scriptट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद प्लेटफार्म पर एक गेट से मिलेगी एंट्री तो दूसरे गेट से यात्री निकल सकेंगे बाहर | Passengers will get entry from a gate after the trains start operating | Patrika News

ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद प्लेटफार्म पर एक गेट से मिलेगी एंट्री तो दूसरे गेट से यात्री निकल सकेंगे बाहर

locationकोरबाPublished: Apr 30, 2020 11:36:09 am

Submitted by:

Vasudev Yadav

Railway: रेलवे अधिकारियों ने बनाई योजना, ट्रेनों के परिचालन को लेकर अभी तिथि निर्धारित नहीं

ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद प्लेटफार्म पर एक गेट से मिलेगी एंट्री तो दूसरे गेट से यात्री निकल सकेंगे बाहर

ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद प्लेटफार्म पर एक गेट से मिलेगी एंट्री तो दूसरे गेट से यात्री निकल सकेंगे बाहर

कोरबा. लॉकडाउन की वजह से यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद है। यह कब शुरू होगा, इसे लेकर अधिकारी भी कुछ नहीं कर रहे हैं, लेकिन हां, यह तय है कि टे्रनें जब भी शुरू होंगी। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर प्रवेश से लेकर बाहर निकलने का रास्ता बदल जाएगा।
इसके अवाला यात्रियों को थर्मल स्कैनर से स्वास्थ्य की जांच कराने के साथ ही अपनी टे्रवल्स हिस्ट्री की जानकारी भी देनी होगी। कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम व बचाव की वजह से लॉकडाउन लागू है। यात्री ट्रेनों का परिचालन भी बंद है। यात्रियों को टे्रनों के परिचालन कब होगा, इसे लेकर लोग परेशान हैं। वहीं रेलवे ने भी अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं की है। यात्री टे्रनों के परिचालन को लेकर रेलवे अधिकारी भी कुछ नहीं कह रहे हैं, लेकिन यात्री टे्रने शुरू होने से पहले रेलवे अधिकारियों ने कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव व रोकथाम के लिए स्थानीय स्तर पर योजना बनाई है।
यह भी पढ़ें
लॉक डाउन में रोजी-रोटी की समस्या से परेशान बिहार जा रहे 19 मजदूरों को कुसमुण्डा थाना प्रभारी ने रोका

यात्रियों के प्लेटफार्म पर प्रवेश और बाहर निकलने के लिए अलग-अलग रास्ते से आवाजाही करनी होगी। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यात्रियों को प्लेटफार्म पर प्रवेश करने से पहले स्वास्थ्य परीक्षण कराना होगा। रेलवे चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी द्वारा थर्मल स्कैनर के माध्यम से स्वास्थ्य की जांच करानी होगी। इसके उपरांत ही प्लेटफार्म पर प्रवेश मिलेगा। इसी तरह रायपुर, बिलासपुर सहित अन्य रूट से आने वाले टे्रनों के यात्रियों को टे्रन से उतरने के बाद स्वास्थ्य की जांच करानी होगी। इसके उपरांत प्लेटफार्म से बाहर निकल सकेंगे।

इस दौरान यदि चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी को कोरोना से संबंधित लक्षण या फिर संदिग्ध मिलने पर जिला स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी जाएगी। रेलवे अधिकारी का कहना है कि रेलवे की ओर से यात्री टे्रनों का परिचालन शुरू करने को लेकर अभी तक कोई भी सूचना नहीं आई है।

एक ही रास्ते से मिलेगा प्लेटफार्म पर प्रवेश
लॉकडाउन से पहले रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर मुख्य द्वार और सेकंड एंट्री दोनों ओर से प्रवेश दिया जा रहा था। साथ ही बाहर भी जा सकते थे, लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद यह परिवर्तित हो सकती है। यात्री मुख्य द्वार से ही प्रवेश कर सकते हैं और सेकंड एंट्री से प्रवेश नहीं मिलेगा। वहीं कोरबा रेलवे स्टेशन पर रायपुर व बिलासपुर से आने वाले टे्रनों के यात्रियों को मुख्य द्वार से बाहर जाने नहीं दिया जाएगा। इसके बदले यात्रियों को पुराना आरक्षण केंद्र के पास से होकर जाना पड़ सकता है। इस दौरान पीछे की बोगी में बैठे यात्रियों को पुराना आरक्षण केंद्र तक पैदल जाना पड़ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो