस्टम (कॉसमोस) को लांच कर दिया गया है। पहले चरण में गुरुवार को डाईट में टेबलेट वितरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान 20 स्कूलों के लिए टेबलेट को कमिशन कर यहां इस योजना को लागू किया गया। जल्द ही जिले के सभी स्कूलों में टेबलेट का वितरण कर योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में गुरुवार को डीईओ, डीएमसी, सहायक संचालक, बीईओ, बीआरसी सहित समस्त एबीईओ सभी स्कूलों के प्रधान पाठक से लेकर अन्य शिक्षक मौजूद रहे। इन्हें कम्प्यूटर टेबलेट में किस तरह से जानकारियों को दर्ज किया जाना है। इसकी जानकारी प्रदान की गई। इस दौरान राज्य स्तरीय अधिकारियों ने शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया। कार्यक्रम के अतिथि जिला पंचायत सीईओ ने 20 स्कूलों को टेबलेट का वितरण किया।

Read More : #Topic Of The Day- असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का न्यूनतम वेतन हो 18 हजार रुपए : सिंह

टेबलेट में आठ माड्यूल की जानकारियां रहेंगी संधारित
चिप्स विभाग के प्रोजेक्टर मैनेजर निलेश सोनी ने प्रशिक्षण देते समय बताया कि टेबलेट में फिलहाल आठ मॉड्यूल हैं। टेबलेट 2.4 वर्जन का है। ये खासतौर से रिमोट एरिया को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इसमें शिक्षकों की बायोमेट्रिक हाजिरी के साथ छात्रों की उपस्थिति का ब्योरा, वेतन, छुट्टी, ट्रांसफर आदि का आवेदन भी कर सकते हैं। टेबलेट में जानकारी दर्ज करने का कार्य प्रधान पाठक या प्राचार्य के साथ शिक्षक भी कर सकते हैं।

पूरी तरह से ऑफलाइन दर्ज होगी जानकारी
टेबलेट की खास बात यह है कि इसमें सभी जानकारियों को ऑफलाइन मोड में ही अपलोड किया जाना है। इसके बाद दिन में या हफ्ते में एक बार नेटवर्क में आकर सभी जानकारियों को ऑनलाइन अपलोड करना है। इस जानकारी की कुल मेमोरी भी केबी में होती है। इसलिए आसानी से शिक्षक अपलोड कर सकते हैं।

जिले में 2175 टेबलेट का होगा वितरण
प्रशिक्षण के समय केवल 20 टेबलेट का वितरण किया गया है। लेकिन जल्द ही जिले के सभी स्कूलों में टेबलेट का वितरण किया जाना है। जिल में कुल दो हजार 175 टेबलेट का वितरण किया जाएगा। फिलहाल जिले को इतने टेबलेट प्राप्त नहीं हुए हैं।

इन स्कूलों में योजना लागू
हायर सेकेंडरी स्कूल कन्या बालको, हायर सेकेंडरी स्कूल बॉयज उरगा, मिडिल स्कूल अंधरीकछार, कन्या साडा, मिडिल स्कूल जेपी कॉलोनी, मिडिल स्कूल मुड़ापार, मिडिल स्कूल रिस्दी, मिडिल स्कूल भिलाईखुर्द, प्राशा नकटीखार, प्राशा एनसीडीसी, प्राशा कोरबा टाउन, प्राशा पुरानी बस्ती कोरबा, प्राशा अमलीडुग्गू, प्राशा दोंदरो, प्राशा ढेलवाडी, प्राशा भुलसीडीह, प्राशा पोड़ीबहार, प्राशा राताखार, प्राशा गेरवाघाट, प्राशा झगरहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned