सोशल मीडिया व साइबर क्राइम पर एसपी मीणा ने क्या कहा पढि़ए खबर...

- शहर में सीसीटीवी का जाल बिछाना चाहती है पुलिस

By: Vasudev Yadav

Published: 03 Mar 2019, 09:15 PM IST

कोरबा. बेलगाम होते साइबर अपराध पर नजर रखने के लिए पुलिस ई- प्रहरी तैनात करने की योजना पर काम कर रही है। इसके तहत विभागीय अफसरों को सूचना प्रद्यौगिकी से अवगत कराया जाएगा। प्रशिक्षिण शिक्षित किया जाएगा। इसका मकसद सोशल मीडिया और साइबर क्राइम पर न सिर्फ नजर रखना है बल्कि उचित कार्रवाई भी करना है।

इसकी जानकारी एसपी जितेन्द्र सिंह मीणा ने दी है। एसपी ने कहा कि विगत कुछ वर्षों में साइबर अपराध में बढ़ोत्तरी हुई है। इसपर नकेल कसने के लिए पुलिस व्यापक स्तर पर इंफारमेशन टेक्नोलॉजी की मदद लेने जा रही है। इसके तहत विभागीय अफसरों को आईटी लिट्रेसी से अवगत कराया जाएगा। ताकि अपराध की रोकथाम की जा सके साथ ही अपराध होने की दशा में पुलिस अपराधी तक पहुंचा सके। जांच में मोबाइल एप, जीपीएस और गूगल आदि की मदद ली जा सके। आईटी लिट्रेसी के जरिए अपराधियों तक कम समय में पहुंचा जा सकता है। पुलिस ई-प्रहरी योजना पर काम कर रही है।

Read More : Video Gallery : ट्राइसाइकिल पर सजा ली दुकान, पूछा तो कहता है अपाहिज हूं साहब, पर हाथ फैलाना मेरी फितरत नहीं

विदित हो कि कुछ दिन पहले ही राज्य सरकार की ओर से सोशल मीडिया के लगातार हो रहे दुरुपयोग को लेकर कार्ययोजना बनाने की बात कही गई है। बकायदा सरकार की ओर से इसके लिए टीम गठित करने की भी बात कही जा रही है। इन हालात में एसपी की ओर से साइबर क्राइम व सोशल मीडिया को लेकर की जाने वाली तैयारी इसी कड़ी का हिस्सा है।

शहर में सीसीटीवी की जाल
एसपी ने बताया कि पुलिस कोरबा को सिक्योर सिटी बनाने पर भी काम कर रही है। इसके लिए शहर में सीसीटीवी की जाल बिछाने की जरूरत है। इसमें पुलिस को लोगों के सहयोग की जरूरत होगी। सीसीटीवी लगाने के लिए चौक चौराहे, महत्वपूर्ण सड़कें और दुकानों को चिन्हित किया गया है। जागरूक कर लोगों को सीसीटीवी के महत्व को बताया जा रहा है। समझाने की कोशिश की जा रही है कि सीसीटीवी कितना फायदेमंद है।

रोड सेफ्टी के तानेबाने में सबकी सजगता जरूरी
एक सवाल के जवाब में एसपी मीणा ने कहा कि रोड सेफ्टी के ताने-बाने में सबकी सजगता जरूरी है। बाइक पर तीन से चार व्यक्ति सवार होते हैं तो रोकना सबका फर्ज है। एसपी ने कोरबा में बढ़ती सड़क दुर्घटना पर चिंता व्यक्त करते रोड सेफ्टी को जन आंदोलन बनाने की जरूरत पर बल दिया।

34 बल से ट्रैफिक मैनेज हो सकती है, सुरक्षित नहीं
कोरबा में रोड सेफ्टी से संंबंधित एक प्रश्न का उत्तर देते हुए एसपी मीणा ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस के पास ३४ का सेटअप है। इससे ट्रैफिक मैनेजमेंट की जा सकती है। सेफ्टी नहीं दी जा सकती। उन्होंने बताया कि रोड सेफ्टी के लिए ट्रैफिक पुलिस के पास वर्तमान से १० गूना बल की जरूरत है। इसके लिए पुलिस मुख्यालय से मांग पत्र सरकार को भेजा गया है।

 

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned