scriptपत्रिका अमृतं जलम् : पोड़ीबहार तालाब को संवारने आगे आए युवा, श्रमदान करके निकाली गंदगी | patrika nationwide Amritam Jalam launches | Patrika News

पत्रिका अमृतं जलम् : पोड़ीबहार तालाब को संवारने आगे आए युवा, श्रमदान करके निकाली गंदगी

locationकोरबाPublished: May 19, 2019 08:03:13 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

पत्रिका के देशव्यापी अमृतं जलम् का आगाज

पत्रिका के देशव्यापी अमृतम जलम् का आगाज

पोड़ीबहार तालाब को संवारने आगे आए युवा, श्रमदान करके निकाली गंदगी

कोरबा. पत्रिका समूह के अमृतं जलम अभियान अंतर्गत रविवार को पोड़ी बहार तालाब की साफ- सफाई की। जनप्रतिनिधियों व क्षेत्रवासियों को एकजुट कर तालाब की स्वच्छता के लिए जागरूक किया गया।
रविवार को पत्रिका समूह की सामाजिक सरोकार में अमृतम जलम् महाअभियान की शुरूआत की पोड़ी बाजार तालाब से की गयी। सफाई कार्यक्रम में युवाओं व स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया। युवा तालाब में गैंती, फावड़ा व अन्य सफाई के सामान लेकर सुबह 8:30 बजे से तालाब पहुंचे थे। उसके बाद सफाई कार्य प्रांरभ किया। काफी देर तक श्रमदान से तालाब की सफाई की गयी। इस दौरान युवाओं को तालाब से गंदगी निकालते देख कर अन्य लोगों ने श्रमदान किया।
तालाब से जलकुंभी, घास, पॉलिथीन, विसर्जित मूर्ति, कांच की शीशी एवं गंदगी निकाली गयी। कुछ युवाओं ने तैर कर तालाब के बीच में जाकर जलकुंभी निकाला। तालाब पारंपरिक जल स्रोत का माध्यम है। इसमें सामाजिक कार्यक्रम से लेकर पूजा-अर्चना के लिए पानी का उपयोग किया जाता है।
गर्मी के क्षेत्र में लोगों को पानी की समस्या अधिक होती है, लोग निस्तारी के लिए तालाब का उपयोग करते हैं। तालाब का पानी गंदा होने से लोगों को काफी परेशानी होती थी। स्थानीय लोगों ने बताया कि तालाब का पानी जुलकुंभी से पटा हुआ था। पचरी पर गंदगी व लंबे-लंबे घास थे। अमृतम् जलम् के इस अभियान लोग जागरूक हुए। इसके अलावा समय-समय पर स्वयंसेवकों ने अपना श्रमदान करने के लिए संकल्प लिया है। तालाब के पानी का उपयोग पूरे साल भर करते हैं। समीप ही मुक्ति धाम में लोग सामाजिक कार्यक्रम करने पहुचंते है।
क्षेत्रवासियों ने कहा कि हम तालाब की सफाई के लिए जनप्रतिनिधि व सफाई कर्मचारी पर ही निर्भर रहते है, जबकि यह हमारी जिम्मेदारी है। तालाब का उपयोग क्षेत्रवासी करते हैं। लोगों को पारंपरिक जल स्रोत को साफ रखने के लिए पे्ररित करना चाहिए। इस कार्यक्रम में राजीव कांग्र्रेस सेवादल के जिलाध्यक्ष राहुल यादव, मनोज यादव, आकाश कुमार, गणेश सहित अन्य उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो