scriptचुनावी मोड में पुलिस, 502 लोगों की गिरफ्तारी, 207 शस्त्र कराए गए जमा | Police in election mode, arrest of 502 people | Patrika News

चुनावी मोड में पुलिस, 502 लोगों की गिरफ्तारी, 207 शस्त्र कराए गए जमा

locationकोरबाPublished: Mar 26, 2019 11:40:46 am

Submitted by:

Shiv Singh

व्यवस्था : आचार संहिता लागू होने के बाद पुलिस ने शुरू की कार्रवाई

व्यवस्था : आचार संहिता लागू होने के बाद पुलिस ने शुरू की कार्रवाई

चुनावी मोड में पुलिस, 502 लोगों की गिरफ्तारी, 207 शस्त्र कराए गए जमा

कोरबा. आचार संहिता लागू होने के बाद पुलिस चुनावी मोड में है। पिछले ढाई माह में पुलिस ने जितनी कार्रवाई नहीं है उससे अधिक कार्रवाई १५ दिन में की है। इसमें सबसे अधिक आरोपी शांति भंग करने वालों को बनाया है। बदमाशों की धर पकड़ के लिए अलग अलग टीमें काम कर रही है। बंदूक पिस्टल और रिवाल्वर सहित अन्य हथियार जमा कराए जा रहे हैं। अभी तक पुलिस ने २०७ शस्त्र को जमा कराया है। इसके अलावा ८०० लीटर कच्ची शराब जब्त किया है। इसके लिए १२ चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं।
लोकसभा चुनाव को शांति पूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस ने विशेष तैयारी की है। बूथ पर गड़बड़ी करने वालों की सूची तैयार की है। चेकिंग के लिए जिले की सरहदी सीमा पर १२ प्वाइंट बनाए गए हैं। चेकिंग प्वाइंट पर फ्लाइंग स्कवायड के साथ मिलकर वाहनों की तलाशी ली जा रही है। हालांकि अभीतक कोई बड़ा मामले फ्लाइंग स्कवायड की पकड़ में नहीं आया है। इसके अलावा पुलिस ने थाने स्तर पर अपराधियों के खिलाफ मुहिम चालू की है। फरार बदमाशों की तलाश की जा रही है। इसके लिए प्रत्येक थाने में वारंटी की पकड़ के लिए विशेष टीम तैयार किया गया है। अभीतक पुलिस ने सामान्य दिनों की तुलना में ३५ फीसदी अधिक वारंट तामिल किया है। २१५ वारंट तामिल किया है। १४० वारंटियों को जेल भेजा है। पुलिस की प्रतिबंधात्मक कार्रवाई में तेजी आई है। ५०२ लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की है।

बैंक को हथियार जमा करने से छूट
निर्वाचन आयोग ने बैंक और खदान के अलावा सुरक्षा के लिहाज से जरूरी संस्थानों को हथियार जमा करने से छूट दी है। इसके अलावा सभी लाइसेंस धारियों को शस्त्र जमा करने के लिए कहा है। अभीतक अलग अलग थानों में २०७ लोगों के हथियार जमा कराए गए हैं। कोरबा जिले में २३७ लोगों के पास हथियार हैं।

पुलिस ने कलेक्टोरेट मार्ग पर की बेरिकेटिंग
लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिले की प्रक्रिया चालू होने वाली है। इसके लिए पुलिस ने सुरक्षा की तैयारी पूरी कर ली है। एसपी कार्यालय के पास मेन रोड में बेरिकेट्स लगाये गए हैं। दूसरे छोर पर शास्त्री चौक के पास भी पुलिस ने बेरिकेटिंग की है। पुलिस का कहना है कि उम्मीदवार के साथ समर्थक व प्रस्तावक ही जा सकेंगे।

कोतवाली में महतो और पूर्व मंत्री के पुत्र ने जमा किए हथियार
कोतवाली थाना क्षेत्र में सबसे अधिक १३२ शस्त्रधारी रहते हैं। इसमें वीआईपी और उनके रिश्तेदार भी हैं। अभीतक सांसद डॉ. बंशीलाल महतो के पुत्र विकास महतो ने तीन गन थाने में जमा किया है। नूर मोहम्मद आरबी ने भी हथियार जमा की है। पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर के पुत्र ने भी अपने लाइसेंसी हथियार थाने में जमा की है। इसके अलावा अन्य लोगों के हथियार विधानसभा चुनाव के दौरान से ही थाने में जमा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो