scriptजिले में पटवारी के पांच पद के लिए 10 हजार आवेदन, 8720 ने दी परीक्षा | Patwari Examination, 2019 | Patrika News

जिले में पटवारी के पांच पद के लिए 10 हजार आवेदन, 8720 ने दी परीक्षा

locationकोरबाPublished: Mar 18, 2019 10:56:58 am

Submitted by:

Shiv Singh

यह भी पूछा पुलवामा आंतकी हमला किस तिथि को हुआ, करंट अफेयर्स के सवाल रहे अधिक10309 परीक्षार्थियों में से 8720 रहे उपस्थित, 21 केन्द्रों में हुई परीक्षा

10309 परीक्षार्थियों में से 8720 रहे उपस्थित, 21 केन्द्रों में हुई परीक्षा

जिले में पटवारी के पांच पद के लिए 10 हजार आवेदन, 8720 ने दी परीक्षा

कोरबा. व्यापम द्वारा आयोजित पटवारी प्रशिक्षण चयन परीक्षा में बड़ी संख्या में आवेदक शामिल हुए। आलम यह रहा कि जिले में केवल पांच पटवारी के पद हैं पर आवेदन १०३०९ आए थे और ८७२० ने परीक्षा दी। इस परीक्षा में भावी पटवारियों से पूछा गया कि कौन सी कंपनी की बालको में ५१ फीसदी भागीदारी है। यह भी पूछा गया कि पुलवामा आंतकी हमला किस तिथि को हुआ। हॉकी विश्वकप २०१८ का आयोजन कहां हुआ था। वंदेभारत एक्सप्रेस दिल्ली को किस शहर से जोड़ती है। परीक्षा में करेंट अफेसर्य के सवाल अधिक थे।

जिले में पटवारी चयन परीक्षा के लिए २१ केन्द्र बनाएं गए थे। इन केन्द्रों में १०३०९ परीक्षार्थी पंजीकृत थे। लेकिन परीक्षा मेंं ८७२० परीक्षार्थी ही शामिल हुए। १५८९ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा सुबह १० बजे से सवा एक बजे तक हुई। सभी परीक्षा केन्द्रों में शंातिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न हुई। नकल प्रकरण रोकने उडऩदस्ता की टीम ने परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। सुरक्षा के दृष्टिकोण से पुलिस जवानों की तैनाती की गई थी। परीक्षार्थियों का मूल पहचान पत्र देखकर कक्ष में प्रवेश दिया गया। परीक्षा पारदर्शिता पूर्ण संपन्न कराने परीक्षा केन्द्रों में एग्जाम देते परीक्षार्थियों की विडियोग्राफी भी कराई गई। व्यापम के निर्देशानुसार परीक्षा संपन्न हुई। हर एक पहलू को ध्यान रखा गया। मोबाइल व कैलकुटर पर प्रतिबंध लगाया था। परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के पहले प्रत्येक परीक्षार्थियों की जांच की गई। जिसके बाद परीक्षा केन्द्र के बनाए गए कक्ष में प्रवेश दिया गया।
परीक्षा में कोरबा जिले से जुड़ा एक सवाल पूछा गया कि कौन सी कंपनी राज्य के कोरबा में स्थित भारत एल्यूमिनियम कम्पनी की ५१ प्रतिशत की भागीदार है। इसके लिए चार विकल्प दिए गए थे। रिलायंस कंपनी, टाटा स्टील, स्टारलाइट और एनटीपीसी। इसी तरह पिछले महीने पुलवामा मेेंं हुए आंतकी हमले को लेकर भी सवाल पूछा गया। छग में इस वर्ष कृषि क्षेत्र के लिए प्रस्तावित बजट भी पूछा गया। वहीं लोकसभा चुनाव के मदद्ेनजर सवाल पूछा गया कि अनुसूचित जनजाति के लिए कौन सा लोकसभा क्षेत्र आरक्षित नहीं है।

उपनगरीय क्षेत्रों में एक भी सेंटर नहीं, लोगों में दिखी नाराजगी
इधर पटवारी चयन परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों में नाराजगी भी दिखी। दरअसल सभी २१ सेंटर कोरबा शहर में ही बना दिए गए थे। कटघोरा, पाली, दीपका, हरदीबाजार सहित अन्य उपनगरीय क्षेत्रों में एक भी सेंटर नहीं बनाया गया था। कोरबा शहर में कई सेंटर ऐसे थे कि जोकि अगल-बगल में थे। दूरदराज से आए लोगों ने आने वाले परीक्षाओं में उपनगरीय क्षेत्रों में भी सेंटर शुरू करने की मांग की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो