अब इस रेलवे क्रासिंग पर नहीं लगेगा जाम, वर्क आर्डर की प्रक्रिया हुई पूरी, ओवरब्रिज पर नए साल से शुरू होगा काम

- उरगा से हाटी मार्ग पर एकमात्र क्रासिंग जो कि कोरबा से चांपा रेल लाइन के बीच है

By: Shiv Singh

Published: 30 Dec 2018, 11:18 AM IST

कोरबा. उरगा-भैंसमा मार्ग पर रेलवे क्रासिंग से जिलेवासियों को जल्द छुटकारा मिलेगा। हर २० मिनट पर मालगाड़ी के गुजरने से क्रासिंग पर वाहनों की लंबी कतार लगी रहती हैं। ओवरब्रिज पर नए साल मेंं काम शुरू होगा। रायपुर की कंपनी को इसका ठेका मिलेगा। विभाग ने वर्क आर्डर की प्रक्रिया पूरी कर ली है। उरगा से हाटी मार्ग पर एकमात्र क्रासिंग जो कि कोरबा से चांपा रेल लाइन के बीच है।

स्टेट हाइवे होने की वजह से इस मार्ग पर दिन भर वाहनों की आवाजाही लगी रहती है। छाल, रायगढ़ व तमनार समेत अन्य जगह जाने वाले कोयला लोड वाहन भी इसी मार्ग का उपयोग करते हैं। इसके आलावा धरमजयगढ़, जशपुर, करतला ब्लॉक, भैंसमा, रामपुर समेत अन्य मार्गों पर चलने वाले यात्री बसों के यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस जगह पर लंबे समय से ओवरब्रिज बनाने की मांग की जा रही थी। इसकी स्वीकृति चुनाव के पहले मिली थी। टेंडर रायपुर की कंपनी को मिला है। विभाग वर्क आर्डर की प्रक्रिया पूरी कर चुका है। नए साल में काम शुरू हो जाएगा। हालांकि फरवरी तक इसके शुरुआत होने के आसार लग रहे हैं। उधर उरगा-हाटी मार्ग पर डामरीकरण शुरू हो चुका है, लेकिन इसकी भी रफ्तार सुस्त है। अलग-अलग चरण में डामरीकरण किया जा रहा है। शेष सड़क से उड़ती धूल से लोग परेशान हैं।

Read More : बैंक से एक लाख 20 हजार रुपए किया आहरण, फिर झोले में रखा, घर पहुंचते ही उड़ गए होश

सड़क पहले, बाद में बनेगा ओवरब्रिज
गौरतलब है कि सीपत से उरगा और उरगा से हाटी तक डबल लेन सड़क का काम चल रहा है। सीपत से उरगा तक लगभग पूरा हो चुका है, जबकि उरगा से हाटी तक अगले साल जुलाई तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। बताया जा रहा है कि इस मार्ग के साथ ओवरब्रिज को पूरा करने का लक्ष्य लेकर विभाग चल रहा था, लेकिन अब ओवरब्रिज बनने पर कम से कम सवा साल का समय और लग जाएगा।

27 करोड़ की लागत, 635 मी. लंबा ब्रिज
इस ओवरब्रिज की लागत लगभग २७ करोड़ होगी। ब्रिज की लंबाई लगभग ६३५ मीटर होगी। वहीं चौड़ाई साढ़े १२ मीटर होगी। इसका ड्राइंग डिजाइन अधिकारियों ने फाइनल कर लिया है। क्रासिंग के बाद सड़क जिस तरह है उसी टर्न शेप मेेंं इसका निर्माण होगा।

-उरगा-भैंसमा क्रासिंग पर ओवरब्रिज का टेंडर के बाद वर्कआर्डर किया जा चुका है। एक से डेढ़ माह में काम शुरू हो जाएगा- अक्षय जैन, एसडीओ, सेतु निगम कोरबा

Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned