scriptअब कॉलेज के छात्र पढ़ेंगे नरवा-गरुवा-घुरुवा और बाड़ी का पाठ, पाठ्यक्रम में किया गया शामिल | Now college students will study Narva-Garuva-Ghuruva and Bari lessons | Patrika News

अब कॉलेज के छात्र पढ़ेंगे नरवा-गरुवा-घुरुवा और बाड़ी का पाठ, पाठ्यक्रम में किया गया शामिल

locationकोरबाPublished: Aug 24, 2019 11:33:57 am

Submitted by:

Vasudev Yadav

Chhattisgarh Education : अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी, बिलासपुर के छात्र नरवा-गरुवा-घुरुवा और बाड़ी योजना की पढ़ाई करेंगे। प्रदेश सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना को एमए भूगोल के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। कॉलेज में प्राध्यापकों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

अब कॉलेज के छात्र पढ़ेंगे नरवा-गरुवा-घुरुवा और बाड़ी का पाठ, पाठ्यक्रम में किया गया शामिल

अब कॉलेज के छात्र पढ़ेंगे नरवा-गरुवा-घुरुवा और बाड़ी का पाठ, पाठ्यक्रम में किया गया शामिल

कोरबा. अब कॉलेज के छात्र पाठ्यक्रम के माध्यम से नरवा-गरुवा-घुरुवा और बाड़ी योजना से रूबरू होंगे। हाल ही में अटल यूनिवर्सिटी ने स्नातक और स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रम (Chhattisgarh Education) में बदलाव किया है। यूनिवर्सिटी द्वारा नए पाठ्यक्रम को वेबसाइट में भी अपलोड कर दिया गया है।
एमए भूगोल के चौथे सेमेस्टर के छात्र आगामी सत्र से नरवा-गरुवा-घुरुवा और बाड़ी योजना की बारीकियों से अवगत होंगे। योजना को पाठयक्रम (Chhattisgarh Education) में शामिल करने का मकसद छात्रों को सरकार की नीतियों को अवगत कराना है। कॉलेज के छात्र योजना को समझने के बाद ग्रामीणों को इसका महत्व बताने के साथ ही सही तरह से क्रियान्वयन में सरकार की सहायता भी कर सकते हैं।

मिट्टी परीक्षण भी पाठ्यक्रम में शामिल
नरवा-गरुवा-घुरुवा और बाड़ी योजना के साथ ही जैविक खाद, किसान क्रेडिट कार्ड, मिट्टी का परीक्षण, कीटनाशक दवाइयों की जानकारी, अच्छे बीज आदि के बारे में इस सत्र से भूगोल के छात्रों को पढ़ाया जाएगा। मिट्टी परीक्षण करने की व्यवस्था फिलहाल कॉलेजों में नहीं है, लेकिन जल्द ही इसकी व्यवस्था करने की बात कही जा रही है। मिट्टी परीक्षण कर छात्र किसानों को लाभ पहुंचा सकेंगे।

यह भी पढ़ें
इस डिस्पेंसरी में काम करने वाली एक नर्स से डरते हैं डॉक्टर व स्टॉफ, बना लेती है ये वीडियो, फिर देती है धमकी, पढि़ए पूरी खबर…

फील्ड वर्क पर फोकस
ग्रीन बेल्ट और स्मार्ट सिटी कान्सेप्ट को भी भूगोल के सिलेबस में शामिल किया गया है। छात्रों को थ्योरी से ज्यादा फील्ड वर्क करना होगा। उन्हें शहर व गांवों की हकीकत को जानने के साथ उनकी समस्याओं को दूर करने का काम करना होगा। अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी (Atal Bihari Vajpayee University) ने पीजी के बदले गए सिलेबस की जानकारी वेबसाइट में अपलोड कर दी है।

किताबों को लेकर कंफ्यूजन
सरकार द्वारा पाठ्यक्रम में बदलाव तो करवाया गया है, लेकिन नरवा-गरुवा-घुरुवा और बाड़ी योजना की पढ़ाई के लिए किताबों का इंतजाम नहीं हो सका है। यह भी स्पष्ट नहीं है कि इसके लिए किताबें कहां से आएंगी। एक भ्रम यह भी है कि तत्काल इस विषय की पढ़ाई शुरू होगी या फिर इस वर्ष जो छात्र प्रथम सेमेस्टर में एडमिशन लेंगे, वही आगे चलकर चौथे सेमेस्टर में नरवा-गरुवा-घुरुवा और बारी योजना की पढ़ाई करेंगे।

यह भी पढ़ें
दो बोरियों में 42 हजार रुपए का सिक्का लेकर बिजली बिल पटाने पहुंचा उपभोक्ता, फिर जानें क्या हुआ…

– यूनिवर्सिटी ने एमए भूगोल के पाठ्यक्रम में नरवा-गरुवा-घुरवा और बाड़ी योजना को शामिल किया है। तत्काल पढ़ाई शुरू होगी या नहीं। इस विषय में थोड़ा कंफ्यूजन जरूर है। किताबों के विषय में भी जानकारी नहीं है। हालांकि किताब और संसाधन जल्द ही छात्रों को उपलब्ध कराए जाएंगे- डॉ बीएल साय, विभागाध्यक्ष भूगोल, लीड कॉलेज, कोरबा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो